How much PHD Cost In Canada : यहां बनाए दमदार करियर

कनाडा में शिक्षा का लेवल काफी हाई है। यहां छात्रों को अच्छी पढ़ाई और सुरक्षा दोनों मिलती हैं। कनाडा में छात्रों के लगातार आगमन से। ये देश शिक्षा के क्षेत्र में नंबर 1 पोजीशन पर आता दिख रहा है। यहां छात्रों को अध्यन के दौरान इंटरशिप करने का मौका मिलता है। इसके साथ ही छात्रों को कई लाभ मिलते हैं। जिसे कि Scholarship for indian students in canada इससे आपको यूनिवर्सिटी की फीस में भारी छूट मिलती है। वहीं इस ब्लॉग में हम आपको  How much PHD Cost In Canada के बारे में बताएंगे। 

ये पढ़ें: MTech Fees In Canada : यहां मिलेगी योग्यता के साथ प्रमुख जानकारियां

कोर्स

कनाडा में PHD कोर्स का प्रकार आपके खर्च अलग-अलग होता है। विज्ञान, इंजीनियरिंग और चिकित्सा जैसे तकनीकी क्षेत्रों में कोर्स का खर्च आमतौर पर ज्यादा होता है। वहीं सामाजिक विज्ञान, व्यावसायिक अध्ययन और कला से जुड़े क्षेत्रों में आपको थोड़ी कम खर्च करने पड़ेंगे। 

यूनिवर्सिटी का चयन

यदि आपको कनाडा के प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करनी है। तो इसके लिए आपको सामान्य यूनिवर्सिटी से अधिक फीस देनी होगी। अगर आपके बजट में वो यूनिवर्सिटी है, तो आप बेशक एडमिशन ले सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें, की आपको यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान रहने और खाने का खर्च भी उठाना पड़ेगा। इसलिए सभी जानकरी प्राप्त कर ले। और भी किसी फैसले पर पहुचें। 

ये भी पढ़ें: Criminology Courses in Canada: जानिए योग्यता के साथ पूरी जानकारी

स्थान का चयन 

जैसे कि आप जानते है, कनाडा में भारतीयों २कि संख्या सबसे अधिक है। तो छात्रों के लिए कनाडा में रहना ज्यादा मुश्किल नहीं होगा। यहां उन्हें अपने देश जैसा माहौल मिल सकता है। लेकिन कनाडा रहने की जगह भी आपके खर्च पर असर डाल सकती है। महंगे शहरों में रहना और किराए के मकान में रहने से आपका खर्च अधिक हो सकता है। जबकि छोटे शहरों या कैंपस के पास रहने से आपको कम खर्च करने पड़ेंगे। 

स्कॉलरशिप 

कनाडा में किए यूनिवर्सिटी ऐसे हैं, जहां छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान किये जाते हैं। जिससे उन्हें महंगे यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने में लाभ मिलते हैं। खास कर जो मिडल क्लास वर्ग वाले छात्र हैं। स्कॉलरशिप से छात्रों को न केवल पढ़ने में सुविधा मिलती है, बल्कि उन्हें रहने में भी मदद मिलती है। और अगर आपको कनाडा की नागरिकता प्राप्त है, तो अपनी पढ़ाई के खर्च में कमी हो सकती है। जबकि विदेशी छात्रों की खर्च अधिक होती है। 

PHD कोर्स फीस 

आपको PHD कोर्स के लिए कनाडा में लगभग 25,000 से 50,000 कनाडियन डॉलर (CAD) प्रति वर्ष खर्च करने होंगे। हालांकि आपको इससे आधिक्य कम भी खर्च करने पड़ सकते हैं। ये शुल्क प्रति वर्ष बदल सकते हैं। इसलिए, आपको यूनिवर्सिटी और कोर्सेज के वेबसाइट पर जाकर सालाना खर्च के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। और अलग-अलग संस्थाओं के खर्च भी अलग होते हैं। 

करियर का स्कोप 

कनाडा में यदि आप अध्यन का प्लान बना रहे हैं। ये आपके जीवन का महत्वपूर्ण निर्णय हो सकता है। पीएचडी कोर्स से आपको अपनी करियर में कई अच्छे नौकरी के अवसर मिल सकते हैं। कनाडा में पीएचडी के छात्रों के लिए बड़े-बड़े कंपनी में उच्तम अवसर मौजूद हैं। 

नौकरी के लिए अप्लाई 

जब आपकी पीएचडी की कोर्स कम्प्लीट हो जाए। तब आप किसी यूनिवर्सिटी में प्रोफ़ेसर के पद पर भी अप्लाई कर सकते हैं। इस कोर्स के साथ अन्य और क्षेत्र में भी नौकरी के लिए आवेदन दे सकते हैं। पीएचडी कोर्स से आपको कई नौकरी मिल सकती है, जिसमें आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। और कनाडा में शानदार जीवन व्यतीत कर सकते हैं। 

यहां भी ध्यान दें: Masters In Web Development Canada : ये है टॉप यूनिवर्सिटी

अधिक जानकरी के लिए फॉर्म भरें



    FAQ

    1.कनाडा में कौन-कौन से कोर्सेज बेस्ट हैं?

    कनाडा में कई कोर्सेस हैं, जो छात्रों को अच्छे रोजगार प्रदान करते हैं। जैसे कि
    MTech 
    Criminology
    Web Development
    Digital Marketing
    इन सभी कोर्सेज में आप अपनी करियर बना सकते हैं। और अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

    2.कनाडा में कौन कौन जगह हैं, जहां सबसे अधिक भारतीय रहते हैं?

    हम आपको  Top 10 cities in Canada के बारे में बताएंगे। जहां सबसे अधिक भारतीयों की संख्या है। जिनके नाम हैं: 

    1. टोरंटो 
    2. वैंकूवर 
    3. मिसिसौगा
    4. ब्रैंपटन
    5. एडमंटन
    6. कैलगरी
    7. सरे
    8. मार्कहम
    9. हामिल्टन
    10. ओटावा 

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *