Engineering Colleges in USA : मिलेगी शिक्षा के साथ रोजगार

संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे शक्तिशाली देश है। ये देश सभी मायनों में सबसे आगे रहता है। यहां की शिक्षा व्यवस्था हाई लेवल की है। यदि आप इस देश से शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको अपना बैंक बैलेंस मजबूत रखना होगा। क्योंकि अमेरिका सबसे अमीर देश है। हमने आपको पहले भी BCA Salary In USA के बारे बताया है। यहां के ज्यादातर कोर्सेज ऐसे हैं, जिसको करने के बाद आपको अच्छी नौकरी मिल जाएगी। वहीं इस ब्लॉग में जानिए Engineering Colleges in USA और इन यूनिवर्सिटी में छात्रों को क्या फायदें मिलते हैं। 

ये भी पढ़े: How To Get Job In USA For Indian Freshers : धमाकेदार वेकेंसी

विषय और यूनिवर्सिटी का चयन 

अमेरिका में पढ़ाई के लिए सबसे पहले आपको एक मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी का चयन करना होगा। लेकिन इससे पूरब आपको विषय का भी चयन करना होगा। ध्यान दें कि आपको अपने रुचियों के हिसाब से कोर्स करना चाहिए। क्योंकि ये आपके जीवन खास फैसला है। इसके साथ ही आपको अपने क्षेत्रीय पसंदगी, और अध्ययन के लक्ष्यों को भी समझना होगा।

और इन सब के लिए आपको अच्छी यूनिवर्सिटी की जरूरत है। आपको इसमें ध्यान देना होगा कि आप ऐसे यूनिवर्सिटी का चयन करें। जो आपके लिए सभी प्रकार से उपयोगी हो। अच्छे यूनिवर्सिटी के लिए आपको संबंधित पाठ्यक्रम, योग्यता मानदंड और स्थान पर भी ध्यान देना होगा। 

आवेदन प्रक्रिया

जब आप यूनिवर्सिटी का चयन कर लें। उसके बाद आपको उन विश्वविद्यालयों के वेबसाइटों पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसके बाद आवेदन में आपको अपनी शैक्षिक योग्यता दर्शनी होगी। इसके अलावा परिवारिक विवरण, आधार सत्यापन, और आर्थिक विवरण जैसी जानकारियां भी देनी होगी। आपको इसके लिए आवेदन फीस भी देनी पड़ सकती है। जिसमें आपको ध्यान देना होगा। 

वीजा प्रक्रिया

यूनिवर्सिटी द्वारा आपका आवेदन स्वीकार जाए। तब आपको उस स्वीकृत प्रमाणपत्र को हार्ड कॉपी में तब्दील करना चाहिए। क्योंकि ये आपके लिए सबसे बड़ा प्रमाण है। कि आपको विदेशी यूनिवर्सिटी में दाखिला मिला है। आपको वीजा के लिए इस स्वीकृत प्रमाणपत्र की भी जरूरत होगी। 

इन सभी प्रक्रिया के बाद आपका दूसरा कदम स्टूडेंट वीजा प्राप्त करना होना चाहिए। आपको यूनिवर्सिटी द्वारा भेजे गए I-20 फॉर्म के आधार पर वीजा के लिए आवेदन करना होगा। वीजा प्रक्रिया में आपको साक्षात्कार और आवश्यक दस्तावेजों को प्रस्तुत करना होगा। जिसके बाद आपके वीजा बनने की प्रक्रिया शुरू होगी। 

वित्तीय प्रबंधन

अमेरिका में पढ़ाई के लिए आपको प्री फण्ड का इंतजाम करना चाहिए। यहां पर अधिकांश छात्र विदेशी शिक्षा ऋण और छात्रवृत्ति का लाभ उठाते हैं। ताकि छात्र उच्च सीखा के अभाव में ना रहें। इसलिए विदेश जाने से पहले ही आपको पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।

इसके लिए आपको विदेशी शिक्षा ऋण के बारे में समझना चाहिए। आप अपने यूनिवर्सिटी और बैंक का भी सहारा ले सकते हैं। 

अमेरिका में पढ़ने के लाभ 

अमेरिका में पढ़ाई करने से आपको बढ़िया अध्ययन सुविधाओं का आनंद मिलेगा। आपको उच्च रोजगार संबंधी अवसर प्राप्त होंगे।  इसके लिए आपको धैर्य रखने की जरूरत होगी। और कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। आपको अंग्रेजी भाषा में मजबूत बनना होगा। 

अगर आप सही समय पर आवेदन करते हैं। तो आपके आवेदन जल्दी चयनित हो सकते है। फिर आपको ज्यादा समय बर्बाद नहीं करना होगा।

ये भी जानना जरूरी है: How to apply for job in USA from INDIA :इस सेक्टर में जबरदस्त करियर

अमेरिका की टॉप यूनिवर्सिटी 

हार्वर्ड विश्वविद्यालय (Harvard University): ये यूनिवर्सिटी कैम्ब्रिज, मासाचुसेट्स, USA में स्थित है। ये दुनिया के सबसे प्रख्यात यूनिवर्सिटी में से एक है। इसकी स्थापना 1636 में हुई थी। ये शिक्षा के लिए एक प्रमुख केंद्र है। ये यूनिवर्सिटी इंजीनियरिंग कोर्स के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। 

स्टैनफ़ोर्ड विश्वविद्यालय (Stanford University): ये कैलिफोर्निया में स्थित है। ये एक नेतृत्वीय अनुसंधान यूनिवर्सिटी है। ये विज्ञान, प्रौद्योगिकी, कला, और विचारधारा जैसे विषयों के लिए प्रसिद्ध है। इसकी विशेषता उच्च गुणवत्ता, इंटरनेशनल अध्ययन के अवसर को प्रदान करना हैं। यहां छात्र इंजीनियरिंग कोर्स के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने आते है। 

मासाचुसेट्स टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट (Massachusetts Institute of Technology – MIT): ये कैम्ब्रिज, मासाचुसेट्स में स्थित है। इसे USA के प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी के नाम से भी जाना जाता है। इस यूनिवर्सिटी में भी इंजीनियरिंग कोर्स के अलावा कई कोर्सेज है। जैसे कि विज्ञान, प्रौद्योगिकी, अभियांत्रिकी जो छात्रों के लिए उपलब्ध है। 

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (California Institute of Technology – Caltech): कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, कैलिफोर्निया में स्थित है। इस यूनिवर्सिटी में आप कम शुल्क के साथ अध्ययन कर सकते है। यहां इंजीनियरिंग की उच्त्तम पढ़ाई होती है। 

येल विश्वविद्यालय (Yale University): ये यूनिवर्सिटी कोनेक्टिकट में स्थित है। ये USA की प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी में से एक है। जो अपनी शिक्षा, लोकप्रियता, और विशेषज्ञता के लिए मशहूर है। इस यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग के साथ कई विषय उपलब्ध हैं। जैसे कि: 

  1. कला
  2. सामाजिक विज्ञान
  3. विज्ञान
  4. व्यवसाय

यह यूनिवर्सिटी इन विषयों के लिए जाना जाता है। इसकी विशेषता अद्भुत कैंपस, शिक्षकों की उच्च गुणवत्ता प्रदान करना है। 

ये भी जानिए: Cheapest University In USA For Masters : कम लागत में अच्छी पढ़ाई

अधिक जानकरी के लिए फॉर्म भरें



    FAQ

    1.अमेरिका में कौन-कौन सी नौकरी उपलब्ध है भारतीयों के लिए?

    अमेरिका में भारतीयों के लिए कई नौकरी उपलब्ध है, जहां वे अपनी करियर को सफल बना सकते हैं। हम आपको कुछ नौकरी के नाम बताएंगे, जिसमें आप अप्लाई कर सकते हैं। जिनका नाम है:

    1. सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग
    2. वित्तीय सेवाएं
    3. इंजीनियरिंग
    4. मेडिकल पेशेवर
    5. कंप्यूटर साइंस और डाटा एनालिटिक्स
    6. मार्केटिंग और विक्रय
    7. मैनेजमेंट कंसल्टेंट 
    8. शिक्षण

    2.सबसे कम फीस वाला देश कौन सा है?

    1. Germany
    2. Canada
    3. Australia
    4. Australia
    इन देशों के अलावा भी अन्य कई देश हैं। जहां आप अपने कम बजट होने के बाद भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।  

    3.विदेश में सिविल इंजीनियरिंग बनने के लिए कौन सी योग्यता होनी चाहिए?

    1. भौतिक विज्ञान
    2. गणित
    3. इंजीनियरिंग मेकेनिक्स
    4. ढांचा बनाने के तकनीक
     5. इंजीनियरिंग डिज़ाइन

    इन योग्यतों के साथ आप विदेश में एक शानदार सिविल इंजीनियरिंग बन सकते हैं। और अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। 

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *