Nurse Salary UK : UK में बन गए नर्स, तो अमीरों की ज़िन्दगी जी पाएंगे 

सभी लोगो का सपना होता है, विदेश में अमीरी की ज़िन्दगी जीना। लेकिन इस सपने को पूरा करना आपकी जिम्मेदारी होती है। UK में नौकरी पाने के लिए आपको कड़ी परिश्रम करनी होगी। नर्स का काम करना खुद में एक बड़ी बात होती है। यदि आप किसी असहाय की सेवा करते हैं, तो ईश्वर आपकी मदद करते हैं। नर्स का काम करना एक आशीर्वाद होता है। इससे आपको पुण्य कमाने का मौका मिलता है।

साथ ही साथ इस नौकरी से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। हमने आपको पहले ब्लॉग में How to get a permanent resident card in UK के बारे में बताया। जिससे आप वहां रहकर आराम से कमाई कर सकते हैं। उसी तरह इस ब्लॉग में हम आपको Nurse Salary UK के बारे में कुछ जानकारी प्रदान करेंगे। 

ये पढ़े: How much cost to study in UK : विदेशी यूनिवर्सिटी के प्रवेश शुल्क में कमी

नर्स बनने के लिए क्या करें?

नर्स बनने के लिए यूके में अपारदर्शी (Opaque) स्थानकर्ताओं द्वारा प्रशिक्षण का पालन करना आवश्यक होता है। नर्सिंग की पढ़ाई के लिए पहले आपको नर्सिंग के लिए प्रमाणित कोर्स पूरा करना होगा। यह कोर्स 3 या 4 वर्षों का होता है। इसमें विभिन्न विषयों जैसे कि:

  • नर्सिंग की सामग्री 
  • स्वास्थ्य विज्ञान
  • मानसिक स्वास्थ्य 

आपको नर्सिंग की तैयारी करने के लिए इन विषयों पर खास ध्यान केंद्रित करना होगा।

NMC द्वारा होना होगा प्रमाणित 

यूके में नर्स बनने के लिए आपको अधिकृत नर्सिंग और मिडविफरी काउंसिल (Nursing and Midwifery Council – NMC) द्वारा प्रमाणित होना होगा। आपको NMC के अधिकृत रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का पालन करके आपत्ति (objection) दर्ज करनी होगी। जिसके बाद आप यूके में नर्स के रूप में काम कर सकेंगे। 

नर्सों की सालाना सैलरी (Nurses Salary in UK)

यूके(UK) में नर्सों की सैलरी अलग-अलग क्षेत्रों और अनुभव के आधार पर होती है। एक नए नर्स आमतौर पर स्नातक स्तर का भत्ता प्राप्त करती है। जिनकी सैलरी हर वर्ष बढ़ाई जाती है। स्नातक स्तर की नर्स की आरंभिक सलाना सैलरी औसतन £24,907 (लगभग 25,19,206 रुपए) से £30,615 (लगभग 30,96,538 रुपए) तक होती है। इसके साथ ही उच्चतर शिक्षा, विशेष दक्षताएं और अनुभव के साथ, आप अपने करियर में बहुत आगे बढ़ सकते हैं। और आप अपने कार्य क्षेत्र में अधिक वेतन कमा प्राप्त कर सकते हैं। उच्चतम स्तर के अनुभवी नर्सों की सालाना सैलरी औसतन £45,753 (लगभग 46,27,664 रुपए) से ऊपर होती है। 

अच्छी कमाई के साथ अच्छी सुविधाएं 

UK में नर्सों की सैलरी में अतिरिक्त भत्ते और सुविधाएं भी शामिल हो सकती हैं। इनमें नाईट शिफ्ट, वीकेंड शिफ्ट, और उच्चतम शिफ्ट वेतन शामिल होती है। इसके साथ ही सरकारी स्थानों पर काम करने वाले नर्सों को अतिरिक्त लाभ और कई छुट्टियों की सुविधा भी दी जाती है। 

महत्वपूर्ण योगदान

आपको यूके में अधिकृत प्रशिक्षण पूरा करना होगा। और नर्सिंग और मिडवाइफरी काउंसिल द्वारा प्रमाणित होना होगा। सैलरी का तय करना आपके कार्यक्षेत्र, अनुभव और स्थान के आधार पर निर्भर करेगा। यह वास्तविकता के माध्यम से आपकी आय और बढ़ा सकती है। यूके में नर्स के पेशे में आपका सम्मान बढ़ेगा। और आपके करियर का विकास होगा। जिसके द्वारा आप अपने देश के स्वास्थ्य और रोगों के प्रबंधन में महत्वपूर्ण योगदान दे सकेंगे। 

ये जरूर पढ़े: Diploma in Photography UK : ये कोर्स करेगा आपका सपना सच

FAQ

1.UK में नर्स बनने से क्या लाभ मिलेगा?

UK में नर्स बनने से कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। जैसे कि आपको अपने देश में सम्मानित किया जाएगा। आपको मजबूर लोगों की सहायता करने का मौका मिलेगा। 

2.UK में नौकरी पाना आसान है या नहीं?

UK में नौकरी पाना आसान या मुश्किल होना, ये सब आपकी क्षमता पर निर्भर करता है। यदि आपके मन में लगन और अटूट विश्वास है, तो आप किसी भी पड़ाव को आसानी से पार कर सकते हैं। UK में एक अच्छी नौकरी के लिए आपको अच्छी कौशल की जरूर होती है। आप UK की कंपनी के वेबसाइट पर जाकर नौकरी का आवेदन दे सकते हैं। 

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *