In Which Country CA Is Highly Paid : अब सपना होगा हकीकत

विदेश में जॉब करना अब आसान हो सकता है। क्योंकि छात्र अब विदेश में उच्च शिक्षा के प्रति काफी सजग हो गए हैं। कुछ विदेशी देश ऐसे हैं, जहां भारतीयों के करियर के लिए नौकरी के कई विकल्प हैं। हमने आपको विदेश में कई जॉब के बारे में बताया है, जैसे कि Hindi Teacher Job In Canada और  Accountant Jobs In Canada for Indian इन सभी क्षेत्र में आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। वहीं अगर आप विदेश में CA के पद पर काम करना चाहते हैं, तो ये आपके लिए एक शानदार विकल्प हो सकता है। चलिए इस ब्लॉग में जानते हैं, In Which Country CA Is Highly Paid के बारे में। और अगर आपका विदेश में अपना घर बनाने का सपना है। तो ये ख्वाब भी आपका पूरा हो सकता है। 

ये भी जानिए: UK Salary Per Hour: अब भारतीय छात्र कुछ घंटों में कमा सकते है लाखों

शैक्षणिक योग्यता बढ़ाएं 

CA बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण योग्यता है, कि आपको इस क्षेत्र से रिलेटेड सभी जानकरी होनी चाहिए। आपको विदेश में CA बनने के लिए उच्च योग्यता प्राप्त करनी होगी। अलग-अलग देशों के लिए विशेष योग्यता विभिन हो सकती हैं। इसलिए अधिक जानकारी के लिए उस विशेष देश के नियमों की जांच करें। और अपनी ज्ञान कौशल को तेज करें। 

CA परीक्षा 

CA बनने के लिए अपने चयनित देश की CA परीक्षा में पास करना होगा। इस परीक्षा में अलग विषयों में छात्रों की शैक्षणिक और व्यावसायिक क्षमता को टेस्ट किया जाता है। CA की ये परीक्षा थोड़ी कठिन हो सकती है। इसलिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। आप रोजाना अभ्यास करें, और सभी सवालों को ध्यान से पढ़ें और समझें। 

प्रशासनिक अनुभव

विदेशी देश में एक अच्छा CA बनने के लिए आपको अच्छा प्रशासनिक अनुभव भी होना चाहिए। ज्यादातर देशों में CA के लिए एक्सपीरियंस होना महत्वपूर्ण है। क्योंकि एक अनुभवी CA को वित्तीय मुद्दों और व्यावसायिक मामलों को अच्छी समझ होनी अनिवार्य है। इससे आपको अच्छी कंपनी में नौकरी आसानी से मिल सकती है। और आप अपने कार्य में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। 

भाषा ज्ञान

इस क्रम में सबसे महत्वपुर्ण है, विदेशी देशों की भाषा। किसी भी देश में अच्छी नौकरी के लिए आपको अच्छी भाषा कौशल होनी चाहिए। एक समझदार छात्र वहीं है, जो एक से अधिक भाषा का ज्ञान रखते हैं। खासकर तब जब आपको विदेश में नौकरी करनी है। 

CA बनने के लिए अधिकांश देशों में स्थानीय भाषा के अलावा अंग्रेजी महत्वपूर्ण है। इसलिए आपको अंग्रेजी भाषा में माहिर होना चाहिए। जिससे आपको वहां के व्यावसायिक और वित्तीय मामलों को समझना आसान होगा। 

ये जरूर पढ़े: How To Get Job In USA For Indian Freshers : धमाकेदार वेकेंसी

CA बनने के लिए ये 5 यूनिवर्सिटी है, उपयोगी 

  1. हार्वर्ड विश्वविद्यालय (Harvard University) USA: ये यूनिवर्सिटी केम्ब्रिज, मासाचुसेट्स, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है। ये अमेरिका की सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है। इसकी स्थापना 387 वर्ष पहले 1636 में हुई थी। ये यूनिवर्सिटी विश्व में सबसे प्रतिष्ठित है। यहां सीए बनने के लिए उच्च स्तर के कोर्सेज प्रदान किए जाते हैं। जो छात्रों को व्यावसायिक और तकनीकी विषय में जानकारी प्रदान करते हैं। जिससे छात्रों को अच्छी नौकरी मिल जाती है। 
  1. लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स (London School of Economics) UK: ये यूनिवर्सिटी ब्रिटेन में सबसे प्रतिष्ठित मानी जाती है। इसकी स्थापना 1895 में हुई थी। ये यूनिवर्सिटी CA की पढ़ाई में अच्छा योगदान देती है। इस यूनिवर्सिटी में कई उच्च कोर्सेज उपलब्ध हैं। 
  1. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय (University of Oxford) UK: ओक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी ब्रिटेन में सबसे प्रसिद्ध है। जो कार्यक्रमों की विविधता के साथ सीए बनने के लिए अवसर देते हैं। ये यूनिवर्सिटी उच्च शिक्षा का केंद्र है। जहां छात्रों की अधिक संख्या है। 
  1. विश्वविद्यालय ऑफ न्यूयॉर्क (NYU) USA: यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क CA कोर्स के लिए एक अच्छा विकल्प है। यहां इस क्षेत्र में छात्रों को माहिर बनाने के लिए तैयार किया जाता है। यहां छात्रों के लिए अन्य कोर्सेज भी मौजूद हैं। जहां छात्र अच्छी ज्ञान अर्जित कर सकते हैं। 
  1. सिडनी विश्वविद्यालय (The University of Sydney) Australia: सिडनी यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया का सबसे लोकप्रिय है। और शिक्षा के लिए अधिक  प्रभावशाली है। यहां आपको CA के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त होगी। जिससे आपको रोजगार के अवसर मिलेंगे। और आप अच्छी कमाई कर पाएंगे। 

चार्टर्ड एकाउंटेंट की सैलरी 

चार्टर्ड एकाउंटेंट (CA) एक हाई क्वालिटी वाली व्यावसायिक क्षेत्र है। विदेश में CA की सैलरी कई तत्वों पर निर्भर करता है। जैसे कि काम की प्रक्रिया, अनुभव, कंपनी या संगठन का कार्य क्षेत्र। इन सभी के आधार पर CA की सैलरी निर्भर है। हम आपको कुछ देशों में मिलने वाले CA की सैलरी के बारे उदाहरण देंगे:

  • अमेरिका (America): यहां एक नया CA लगभग $60,000 से $80,000 हर साल कमाई कर सकते हैं। वहीं अनुभवी CA और उच्च स्तर के पेशेवरों की सैलरी सालाना $120,000 से $200,000 तक हो सकती है।
  • यूरोप (Europe): यहां सैलरी की विभावना अलग-अलग देशों में विभिन हो सकती है। जैसे कि जर्मनी में नए CA लगभग €40,000 से €60,000 प्रति वर्ष कमा सकते हैं। जबकि उच्च स्तर के पेशेवरों की सैलरी सालाना €100,000 से €150,000 तक होती है। 
  • दुबई(Dubai): दुबई में CA की सैलरी विशेष रूप से अधिक होती है। एक एक्सपीरियंस वाले CA की सालाना सैलरी ₹1,50,000 से ₹3,00,000 तक हो सकती है। अन्य देशों में इससे भी अधिक हो सकती है।  
  • सिंगापुर (Singapore): सिंगापुर में एक फ्रेशर CA लगभग SGD 45,000 से SGD 60,000 प्रति वर्ष कमाई कर सकता है। वहीं एक्सपीरियंस पेशेवरों की सैलरी सालाना SGD 100,000 से SGD 150,000 तक होती है। 

आपको बता दें कि व्यक्तिगत स्तर पर सैलरी भिन्न हो सकती है। इस क्षेत्र में सैलरी को एक्सपीरियंस के साथ बढ़ाया जा सकता है। इसलिए आपको समय-समय से इसकी जांच कर लेनी चाहिए। 

ज्ञान के लिए पढ़ें: Bank PO Full Form : विदेश में PO को मिलती है मुंहमांगी सैलरी, जानिए सच

विदेश में CA बनने के क्या फायदे हैं? 

  • विदेश में CA बनने से आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। आप विदेशी लोगों के बीच में रहकर उनके तैर-तरीकों को समझ सकेंगे। और विदेश की अपडेटेड लाइफस्टाइल में खुद को ढाल पाएंगे। 
  • आप इस क्षेत्र में बिजनेस, वित्तीय सेवाएं और निवेश नियोजन के ग्लोबल मार्केट की जानकारी रखते हैं। इससे वे अपने ग्राहकों को अधिक विश्वसनीय सलाह प्रदान कर सकते हैं।
  • विदेशी CA विभिन्न वित्तीय और बिजनेस नियमों और कानूनों के बारे में जानकारी रखते हैं। जिससे उनके ग्राहकों को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में साझेदारी होती है। निवेश और मुनाफे कमाने के लिए उचित गाइडेंस मिलती है।
  • विदेशी CA को नए करियर और व्यावसायिक मौके मिलते हैं। जिससे आप विदेश में अच्छी कमाई करके के बाद अपने सपनों का घर बना सकते हैं। 
  • विदेशी CA को विभिन्न संस्थानों, कंपनियों और अंतर्राष्ट्रीय बैंकों में नौकरी के अधिक मौके मिलते हैं। और उनके अच्छी सैलरी मिलती है। 

यहां भी ध्यान दें: Courses in Canada : छात्रों के बीच सबसे Demanding कोर्स कौन सा है?

अधिक जानकरी के लिए फॉर्म भरें



    FAQ

    1.CA की पढ़ाई के लिए कौन सा देश है छात्रों के लिए अच्छा?

    CA की पढ़ाई के लिए कई देश हैं, जो उच्तम सुक्षा प्रदान करते हैं। जैसे कि 
    अमेरिका 
    दुबई 
    कनाडा 
    सिंगापुर 
    यूरोप 

    2.क्या विदेश में भारतीय CA को अच्छी सैलरी मिलती है?

    जी हां, भारतीय को CA के पद पर उच्तम सैलरी मिलती है। हालांकि, CA की सैलरी आपके अनुभव पर निर्भर करती है। और अलग-अलग देशों में सैलरी में अंतर होते हैं। 

    3.विदेश में CA की कैसी भविष्य है?

    विदेश में एक CA की भविष्य काफी उज्जवल है। यहां भारतीय CA को सम्मान के साथ-साथ उच्च उपाधि भी मिलती है। भारतीय युवाओं के लिए ये एक अच्छा करियर का फैसला हो सकता है। कि वे विदेश में जाकर CA की नौकरी करने का फैसला किया है। 

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *