Digital Marketing in Canada: ये यूनिवर्सिटी है करियर के लिए भरोसेमंद

कनाडा शिक्षा का एक मुख्य केंद्र है। यहां लाखों के तदार में छात्र शिक्षा प्राप्त करने आते हैं। यहां कि यूनिवर्सिटी में सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। खासकर भारतीय छात्रों के लिए कनाडा सबसे लाभदायक है। क्योंकि कनाडा में सबसे अधिक इंडियन रहते हैं। जिससे उन्हें अपने देश, और परिवार वालों की कमी ज्यादा महसूस नहीं होती है। वहां के तौर-तरीके काफी प्रभावशाली हैं। जैसे की हमने आपको Life In Canada For Indian के बारे में भी बताया है। उसी तरह हम आपको Digital Marketing in Canada के बेस्ट यूनिवर्सिटी के बारे में बताएंगे। जो आपके करियर को अच्छा ग्रोथ प्रदान करेगा। 

ये जानिए: Accountant Jobs In Canada for Indian : आप पर होगी पैसों की बारिश

यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो (University of Toronto)

ये यूनिवर्सिटी कनाडा में प्रसिद्ध है। यहां छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान की जाती है। यहां पर छात्रों के लिए हॉस्टल, लाइब्रेरी, प्लेग्राउंड और कैंटीन उपलब्ध हैं। हालांकि, सभी यूनिवर्सिटी की फीस स्ट्रक्चर अलग-अलग हैं। 

  • फीस: एक वर्ष के लिए $30,000 से $40,000 के बीच हो सकती है।

इस यूनिवर्सिटी में डिजिटल मार्केटिंग के अलावा और भी अन्य कोर्सेज उपलब्ध हैं। जिसका आप चयन कर सकते हैं। इस यूनिवर्सिटी से शिक्षा प्राप्त करने के बाद आपके नौकरी के अवसर बढ़ जायेंगे। आपको यहां उच्तम अनुभव प्राप्त होगा। 

यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया (University of British Columbia)

ये कनाडा की सबसे फेमस और सबसे पुराने यूनिवर्सिटी में से एक है। इसकी स्थापना 1908 में हुई थी। ये कनाडा की दूसरी सबसे बड़ी अकादमिक लाइब्रेरी में भी शामिल है। यहां छात्रों को पढ़ने के लिए बड़े-बड़े अनुभवी शिक्षक आते हैं। इस यूनिवर्सिटी में भी कई महत्वपूर्ण कोर्सेज मौजूद हैं। जिसका आप चयन कर सकते हैं। इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करनी होती। यहां के फीस स्ट्रक्चर है:

  • फीस: यहां एक वर्ष के लिए $30,000 से $45,000 तक लग सकते हैं। 

यदि आप इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना  चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपना बैंक बैलेंस मजबूत रखना होगा। क्योंकि ये केवल मात्र कॉलेज की फीस है। आपको वहां रहने-खाने के लिए भी अच्छे रकम की जरूरत पड़ेगी। इसलिए एडमिशन लेने से पहले सभी जानकरियां प्राप्त कर लें। इसके लिए आप यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट जांच सकते हैं। 

यूनिवर्सिटी ऑफ वाटरलू (University of Waterloo)

यह एक सार्वजनिक अनुसंधान विश्वविद्यालय (Public Research University) है। इसकी स्थापना 1959 में हुई थी। यहां छात्रों के लिए 4 लाइब्रेरी हैं, जिसमें  14 लाख से अधिक किताबें हैं। जिसके द्वारा छात्र अपने ज्ञान कौशल को मजबूत बना सकते हैं। इस यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए आपको अच्छी जोग्यता की आवश्यकता होगी।  

  • फीस: यहां आपको एक वर्ष के लिए आमतौर पर $20,000 से $35,000 खर्च करने होंगे। 

यदि आप इस यूनिवर्सिटी से डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करना चाहते हैं। ये आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। यहां आपको अच्छी शिक्षा के साथ नौकरी के  भी उच्तम अवसर प्राप्त होंगे। इस यूनिवर्सिटी में आपको भरपूर अनुभव प्राप्त होगा। यहां आपको अलग-अलग देशों के छात्रों से मिलने का मौका मिलेगा। जिससे आपको विदेशी कल्चर के बारे में जानकरी प्राप्त होगी।

मैकमास्टर यूनिवर्सिटी (McMaster University)

ये यूनिवर्सिटी कनाडा में शिक्षा का केंद्र है। यहां पढ़ने के लिए छात्र कई देशों से आते हैं। लेकिन इस यूनिवर्सिटी में शिक्षा प्राप्त करने के लिए आपको कई एग्जाम देने होंगे। और सबसे महत्वपूर्ण, यदि आपको कनाडा के किसी भी कॉलेज में पढ़ने है। तो आपकी अंग्रेजी भाषा मजबूत होनी चाहिए। आगे हम इस यूनिवर्सिटी के फीस स्ट्रक्चर के बारे में जानेंगे। इस यूनिवर्सिटी में डिजिटल मार्केटिंग की पढ़ाई उच्तम दरजे की है। 

  • फीस: इस यूनिवर्सिटी में आपको एक साल के लिए $51 लाख खर्च करने पड़ सकते हैं। 

हालांकि, ये यूनिवर्सिटी अन्य यूनिवर्सिटी से ज्यादा महंगा हो सकता है। लेकिन ये यूनिवर्सिटी आपको अच्छे रोजगार की गारंटी देगी। यहां से शिक्षा प्राप्त करने के बाद आपको अच्छी नौकरी आसानी से मिल सकती है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के लिए ये बेस्ट यूनिवर्सिटी है। 

साइमन फ्रेजर यूनिवर्सिटी (Simon Fraser University)

ये यूनिवर्सिटी भारतीय छात्रों के लिए सबसे बेस्ट है। जिन छात्रों को डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करना है, उनके लिए ये एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यहां छात्रों को अच्छी शिक्षा प्राप्त होती है। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 1965 में हुई थी। ये यूनिवर्सिटी देखने में भी काफी खूबसूरत है। यहां की डिसिप्लिन काफी सख्त है। 

  • फीस: इस यूनिवर्सिटी में अध्यन के लिए आपको एक साल में $20,000 से $30,000 के बीच फीस देनी होगी। 

आपको बता दें, कि ये यूनिवर्सिटी छात्रों को उच्तम शिक्षा प्रदान करती है। यहां आपको सभी तरह की सुविधा मिलेंगी। इसके साथ ही आपको अंतरराष्ट्रीय छात्रों के साथ पढ़ने का मौका मिलेगा। 

ये भी जानिए: BCA Canada: कनाडा में मिलेगी आपको BCA कोर्स के लिए बेस्ट कॉलेज

FAQ

1.कनाडा में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने से कितना सैलरी मिल सकता है?

कनाडा में डिजिटल मार्केटिंग करने से आपको एक अच्छी सैलरी मिल सकती है। आपको औसत वेतन लगभग $70,000 प्रति वर्ष मिल सकता है। 

2.कनाडा में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कितने साल का होता है?

कनाडा में डिजिटल मार्केटिंग के मास्टर्स कोर्स में 2 साल का होता है। 

3.कनाडा में मजदूर की कितनी सैलरी होती है?

कनाडा में मजदूर की सैलरी मिनिमम प्रति घंटे 15 कैनेडियन डॉलर होते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *