How to get a permanent resident card in UK : अब घर बैठे मिलेगा वीजा

विदेश में रहना और कमाना एक खूबसूरत सपना है। लेकिन इसे हकीकत में तब्दील करना ये महत्वपूर्ण है। यदि आप UK में रहना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए खुद को वहां के हिसाब से ढालना होगा। पर आपको विदेश जाने के लिए कई पड़ाव को पार करना होगा। सबसे पहले आपको जानना होगा IELTS kya hai और बिना इसके हम विदेश क्यों नहीं जा सकतें। इस ब्लॉग में जानिए How to get a permanent resident card in UK और साथ ही ये भी जानिए की इसकी प्रक्रिया है। 

ये जरूर पढ़े: Study In UK For India Students : UK में कौन सा कोर्स है बेस्ट

योग्यता की जांच 

UK में हमेशा के लिए रहने के लिए आपको यह देखना होगा कि आप परमानेंट रेजिडेंसी के लिए योग्य हैं या नहीं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि क्या आपका वित्तीय स्थिति सुसंगत ( financial situation compatible) है। और आप वहां कौन सी नौकरी कर रहे हैं।

परमानेंट रेजिडेंसी के लिए आपको भाषा परीक्षण में पास करना होगा। जिसके लिए आपको अधिकांश दस्तावेज़ की जरूरत होगी। जैसे कि, प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, कार्य संबंधित दस्तावेज़, पहले के निवास की पुष्टि ये सब महत्वपूर्ण है। 

आवेदन फॉर्म 

परमानेंट रेजिडेंसी के लिए आपको अनलाइन या ऑफ़लाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म में आपको व्यक्तिगत और पारिवारिक विवरण देना होगा। और साथ ही प्रशिक्षण और कार्य विवरण, वित्तीय जानकारी आदि दर्ज करना होगा। ये सब प्रक्रिया सबसे महत्वपूर्ण है। ध्यान देने वाली बात यह है, कि आपको यह पता लगाना होगा कि इस प्रक्रिया में किन दस्तावेजों की जरूरत है। जो समय पर आपको इन दस्तावेजों को जमा करना होगा। 

आवेदन शुल्क और दस्तावेज़ सत्यापन 

आपको परमानेंट रेजिडेंसी आवेदन शुल्क जमा करना होगा। यह शुल्क आवेदन फॉर्म के साथ या अलग से जमा किया जा सकता है। इसके साथ ही, आपको अपनी पहचान प्रमाण पत्र, वित्तीय बयान (financial statement), बैंक स्टेटमेंट सबमिट करनी होगी। इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन शुल्क और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रकिया समय-समय पर बदल सकती हैं। इसलिए आपको अपडेटेड रहना चाहिए। 

इंटरव्यू और बायोमेट्रिक डेटा 

UK परमानेंट रेजिडेंसी के लिए आपको इंटरव्यू देने के लिए बुलाया जा सकता है। इस इंटरव्यू में आपको आपकी पहचान प्रमाण पत्र, वित्तीय स्थिति, कार्य संबंधित जानकारी, भाषा कौशल आदि पर प्रश्न पूछे जाएंगे। और आपको बायोमेट्रिक डेटा वेरिफिकेशन के लिए आपकी फिंगरप्रिंट और फाइल फोटो भी जमा करनी होगी। यह वेरिफिकेशन प्रक्रिया आपकी प्रमाण पत्र और अन्य विशेष बायोमेट्रिक की पुष्टि करती है। 

प्रमाणित कार्ड के लिए आवेदन

आपको परमानेंट रेजिडेंसी के लिए आपके आवेदन के परिणाम की प्राप्ति करनी होगी। यदि आपका आवेदन स्वीकृत होता है, तो आपको परमानेंट रेजिडेंसी कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको एक अतिरिक्त शुल्क जमा करना होगा। जिसके बाद आपको अपनी पहचान प्रमाण पत्र,  फाइनेंसियल सिचुएशन आदि की कॉपी सबमिट करनी होगी।

परमानेंट रेजिडेंसी कार्ड प्राप्त करने के बाद, आपको यूके में अनिवासी नागरिकों (non-resident citizens) के लिए विभिन्न अधिकार और लाभ मिलते हैं। इसे आपकी पहचान की पुष्टि के रूप में भी माना जाता है। और आपको अनिवासी नागरिक के रूप में स्थायी रूप से स्थानांतरित (transferred) होने की अनुमति देता है।

ये पढ़े: NOC full form : जानिए NOC क्या है, और इसकी जरूरत क्यों पड़ती है 

1.क्या भारतीय UK में नौकरी कर सकते हैं?

जी हां, जरूर कर सकते हैं। यदि आप UK में नौकरी करने के योग्य है, तो आपको एक अच्छी जॉब मिल सकती है। इसके लिए आपको वहां के कंपनी में आवेदन करना होगा। आवेदन स्वीकृत होने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा।

2.UK में भारतीयों के लिए कौन सी नौकरियां उपलब्ध हैं?

यदि आप UK में नौकरी करना चाहते हैं, तो आप वहां इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है, जिसके लिए आपको इसी देश में अध्यन करना होगा:
1. डॉक्टर: नर्स, फार्मासिस्ट या चिकित्सा पेशेवरों के रूप में काम कर सकते हैं। 
2 . इंजीनियरिंग: मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिविल, कंप्यूटर साइंस, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग ये सभी अवसर हैं।

3. UK में घूमने के लिए कौन-कौन सी जगह बेस्ट है?

यूनाइटेड किंगडम में घूमने के लिए कई शानदार जगहें है, जैसे कि… 
1. स्टोनहेंज 
2. बिग बेन 
3. बेज ब्रिज 
4. लंडन आई 
5. जायंट्स कॉजवे
6. हाइड पार्क

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *