Diploma in Photography UK : ये कोर्स करेगा आपका सपना सच

UK से उच्च शिक्षा प्राप्त करना, ये आपके लिए लाभदायक अनुभव हो सकता है। इससे आपके करियर को एक नया पड़ाव मिल सकता है। UK केवल अपनी खूबसूरती के लिए ही नहीं बल्कि अपने शिक्षा संस्थानों की वजह से भी जाना जाता है। पहले आपको अपने पहले ब्लॉग में बताया How to get a permanent resident card in UK  उसी तरह हम आपको इस ब्लॉग में Diploma in Photography UK के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। 

ये भी जानिए: How To Prepare For IELTS At Home In Hindi: मिलेंगे जबरदस्त अंक

योजना और रिसर्च

यदि आपको UK की यूनिवर्सिटी से फोटोग्राफी में डिप्लोमा प्राप्त करना है। तो आपको पहले योजना बनाने और रिसर्च करना चाहिए। और वहां के विभिन्न यूनिवर्सिटी और कॉलेज में फोटोग्राफी के डिप्लोमा कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्राप्त करें। जिसके बाद कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में विचार करे, जैसे कि क्या आपको विशेष क्षेत्र में अध्ययन करना है। या फिर आपको कैमरा नियंत्रण, फोटो एडिटिंग करनी है। या इसके अलावा कमरे की कला जैसे विषयों पर विशेषज्ञता हासिल करनी है। 

कोर्स का चयन 

फोटोग्राफी के डिप्लोमा कोर्स में आपको उसी विषय का चयन करना चाहिए जिसमें आपको रुचि है। इसके लिए आपको अपने यूनिवर्सिटी में अप्लाई करना होगा। और अपने विषय के आधार पर आपको हर दिन उसका अभ्यास करना होगा। जिससे आप परीक्षा में अच्छे अंक से पास हो सकें। नीचें हमने कुछ उद्धरण दिए हैं:

  • कार्यक्रम की विषयवस्तु: कृषि फोटोग्राफी, संगीत वीडियो फोटोग्राफी, वस्त्र फोटोग्राफी, वन फोटोग्राफी।
  • कोर्स का समय: अधिकांश कार्यक्रम एक वर्ष के लिए होते हैं, लेकिन कुछ दो वर्ष के कोर्स भी उपलब्ध हो सकते हैं।
  • व्यावसायिक प्रशिक्षण का अवसर: कुछ कार्यक्रम छात्रों को व्यावसायिक प्रशिक्षण का मौका देती है। जिससे आप अधिक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

प्रवेश प्रक्रिया

यूनिवर्सिटी में प्रवेश प्रक्रिया आमतौर पर फर्स्ट ग्रैड के आधार पर होती है। अपनी प्रवेश प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए, आपको अपने चयनित यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जांच करनी होगी। इसके लिए आपको आवेदन पत्र भरना। और आवेदन शुल्क को जमा करना पड़ेगा। जिसके बाद आपके शैक्षणिक रिकॉर्ड की जांच की जाएगी। इसी दौरान प्रवेश प्रक्रिया के अंतिम चरण में, आपको प्रवेश योग्यता प्राप्त होने पर बुलाया जाएगा। 

प्रशिक्षण का मौका

आपको डिप्लोमा के दौरान फोटोग्राफी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण ट्रेनिंग का मौका मिलेगा। आप व्यावसायिक स्तर पर काम करते समय अपने मेंटर्स से शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। जिससे आपको उच्च स्तर के अनुभव प्राप्त होंगे। और ये आपके करियर के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। 

जरूर पढ़े: Highest Salary Of CA In World : CA की दुनिया में सबसे अधिक सैलरी?

1. UK में शिक्षा प्राप्त करने से क्या लाभ मिलता है?

यदि आप यूके में पढ़ रहे हैं, तो ये आपके करियर के लिए बहुत अच्छा है। इससे आपके रोजगार के कई अवसर खुलेंगे। आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोगों से संवाद कर पाएंगे।

2.क्या UK में भारतीय लोगों को नौकरी करने की अनुमति है?

जी हां, यूके में भारतीय को नौकरी करने की इजाजत है। यहां वो अपनी रुचि के हिसाब से नौकरी में अप्लाई कर सकते है। 

3.दुनिया में सबसे अधिक सैलरी कौन सा देश देता है?

दुनिया में सबसे अधिक सैलरी स्विट्जरलैंड (Switzerland) में मिलती है। यहां मासिक सैलरी 6,096 डॉलर (4,98,652 रुपये) है। यानी स्विट्जरलैंड में कर्मचारियों को औसतन 5 लाख रुपये मंथली सैलरी दी जाती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *