MTech Fees In Canada : यहां मिलेगी योग्यता के साथ प्रमुख जानकारियां

कनाडा एक शिक्षित और शांत वातावरण वाला देश हैं। यहां छात्रों के लिए उच्तम शिक्षा और उच्च रोजगार है। यहां आप अपने रुचि के आधार पर शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। कनाडा कई सालों से छात्रों के लिए विश्वसनीय रहा है। जैसे कि हमने आपको Criminology Courses in Canada के बारे में बताया। इस कोर्स के साथ भी आप अपनी करियर की अच्छी शुरुआत कर सकते हैं। वहीं हम आपको इस ब्लॉग में MTech Fees In Canada के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेंगे। 

ये जरूर पड़ें: Masters In Web Development Canada : ये है टॉप यूनिवर्सिटी

MTech कोर्स की योग्यता

यदि आपको कनाडा में MTech कोर्स करना है। तो इसके लिए आपको बेस्ट यूनिवर्सिटी का चयन करना चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखें, की एक प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए आपको उस योग्य बनना पड़ेगा। MTech में दाखिला के लिए यूनिवर्सिटी के कुछ नियम होते हैं। जिसका आपको पालन करना होगा। यहां आपको अपनी योग्यता को प्रकाशित करना होगा। 

  • यहां आपको इंजीनियरिंग के सम्बन्धित बैचलर डिग्री (B Tech या BE) का परीक्षा पास करना होगा। यहां अच्छे प्राक्टिकल और थ्योरेटिकल ज्ञान वाले उम्मीदवारों को चयनित किया जाता है। 
  • यदि आप कनाडा में 12th के बाद MTech कोर्स करना चाहिए हैं, तो आप ये कोर्स नहीं कर सकते हैं। 
  • आपको कनाडा के यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए 55% अंक प्राप्त करना होगा। तभी आप किसी उच्तम यूनिवर्सिटी के योग्य बन सकते हैं। 

MTech की अवधि

इस कोर्स के लिए कनाडा एक अच्छा विकल्प है। इस कोर्स की अवधि यूनिवर्सिटी और कोर्स के आधार पर निर्धारित की जाती है। आमतौर पर, MTech कोर्स की अवधि दो साल की होती है। लेकिन कुछ यूनिवर्सिटी ऐसे भी हैं, जहां इस कोर्स के लिए तीन साल की अवधि लगती है।

हम आपको कुछ यूनिवर्सिटी के नाम बताएंगे, जहां आप इस कोर्स में अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। कनाडा में उच्चतर शिक्षा संस्थानों में छात्र ज्ञान अर्जत कर सकते हैं। जहां उन्हें शिक्षा के साथ रोजगार के लिए भी तैयार किया जाएगा। 

MTech के लिए 5 यूनिवर्सिटी के नाम है:

  1. टोरंटो विश्वविद्यालय (University of Toronto): इस यूनिवर्सिटी में MTech कोर्स की उच्तम शिक्षा है। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 1827 में हुई थी। 
  1. ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय (University of British Columbia): ये यूनिवर्सिटी पुरे कनाडा में प्रसिद्ध है। यहां छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान की जाती है। इसकी स्थापना 115 साल पहले 1908 में हुई थी। ये कनाडा की सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी में से एक है। 
  1. मॉन्ट्रियल पॉलिटेक्निक (Polytechnique Montréal): ये यूनिवर्सिटी MTech कोर्स के लिए एक अच्छा विकल्प है। यहां छात्रों कई सुविधा उपलब्ध है। 
  1. वाटरलू विश्वविद्यालय (University of Waterloo): इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 1959 में हुई थी। ये यूनिवर्सिटी भी कनाडा में प्रसिद्ध है। यहां आपको MTech कोर्स की अच्छी शिक्षा मिलेगी। आप यहां अच्छे रोजगार प्राप्त कर सके हैं। 
  1. अल्बर्टा विश्वविद्यालय (University of Alberta): इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 115 साल पहले 1908 में की गई थी। इस संस्थान में MTech कोर्स के अलावा अन्य कई कोर्सेज उपलब्ध हैं। ये यूनिवर्सिटी छात्रों के लिए अच्छा विकल्प है। यहां छात्र अपने ज्ञान और बढ़ा सकते हैं। जिससे उन्हें अपने जीवन में अच्छी नौकरियां प्राप्त हो सकती हैं। 

यहां जरूर ध्यान दें: Canada vs UK : कौन सा देश है छात्रों के लिए बेहतर

MTech कोर्स की फीस

कनाडा में MTech कोर्स की फीस यूनिवर्सिटी और पाठ्यक्रम के आधार पर निर्भर करता है। आमतौर पर, कनाडा की यूनिवर्सिटी में MTech कोर्स की फीस  बदलती है। और इसमें विदेशी छात्रों के लिए अलग से फीस की प्रक्रिया होती है। इस कोर्स की फीस विदेशी छात्रों के लिए सालाना 15,000 से 35,000 कनाडियन डॉलर के बीच हो सकती है। 

कनाडा में छात्रों को छात्रवृत्ति की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। जिनसे उन्हें यूनिवर्सिटी की फीस में भारी छूट मिलती है। इसलिए आपको Scholarship for indian students in canada के बारे में भी जानकरी दी है। जिससे भारतीय छात्रों को कम बजट में अच्छी शिक्षा प्राप्त हो सकती है। 

MTech कोर्स से रोजगार के अवसर

जब आप कनाडा में MTech कोर्स की पढ़ाई पूरी कर लेते हैं। तब आपके पास कई रोजगार के अवसर मौजूद होंगे। आपको कंप्यूटर और इंजीनियरिंग के विशेषज्ञ वयक्तियों से अच्छे संबंध बनाने चाहिए। जिससे आपको नौकरी में मदद मिलेगी। आपको इस कोर्स के बाद इन क्षेत्रों में नौकरी मिल सकती हैं। जैसे कि: 

  1. सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट
  2. हार्डवेयर इंजीनियरिंग
  3. मैटेरियल साइंस
  4. बायोमेडिकल इंजीनियरिंग
  5. वायु और अंतरिक्ष इंजीनियरिंग 

इस सभी क्षेत्रों के साथ अन्य क्षेत्रों में काम करने के अवसर भी मिल सकते हैं। लेकिन आपको इन क्षेत्रों में नौकरी प्राप्त करने के लिए अच्छे ज्ञान, कौशल, और व्यावसायिक नेटवर्किंग की आवश्यकता होगी। इसलिए खुद को एक्टिव बनाएं। 

वीजा प्रक्रिया 

जब आपको कनाडा की यूनिवर्सिटी द्वारा MTech कोर्स के लिए चयनित कर लिया जाये। तब आपको कनाडा जाने की सभी तैयारियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। आपको सबसे पहले कनाडा के लिए स्टूडेंट वीजा के लिए अप्लाई करनी चाहिए। जिसके लिए आपको कई दस्तावेजों की जरुरत पड़ सकती हैं। इसलिए आवेदन करते समय सभी जानकरियों को ध्यान से पड़ें। और सही समय और सही सलाह लेकर आवेदन करे। वीजा बनकर आने में कुछ वक़्त लग सकता है, जिसके लिए आपको धैर्य रखना होगा। 

ज्यादा जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट का उपयोग करें। Visa Gurukul  आपको सही और सटीक जानकरी प्रदान करेगा। 

ये भी पढ़ें: Digital Marketing in Canada: ये यूनिवर्सिटी है करियर के लिए भरोसेमंद

अधिक जानकरी के लिए फॉर्म भरें



    FAQ

    1.MTech कोर्स करने में कितना समय लगता है?

    MTech कोर्स करने में आपको 2 साल लगेंगे। जिसमें B Tech या BE करने के बाद 4 सेमेस्टर होते हैं। 

    2. MTech करने से छात्रों को क्या लाभ मिलता है? 

    MTech करने से छात्र एक निश्चित विषय में महारत हासिल कर सकते हैं। जैसे कि:
    1. कंप्यूटर
    2. इलेक्ट्रिकल
    3. सिविल 
    इस विषयों में आपको उच्च ज्ञान हासिल हो सकता ही। 

    3.क्या जॉब करने के साथ-साथ MTech की पढ़ाई कर सकते हैं?

    जी हां, कर सकते हैं। आप नौकरी करने के दौरान MTech कोर्स में दाखिला लेकर पढ़ाई कर सकते हैं। इससे आपको करियर में जॉब के कई उच्च अवसर मिलेंगे। 

    4.MTech क्या है?

    MTech का मतलब मास्टर ऑफ़ टेक्नोलॉजी (Master of Technology) है। ये एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है। जिसमे छात्रों को टेक्नोलॉजी में मास्टर डिग्री प्रदान की जाती है। 



      Leave a Reply

      Your email address will not be published. Required fields are marked *