Criminology Courses in Canada: जानिए योग्यता के साथ पूरी जानकारी

यदि आप विदेश में कुछ अलग करना चाहते हैं। तो इसके लिए क्रिमिनोलॉजी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें आपको भरपूर योग्यता की जरूरत होगी। इसलिए आप अपनी उच्तम शिक्षा ओर ध्यान केंद्रित करें। और अपनी कौशल को बढ़ाएं। कनाडा में इसके अलावा भी कई कोर्सेज हैं, जिसका आप चयन कर सकते हैं। जैसे कि Masters In Web Development Canada और Digital Marketing in Canada आपको इन सभी कोर्सेज में अच्छी शिक्षा प्रदान की जाएंगी। वहीं हम इस ब्लॉग में आपको Criminology Courses in Canada के बारे में विस्तार से बताएंगे। 

ये पढ़े: Canada vs UK : कौन सा देश है छात्रों के लिए बेहतर

कोर्स की विशेषता 

कनाडा में अपराध विज्ञान (Criminology) कोर्स की काफी महत्वा है। यहां आपको अपराध, विरोध, और विकृतियों के बारे में समझने का मौका मिलेगा। यह कोर्स छात्रों को अपराधिक व्यवहार के कारणों, परिणामों, और निवारण के विभिन्न पहलुओं के प्रति जागरूक करती है। यह अध्ययन शैक्षिक, सामाजिक, और judicial perspective से अपराधियों के विभिन्न पहलुओं को समझने की क्षमता बढ़ाती है। 

महत्वपूर्ण विषय 

आपको एक अच्छा क्रिमिनोलॉजिस्ट बनने के लिए बहुत मेहनत करनी होगी। क्योंकि ये कोर्स अन्य विषय से थोड़ा कठिन हो सकता है। यहां अपराध विज्ञान कोर्स के सिलेबस में अलग-अलग विषय शामिल हो सकते हैं। जैसे कि:

  1. अपराध विज्ञान के सिद्धांत
  2. अपराध रोकथाम
  3. अपराधियों की चिंता 
  4. अपराधियों का व्यवहार
  5. अपराध और सामाजिक न्याय
  6. अपराध विज्ञान में तकनीकी पहलुओं का अध्ययन
  7. अपराधियों के समीक्षा 
  8. शास्त्रीय मोज़ेक 

इन सभी विषयों का ज्ञान प्राप्त करने के बाद आप एक अच्छे क्रिमिनोलॉजिस्ट सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी ज्ञान कौशल को उच्तम स्तर पर ले जाना होगा। और आपको अपने आस-पास की गतिविधि की जांच करनी चाहिए।

करियर के लिए अच्छा विकल्प 

इस कोर्स से छात्रों को अपराधियों के मनोवैज्ञानिक संदर्भों, विश्लेषण, और विचारों को भांपने में मदद मिलती है। इस कोर्स के माध्यम से आप अपराध नियंत्रण, और सामाजिक न्याय कर पाएंगे। इसके साथ ही समुदाय के विकास के लिए योजनाएं भी बना सकते हैं। अपराध विज्ञान के क्षेत्र में आप अच्छा करियर बना सकते हैं। 

जरा यहां ध्यान दें: BCA Canada: कनाडा में मिलेगी आपको BCA कोर्स के लिए बेस्ट कॉलेज

क्रिमिनोलॉजी के लिए 5 टॉप यूनिवर्सिटी 

  1. टोरंटो विश्वविद्यालय (University of Toronto): ये कनाडा की सबसे बड़े यूनिवर्सिटी में से एक है। जहां क्रिमिनोलॉजी क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता वाले कोर्स उपलब्ध हैं। 
  1. ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय (University of British Columbia): ये भी कनाडा की यूनिवर्सिटी है। जहां आपको अच्छी शिक्षा मिलेगी। और अन्य सुविधा भी प्राप्त होंगी। यहां क्रिमिनोलॉजी कोर्स के लिए छात्र अन्य देशों से आते। हैं। इस यूनिवर्सिटी में क्राइम जस्टिस इंस्टीट्यूट भी है।  जो रिसर्च के क्षेत्र में एक प्रमुख संस्थान है।
  1. साइमन फ्रेजर विश्वविद्यालय (Simon Fraser University): यह विश्वविद्यालय भी क्रिमिनोलॉजी के कोर्स में के लिए प्रसिद्ध है। ये यूनिवर्सिटी अपनी उच्च गुणवत्ता और विश्वसनीय शिक्षा के लिए जानी जाती है। 
  1. मोंट्रियल विश्वविद्यालय (Université de Montréal): ये यूनिवर्सिटी क्रिमिनोलॉजी कोर्स के लिए अच्छा विकल्प है। छात्रों को यहां उच्तम ज्ञान वाले शिक्षक से शिक्षा प्राप्त हो सकता है। यहां क्रिमिनल जस्टिस और फॉरेंसिक साइंस विषयों को भी काफी महत्वा दिया जाता है। 
  1. वेस्टर्न विश्वविद्यालय (Western University): ये भी क्रिमिनोलॉजी के कोर्स के लिए अच्छा विकल्प है। छात्रों के लिए यहां क्रिमिनल जस्टिस के क्षेत्र में उच्च शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध है। 

क्रिमिनोलॉजी के लिए योग्यता 

  • शैक्षिक योग्यता: क्रिमिनोलॉजी कोर्स के लिए आपको स्नातक (Bachelor) डिग्री होनी चाहिए। आप किसी भी विषय में स्नातक करने के बाद, आप क्रिमिनोलॉजी के कोर्स के लिए आवेदन दे सकते हैं। 
  • रुचि बढ़ाएं: क्रिमिनोलॉजी एक चुनौतीपूर्ण कोर्स हो सकता है। इसमें सफलता प्राप्त करने के लिए आपको गहरी शिक्षा प्राप्त करनी होगी। 
  • संवेदनशीलता: इस कोर्स में अपराधिक घटनाओं के पीड़ितों, अपराधियों, और समाज के बाकी अंगों के प्रति संवेदनशीलता होना चाहिए। इस क्षेत्र में काम करते समय, आपको समय-समय पर मार्गदर्शन की भूमिका निभानी पड़ेगी। 
  • व्यवस्थापक और संगठनात्मक कौशल: आपको अपराधिक घटनाओं की जांच करनी होगी। और सभी डेटा को संगठित करना होगा। 

भाषा कौशल: क्रिमिनोलॉजी में सबसे महत्वपूर्ण भाषा कौशल है। आप अपनी शानदार भाषा के साथ लोगों से कनेक्ट कर पाएंगे

ये भी जानिए: Accountant Jobs In Canada for Indian : आप पर होगी पैसों की बारिश

FAQ

1.क्या कनाडा में भारतीयों को अच्छी शिक्षा मिलती है?

जी हां, बिल्कुल मिलती है। भारतीय छात्रों को कनाडा की यूनिवर्सिटी द्वारा कई लाभ मिलते हैं। जैसे कि Scholarship for indian students in canada और इसके साथी ही छात्रों को रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जाते हैं। 

2.कनाडा की जीवनशैली कैसी है?

कनाडा की जीवनशैली बहुत ही प्रभावशाली है। यहां की वातावरण शुद्ध और निर्मल है। कनाडा को अपनी खूबसूरती और साफ़-सुथरे देशों में से एक माना जाता है। यदि आप यहां सेटल होना चाहिए हैं। तो आपको Top 10 cities in Canada पर एक नज़र यहां जरूर डालना चाहिए। यहां आपको अच्छी लाइफस्टाइल मिलेगी। 

3.कनाडा जाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

कनाडा जाने के लिए आपको कमसे कम 18 वर्ष का होना जरूरी है। क्योंकि विदेश में कहीं भी जाने के लिए आपको वीजा की जरूरत होती है। और जब तक आप क़ानूनी तौर पर उसके योग्य नहीं हो जाते आपको न ही वीजा मिलेगी। और ही आप कनाडा जा सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *