BCA Salary In USA: BCA की सैलरी सुनकर दौड़े आएंगे आप

विदेश में नौकरी करना है? और अच्छी कमाई करनी है। तो इसके लिए आपको अच्छे कोर्स का चुनाव करना पड़ेगा। इसके लिए आपको पूरी जानकरी जुटानी होगी। इसमें आप किसी अनुभवी वयक्ति की मदद ले सकते हैं। आप ऑनलाइन माध्यम का भी उपयोग कर सकते हैं। BCA कोर्स वाले छात्रों के लिए USA में कई उच्च सैलरी वाले नौकरी उपलब्ध है। जैसे कि हमने आपको How to get job in USA के बारे बताया। उसी तरह हम आपको BCA Salary In USA के बारे में विस्तार से बताएंगे। 

ये जरूर पढ़े: How to apply for job in USA from INDIA :इस सेक्टर में जबरदस्त करियर

BCA (Bachelor of Computer Applications)

एक प्रसिद्ध ग्रेजुएशन कोर्स है। जो कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर विज्ञान में विशेषज्ञता प्रदान करता है। BCA कोर्स पढ़ने वाले छात्रों को उनकी क्षमताओं, क्षेत्रों के अनुभव पर विभिन्न पदों पर उच्तम सैलरी प्राप्त होती है। BCA में पढ़ाई करने के बाद आपको कई क्षेत्रों में रोजगार के अवसर मिलेंगे। जैसे कि 

  1. कंप्यूटर प्रोग्रामिंग
  2. सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट
  3. वेब डिज़ाइनिंग
  4. डेटा बेस्ड एप्लिकेशन
  5. नेटवर्किंग
  6. इलेक्ट्रॉनिक्स 

आपको इस सभी क्षेत्रों में आपके अनुभव के आधार पर सैलरी मिल सकती है। तो जब भी आप किसी कोर्स का चयन करें, तो उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। 

कंपनी का प्रोफाइल 

इस क्षेत्र की बड़ी कंपनियां आमतौर पर अपने कर्मचारियों को अधिक सैलरी प्रदान करती हैं। इन कंपनियों में आपको तीन पद प्राप्त होंगे। जैसे कि 

  1. सॉफ्टवेयर डेवलपर
  2. सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर 
  3. इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियर 

इन पदों पर आपको नौकरी पाने का मौका मिल सकता है। तो इसलिए आपको यहां आपका करियर आजमाना चाहिए। और इसके योग्य बनने के लिए अच्छी पढ़ाई करनी चाहिए। किसी भी कंपनी में आवेदन करने से पहले आपको उसकी प्रोफाइल जांचनी चाहिए। ताकि आप उस कंपनी की बजट, एडवांस टेक्नोलॉजी के बारे में समझ सके। और उनके काम करने के तौर-तरीकों को अपना सके। 

स्थान के आधार पर निर्भर सैलरी 

BCA कोर्स के बाद आपको कई देशों में नौकरी मिल सकती है। लेकिन आपको बता दें कि सैलरी अलग-अलग देशों पर भी निर्भर करता है। कहीं आपको मिनिमम सैलरी मिलेगी, तो कहीं आपको उच्तम सैलरी मिलेगी। तो इसमें ये जानना सबसे महत्वपूर्ण है, की आखिर किस देश में अधिक सैलरी मिल रही है। नीचे हम आपको उदाहरण देकर समझाएंगे: 

  1. कैलिफोर्निया (California)
  2. न्यूयॉर्क (New York)
  3. वॉशिंगटन डीसी (Washington, D.C.)

इन देशों में आपको सबसे अधिक सैलरी मिल सकती है। यहां के कंपनी में आपको सैलरी के साथ -साथ अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी। जिससे विदेशी जिंदगी जीने में आपको आसानी होगी। और USA में आप आनंद के साथ रह सकते हैं। 

अनुभव को बढ़ावा दें 

BCA  करने के बाद जब आप नौकरी की तलाश में होंगे। तब आपके लिए कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री में अनुभव होना बहुत महत्वपूर्ण होगा। तो इसमें अपनी कौशल को मजबूत बनाएं। इसके लिए आपको उच्चतम स्तर की प्रशिक्षण प्राप्त करनी होगी। यदि आपको USA में BCA कोर्स के माध्यम से अच्छी सैलरी वाली नौकरी चाहिए, तो इसके लिए आपको खुद में कई बदलाव लाने होंगे।

जैसे कि आपको अपनी सोचने की क्षमता बढ़ानी होगी। आपको कुछ प्रभावशाली कार्य करना चाहिए, जिससे आपके कंपनी को लाभ मिले। अगर आप इस कार्य में सफल रहें, तो आपकी सैलरी बढ़ सकती है। आपको बड़ी विदेशी कंपनी से ऑफर भी आ सकता है। 

  • प्रमाणपत्र और प्रमाणीकरण (Certificate and Certification): अतिरिक्त प्रमाणपत्र और प्रमाणीकरण छात्रों को अच्छे कंपनी में जॉब दिलाने में मदद करती है। जिससे यह सैलरी में वृद्धि हो सकती है। 
  • संगठनात्मक स्तर (organizational level): यदि छात्र एक संगठनात्मक स्तर पर काम कर रहे हैं। जैसे कि प्रशासनिक अधिकारी, प्रोजेक्ट मैनेजर, या टीम लीडर, तो आपकी सैलरी में एक बढ़ोतरी हो सकती है।

BCA Salary In USA (USA में बीसीए के बाद सैलरी) 

यहां USA में BCA कोर्स वाले छात्रों को शुरुआती सैलरी 30+ लाख रुपये प्रति वर्ष से शुरू होती है। जो उनके अनुभव, क्षेत्र और कंपनी के आकार के आधार पर बढ़ती रहती है। यानि BCA के बाद USA में शुरुआत में 30+ लाख से लेकर अनुभवी कर्मचारी होने तक 1 करोड़ से ज्यादा सैलरी तक मिलती है

यदि युवाओं के पास विशेष अनुभव प्राप्त है, तो उनकी सैलरी 10 लाख रुपये प्रति वर्ष तक पहुंच सकती है। इसलिए आपको पहले भरपूर अनुभव ले लेना चाहिए। इस क्षेत्र में इतनी अच्छी सैलरी है, कि आप खुद को इस कोर्स को करने से रोक नहीं सकेंगे। 

ये भी पढ़े: BCA Canada: कनाडा में मिलेगी आपको BCA कोर्स के लिए बेस्ट कॉलेज

FAQ

1.बीसीए जॉब के लिए कौन सा देश बेस्ट है?

बीसीए कोर्स के लिए ऐसे तो कई देश हैं, जहां उच्च शिक्षा प्रदान की जाती है। लेकिन कुछ इसे यूनिवर्सिटी भी हैं, जो इस कोर्स के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। जिसका नाम है:
1. राज्य अमेरिका
2. ब्रिटेन
3. ऑस्ट्रेलिया
4. कनाडा 
5. जर्मनी 
इन देशों छात्रों को सभी जरूरत की चीज़ें उपलब्ध करवाई जाती है। इसलिए ये छात्रों का पसंदीदा देश है। 

2. कौन सा देश BCA स्टूडेंट को सबसे अधिक सैलरी देता है?

BCA स्टूडेंट को सबसे अधिक सैलरी अमेरिका देता है। यहां आपको सालाना लगभग 160,000 अमेरिकी डॉलर मिल सके हैं। और यहां काम करने से आपकी सोशल इमेज अच्छी होगी। आप अपने लाइफ को एन्जॉय कर सकेंगे। 

3. BCA कोर्स की फीस कितनी है?

BCA कोर्स में आपको फीस 1 लाख से लेकर 2 लाख के बीच में खर्च करने होंगे। यहां आपको प्राइवेट कॉलेज में ज्यादा फीस देनी होगी। यहां लगभग आपको  6 लाख तक देने पड़ेंगे। वही गवर्नमेंट कॉलेज में आपको कम फीस देनी होगी। जिसकी फीस 40 हजार है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *