How much cost to study in UK : विदेशी यूनिवर्सिटी के प्रवेश शुल्क में कमी

विदेश हो या विदेश, बढ़ रही इस महंगाई से सभी परेशान हैं। इस महंगाई भरे दौर में कई ऐसे छात्र हैं, जो अच्छी शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं। ऐसे में विदेशी सरकार द्वारा मिडिल क्लास से आए छात्रों के लिए प्रवेश शुल्क कम कर दिए हैं। अब छात्र विदेश में भी कम लागत में अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही विदेश में कई यूनिवर्सिटी हैं, जो छात्रों को स्कॉलरशिप देती है। हमने आपको अपने पहले ब्लॉग में Scholarship for indian students in canada  के बारे में जानकारी दी है। इसी तरह इस ब्लॉग में How much cost to study in UK के बारे में बात करेंगे। 

ये जानिए: Study In UK For India Students : UK में कौन सा कोर्स है बेस्ट

वित्तीय योजना की तैयारी

UK में पढ़ाई का खर्च आपकी फाइनेंसियल सिचुएशन पर निर्भर करता है। इसलिए आपको एक खर्च की सूची बनानी चाहिए। जिसमें कॉलेज की फीस से लेकर रहने तक के खर्चे लिखे होने चाहिए। इससे आपको कई फायदें मिलेंगे। और इससे आपके खर्चों में कमी आएगी। और आप इस आदत को अपना कर विदेश में आराम से रह सकते हैं। यदि आपको पढ़ाई का बोझ और कम करना चाहते हैं, तो आपको छात्र ऋण योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि आप आवश्यक वित्तीय संसाधनों के साथ पढ़ाई कर सकते है या नहीं। 

कॉलेज या विश्वविद्यालय 

ब्रिटेन में विभिन्न कॉलेज और विश्वविद्यालय हैं। और यहां आपको आपके आवास, क्षेत्रीय प्राथमिकताएं को समझना चाहिए। और इसी आधार पर कॉलेज या विश्वविद्यालय का चयन करना चाहिए। कुछ कॉलेज और विश्वविद्यालयों के शुल्क और आपूर्ति अलग-अलग हो सकते हैं। इसलिए आपको अपने अनुसार विश्वविद्यालयों की खोज करनी चाहिए। और उनके शिक्षा शुल्क, छात्रावास और अन्य खर्चों की जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

छात्रावास विकल्प

यदि आप विदेश में पढ़ाई कर रहे हैं, तो आपके लिए छात्रावास का चयन करना महत्वपूर्ण हो सकता है। छात्रावास आपके खर्चों का एक बड़ा हिस्सा हो सकता है। इसलिए आपको अपनी आरामदायकता, सुरक्षा, भोजन और शैक्षणिक सुविधाओं की जांच पहले ही कर लेनी चाहिए। इसके लिए आपको वहां कई विकल्प दिए जाएंगे। कुछ कॉलेज और विश्वविद्यालय अपने छात्रों के लिए आपातकालीन छात्रावास प्रदान करते हैं। जो कीमती हो सकते हैं, इसलिए आपको अपनी आर्थिकसीमाओं के अनुरूप छात्रावास चुनना चाहिए।

विद्यार्थी वीजा और नौकरी की अनुमति 

UK में विदेशी छात्रों को छात्र वीजा की आवश्यकता होती है। आपको छात्र वीजा के लिए आवेदन करने की जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। इसके लिए आप आवश्यक दस्तावेज़ों को तैयार रखें। यदि आप पढ़ाई के दौरान नौकरी भी करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको वर्क वीजा लेना होगा।

आर्थिक सहायता योजनाएं 

UK में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए आर्थिक सहायता योजनाएं उपलब्ध हैं। आप इसकी मदद ले सकते हैं, अपनी पढ़ाई के लिए। आपको अलग-अलग छात्रवृत्ति और आर्थिक सहायता योजनाओं के बारे में जांच करते रहना चाहिए। यदि वो योजना आपके योग्य है, तो आपको इसके लिए आवेदन करना चाहिए।  इससे आप अपने वित्तीय बोझ को कम कर सकते हैं। और अधिक संसाधनों का लाभ ले सकते हैं। 

ये भी जानिए: Diploma in Photography UK : ये कोर्स करेगा आपका सपना सच

1. UK में पढ़ने में कितना खर्च होता है?

UK में हर कोर्स के अलग-अलग फीस होते हैं। जैसे कि 

Undergraduate Bachelor Program = 7,000-20,000 (INR 7-20 लाख)
Postgraduate Master’s Program =10,000-25,000 (INR 10-25 लाख)
Doctoral Program                         =15,000-30,000  (INR 15-35 लाख)

2.UK में कॉलेज की फीस कितनी है?

UK में आप प्रति शैक्षणिक वर्ष 5,000 से 35,000 EUR से अधिक का भुगतान कर सकते हैं।

3.क्या UK में कॉलेज एजुकेशन फ्री होती है?

UK में उच्च अल्पसंख्यक (Minority) छात्रों के लिए इंग्लैंड में प्रवेश निःशुल्क रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *