MS Courses in USA: यही है वो रास्ता, जहां मिलेगी आपको अपनी मंजिल

अमेरिका को सबसे शक्तिशाली देश माना जाता है। ये सभी देशों से हर क्षेत्र में माहिर है। यहां के लोग ज्ञान से भरे हुए हैं। अमेरिका एक ऐसा देश है, जहां जाना सभी का सपना होता है। इस देश से शिक्षा प्राप्त करने का मतलब है, आपकी शानदार करियर। हमने आपको पहले भी Engineering Colleges in USA के बारे में बताया है। उसी तरह हम आपको इस ब्लॉग में MS Courses in USA के बारे में जानकारी देंगे। और मास्टर्स कोर्स कितने प्रकार के होते हैं, ये भी जानेंगे। 

ये भी जानिए: BCA Salary In USA: BCA की सैलरी सुनकर दौड़े आएंगे आप

इंजीनियरिंग (Engineering)

इंजीनियरिंग (Engineering)

अमेरिका में इंजीनियरिंग सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध MS कोर्स है। जो छात्रों को अलग-अलग अध्ययन क्षेत्रों में तकनीकी कौशल प्रदान करता है। इसमें कई विषय शामिल होते हैं। जैसे कि,

  1. कंप्यूटर साइंस
  2. मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  3. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
  4. सिविल इंजीनियरिंग
  5. इलेक्ट्रॉनिक्स 

इसके अलावा भी अन्य तकनीकी ब्रांचेज शामिल है। अमेरिका में इन कोर्सेज के माध्यम से आपको अपनी करियर में सफलता मिलेंगी। इसलिए आपको अपने अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करने की आवस्यकता है। 

आपको अमेरिका में MS कोर्सेज करने के लिए, अच्छे अंकों की जरूरत होगी। और यहां के यूनिवर्सिटी और कॉलेजेस में दाखिला लेने है। तो आपको इंट्रेंस एग्जाम भी पास करने होंगे। जो थोड़ा कठिन हो सकता है। इसके लिए आपको अपने अध्ययन पर मेहनत करने की जरूरत होगी। 

कंप्यूटर साइंस (Computer Science)

यह एक विशेष तरह का MS कोर्स है। जिसमें आपको कई उच्च तकनीकों का ज्ञान प्रदान किया जाएगा। जो छात्रों को इस क्षेत्र में माहिर बनाने का काम करता है। जिनका नाम है: 

  1. कंप्यूटर विज्ञान
  2. सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट
  3. डेटा साइंस
  4. मशीन लर्निंग

और अलग-अलग कंप्यूटर टेक्नोलॉजीज में भी विशेषज्ञता प्रदान करता है। कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग क्षेत्र में छात्र उत्तम करियर बना सकते हैं। जैसे कि प्रौद्योगिकियों के अपग्रेड, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट और अन्य ब्रांच में भी अच्छे करियर के विकल्प मौजूद हैं। 

प्रबंधन (Management)

यदि अपने अमेरिका से MS प्रबंधन कोर्स करने का फैसला किया है। तो ये आपके करियर के लिए उच्त्तम विचार हो सकता है। इस क्षेत्र में छात्र कई विषय का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। जैसे कि:

  1. व्यवसाय
  2. वित्त
  3. मार्केटिंग
  4. मानव संसाधन प्रबंधन
  5. उद्योग 

और औद्योगिक संबंधित क्षेत्रों में नेतृत्व कौशल और व्यवसायिक ज्ञान भी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें छात्रों को कई प्रक्रियाओं का शिक्षण दिया जाता है। इससे छात्र इस क्षेत्र में अधिक ज्ञान प्राप्त कर सकें। इसमें शामिल है:

  1. व्यवसायिक योजनाबद्धता
  2. विपणन स्ट्रैटेजी
  3. वित्तीय प्रबंधन
  4. लोगिस्टिक्स

इसके अलावा भी अलग-अलग व्यवसायिक कार्य प्रक्रियाएं समझाई जाती हैं। जो छात्रों को अच्छे रोजगार की ओर ले जाती है। 

यहां भी देखें:  In Which Country CA Is Highly Paid : अब सपना होगा हकीकत

विज्ञान (Science)

यह MS कोर्स विज्ञान के अलग-अलग क्षेत्रों में उच्च स्तरीय ज्ञान प्रदान करता है। और छात्रों को अच्छे रोजगार के लिए तैयार करता है। छात्रों को इस कोर्स में कई महत्वपूर्ण विषयों का अध्ययन करना पड़ता है। जिनमें शमिल है:

  1. बायोलॉजी
  2. केमिस्ट्री
  3. फिजिक्स
  4. गणित
  5. जलवायु विज्ञान
  6. जीव विज्ञान
  7. भूगोल
  8. खगोल विज्ञान

आपको इस कोर्स में इन विषयों का अध्ययन करने का अवसर मिलेगा। यह कोर्स छात्रों को विज्ञान में विशेषज्ञता प्राप्त करवाता है। इस कोर्स को करने के बाद आपके कई उच्त्तम विकल्प मिलते हैं। जो आपको सफल करियर प्रदान करने में मदद करती है। 

शिक्षा विज्ञान (Education)

आपको शिक्षा विज्ञान संबंधित MS कोर्स करने पर उच्च स्तरीय ज्ञान और कौशल प्राप्त होगा। यह कोर्स उन छात्रों के लिए उपयुक्त है। जो अध्यापन के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। इस कोर्स में आपको कई विषयों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। जिसमें शामिल है: 

  1. नवीनतम उपाय
  2. शिक्षण तकनीकें
  3. पाठ योजनाएं
  4. अध्ययन सामग्री बनाना

इसमें छात्रों के विकास के लिए उपयुक्त मॉडल विकसित करना भी शामिल होता है। आपको ये कोर्स सिखाएंगे कि आप कैसे धैर्य के साथ काम कर सकते हैं। और अपनी योग्यतों को प्रदर्शित कर सकते हैं। 

एजुकेशन विभाग में नौकरी करना सौभाग्य की बात होती है। क्योंकि एक शिक्षक का पद बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। शिक्षक को आदर के साथ गुरु का दर्जा दिया जाता है। सभी देशों में शिक्षक को सम्मान दिया जाता है। 

यदि आप इस प्रोफेशन का चुनाव करते हैं। तो ये आपके लिए सम्मानजनक साबित होगा। और अमेरिका में इस शिक्षा का क्षेत्र काफी हाई लेवल है। आपको इस क्षेत्र में उच्च सैलरी मिलने की अच्छी संभावना है। 

मिलेंगे कई फायदें 

यदि आप अमेरिका से MS कोर्सेज कम्प्लीट कर लेते हैं। तो आपको कई अच्छे जॉब मिल सकते हैं। इस देश में कर्मचारियों को अन्य देशों से कई गुना ज्यादा वेतन मिलता है। क्योंकि इस देश की अर्थवेवस्था बहुत मजबूत है। यहां आपको अच्छे नौकरी के साथ-साथ सुरक्षा भी मिलता है। 

ये भी पढ़ें: How To Get Job In USA For Indian Freshers : धमाकेदार वेकेंसी

अधिक जानकरी के लिए फॉर्म भरें



    FAQ

    1.USA में कौन-कौन सी तो इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी है?

    अमेरिका में लगभग सभी यूनिवर्सिटी इंजीनियरिंग  कोर्स के लिए अच्छे हैं। लेकिन कुछ यूनिवर्सिटी ऐसे हैं, जिन्हे इस क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त हैं। जिनके नाम:

    1. हार्वर्ड विश्वविद्यालय (Harvard University)
    2. स्टैनफ़ोर्ड विश्वविद्यालय (Stanford University):
    3. मासाचुसेट्स टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट (Massachusetts Institute of Technology – MIT)
    4. कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (California Institute of Technology – Caltech)
    5. येल विश्वविद्यालय (Yale University)

    2.विदेश में सिविल इंजीनियरिंग बनाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

    यदि आपको विदेश में सिविल इंजीनियरिंग बनना है। तो आपको ज्ञान का भण्डार बनाना चाहिए। इस क्षेत्र में आपको कुछ योग्यतों को समझना चाहिए। और उसका अध्ययन करना चाहिए। जैसे कि:

    1. भौतिक विज्ञान
    2. गणित
    3. इंजीनियरिंग मेकेनिक्स
    4. ढांचा बनाने के तकनीक
    5.  इंजीनियरिंग डिज़ाइन. 

    यदि आपने इन विशेषतओं पर अपना कब्ज़ा कर लिया। तो आपको अपनी करियर में काफी सफलता मिलेंगी। 

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *