Masters In Web Development Canada : ये है टॉप यूनिवर्सिटी

कनाडा में वेब डेवलपमेंट कोर्स के लिए मास्टर्स करने के लिए कुछ बेहतरीन यूनिवर्सिटी हैं। कुछ ऐसे प्रसिद्ध यूनिवर्सिटीज़ के बारे में हम आपको बताएंगे। जिनमें आप वेब डेवलपमेंट कोर्स की मास्टर्स प्रोग्राम कर सकते हैं। हमने आपको पहले भी कनाडा के यूनिवर्सिटी द्वारा दिए जाने वाले फायदों के बारे में बताया है। जैसे कि Scholarship for indian students in canada और Medical courses after 12th in Canada इससे मिलने वाले कई लाभों के बारे में भी जानकरी दी गई है। वहीं इस ब्लॉग में हम आपको Masters In Web Development Canada के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। जिससे आपको एक अच्छे यूनिवर्सिटी की पहचान हो पाएंगी।  

ये जरूर पढ़े: Courses in Canada : छात्रों के बीच सबसे Demanding कोर्स कौन सा है?

टोरोंटो विश्वविद्यालय (University of Toronto)

टोरोंटो यूनिवर्सिटी कनाडा के सबसे बड़े और प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है। यहां वेब डेवलपमेंट के लिए विभिन्न कोर्स उपलब्ध है। जिनमें आप कई विषय पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। जिसका नाम है:

  1. फ्रंट-एंड और बैक-एंड डेवलपमेंट
  2. वेब डिज़ाइन
  3. वेब एप्लीकेशन विकास 

यहां आप ऐसे कई विषयों पर अध्ययन कर सकते हैं। इस यूनिवर्सिटी में सभी कोर्स के फीस अलग-अलग हैं। यहां भारतीय छात्रों के लिए फीस सालाना 30,000 से 40,000 कनाडियन डॉलर के बीच हो सकती है।

वॉटरलू विश्वविद्यालय (University of Waterloo)

यह भी एक प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी है। जो कंप्यूटर और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपने उच्च शिक्षा के लिए जाना जाता है। वॉटरलू यूनिवर्सिटी में भी वेब डेवलपमेंट के मास्टर्स प्रोग्राम कराए जाते हैं। जिसमें आप कई विषयों की पढ़ाई कर सकते हैं। जैसे कि:

  1. वेब डिज़ाइन
  2. सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट
  3. वेब ऐप्लिकेशन विकास 

आप इसके अलावा और अन्य विषयों का अध्यन कर सकते हैं। इस यूनिवर्सिटी में आपको वेब डेवलपमेंट के मास्टर्स प्रोग्राम के लिए भारतीय छात्रों को सालाना 25,000 से 35,000 कनाडियन डॉलर फीस देनी होगी। 

जरा यहां भी ध्यान दें: Hindi Teacher Job In Canada : कनाडा के लोग भी सीखना चाहते हैं हिंदी?

ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय (University of British Columbia) 

ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय भी कनाडा में यूनिवर्सिटी की श्रेणी में शामिल होता है। ये यूनिवर्सिटी को छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय है। भारतीय छात्र यहां हर साल भारी संख्या में अध्यन प्राप्त करने आते हैं। और यहां भी वेब डेवलपमेंट के मास्टर्स प्रोग्राम उपलब्ध हैं। इस कोर्स के अलावा छात्र अन्य विषयों को भी चुन सकते हैं। जैसे कि:

  1. वेब डेवलपमेंट (web development)
  2. वेब डिज़ाइन (web design)
  3. डेटाबेस प्रबंधन (Database management)
  4. सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग (Software engineering)

छात्र इन सभी कोर्सेज के अलग भी अन्य विषय का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। इस यूनिवर्सिटी के द्वारा आप वेब डेवलपमेंट की दुनिया में कमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको लगन से अध्यन करना होगा। और अपना ध्यान केंद्रित करना होगा। आपको यहां सालाना 25,000 से 35,000 कनाडियन डॉलर देना पड़ सकता है। 

मॉन्ट्रियल विश्वविद्यालय (Université de Montréal)

इस यूनिवर्सिटी में भी वेब डेवलपमेंट के मास्टर्स प्रोग्राम उपलब्ध होते हैं। यहां अच्छी शिक्षा के साथ छात्रों को रोजगार के लिए भी तैयार किया जाता है। ये यूनिवर्सिटी अपने सभी कोर्सेज के लिए उच्तम शिक्षा प्रदान करती है। इस यूनिवर्सिटी में आपको कई महत्वपूर्ण कोर्सेज उपलब्ध हैं। जैसे कि:  

  1. वेब डिज़ाइन
  2. सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट
  3. वेब एप्लीकेशन विकास
  4. वेब और मोबाइल ऐप्स विकास 

इन सभी कोर्सेज के लिए ये यूनिवर्सिटी बहुत ही लाभदायक है। यहां से शिक्षा प्राप्त करने के बाद रोजगार के कई अवसर प्राप्त होंगे। छात्र अपने रुचि के हिसाब से विषय का चयन कर सकते हैं। यहां आपको वेब डेवलपमेंट के मास्टर्स प्रोग्राम के लिए सालाना 25,000 से 40,000 कनाडियन डॉलर देना पड़ सकता है। 

सिमन फ्रेजर विश्वविद्यालय (Simon Fraser University)

वेब डेवलपमेंट के मास्टर्स प्रोग्राम के लिए सिमन फ्रेजर यूनिवर्सिटी भी एक अच्छा विकल्प है। जो कंप्यूटर साइंस में वेब डेवलपमेंट पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इस यूनिवर्सिटी को महतवपूर्ण मान्यता दी गई है। यहां छात्र वेब डेवलपमेंट कोर्स के साथ अन्य विषय का भी चयन कर सकते हैं। यहां आप कई विषय जैसे कि:

  1. फ्रंट-एंड और बैक-एंड वेब डेवलपमेंट
  2. वेब डिज़ाइन
  3. वेब एप्लीकेशन डेवलपमेंट 

इन सभी विषय का चयन करते हुए उच्तम शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इन यूनिवर्सिटी द्वारा किसी भी विषयों में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं। इससे आपको अच्छी नौकरी मिलने में काफी मदद होगी। यहां आपको वेब डेवलपमेंट के मास्टर्स कोर्स के लिए सालाना 35,000 से 55,000 कनाडियन डॉलर देना पड़ सकता है। 

ये भी पढ़े: Canada vs UK : कौन सा देश है छात्रों के लिए बेहतर

FAQ

1.भारतीय छात्र को कनाडा में पढ़ने में कितना खर्च करना पड़ सकता है?

भारतीय छात्र को कनाडा में पढ़ने के लिए सालाना 7.63 लाख से 20.55 लाख के बीच खर्च करने पड़ सकते हैं। 

2.भारतीय छात्रों के लिए कनाडा ही बेस्ट क्यों है?

भारतीय छात्रों के लिए कनाडा बेस्ट इसलिए है, क्योंकि यहां कम लगत में अच्छी शिक्षा में मिलती हैं। और यहां सभी वर्ग के छात्र शामिल हो सकते हैं। यहां के रहन-सहन भी भारतीय छात्रों के लिए आसान होते हैं। जिससे उन्हें ज्यादा मुश्किल नहीं होती है, सेटल होने में। जबकि छात्रों को अन्य देशों में शुरुआती दौर में कभी मुश्किलों का सामना करना पड़ता हैं।

3.कनाडा में कौन-कौन सी जॉब अच्छी सैलरी देती है?

1. साइकेट्रिस्ट
2. डेंटिस्ट
3. यूटिलिटीज मैनेजर
4. इंजीनियरिंग मैनेज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *