How To Get Job In USA For Indian Freshers : धमाकेदार वेकेंसी

हमारे देश में युवाएं की उच्च शिक्षा एक अहम पहलु हैं। सरकार छात्रों के लिए अलग-अलग नीतियां बना रही है। गरीबी रेखा वाले छात्रों के लिए सरकार ने कई योजनाएं बनाई है, जिससे वे शिक्षा प्राप्त करने से वांछित न रहे। और वे भी आम छात्रों की तरह अपने सपने को पूरा कर सकें। बात करें भारतीय फ्रेशर्स की तो इसके लिए भी विदेश में कई नौकरिया उपलब्ध है। हमने आपको Cheapest University In USA For Masters के बारे में जानकारी दी है। उसी तरह इस ब्लॉग में हम बात कराएंगे, How To Get Job In USA For Indian Freshers के बारे में। और जानेंगे कि भारतीय फ्रेशर्स को विदेश में कौन सी नौकरी मिल सकती है। और उन्हें नौकरी प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा। 

ये जरूर पढ़े: How much cost to study in UK : विदेशी यूनिवर्सिटी के प्रवेश शुल्क में कमी

शिक्षा संबंधी योग्यता पत्र

यदि किसी भारतीय फ्रेशर्स को संयुक्त राज्य अमेरिका में नौकरी प्राप्त करनी है। तो इसके लिए उनके पास योग्यता पत्र होनी चाहिए। अधिकांश यूनिवर्सिटी छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त डिग्री देते हैं। और छात्रों को योग्यता पत्र भी उपलब्ध कराते हैं, जिससे युवाओं को नौकरी मिलने में आसानी होती है।

लेकिन कुछ संस्था ऐसे भी हैं, जिन्हे अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त नहीं होती है। इसलिए विदेश जाने से पहले इन बातों की जानकारी जरूर लें। जिससे आपको अमेरिका में नौकरी मिलने में ज्यादा मुश्किलों का सामना न करना पड़े।

पोस्टडॉक्टोरल अनुभव प्राप्त करें

पोस्टडॉक्टोरल अनुभव भारतीय फ्रेसर छात्रों के लिए अमेरिकी यूनिवर्सिटी में नौकरी प्राप्त करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। इससे आपको नए रिसर्च क्षेत्र में विशेषज्ञता विकसित करने का मौका मिल सकता है। और आपकी संशोधन क्षमता को बढ़ाता है। अमेरिकी यूनिवर्सिटी द्वारा संचालित प्रोजेक्टों में शामिल होने का अवसर प्राप्त करें। और पोस्टडॉक्टोरल पद के लिए आवेदन करें।

यूनिवर्सिटी की नौकरी वेबसाइट पर रखें ध्यान 

अमेरिकी यूनिवर्सिटी के नौकरी वेबसाइटों पर नियमित रूप से जांचें करते रहें। और वेकेंसी की जानकारी प्राप्त करते रहें। यहां कई यूनिवर्सिटी के नौकरी पोर्टल्स हैं, जहां आप नौकरी लिस्टिंग देख सकते हैं। और ऑनलाइन आवेदन करने का लभ उठा सकते हैं। आप विशेषज्ञता, क्षेत्र और अवसरों के आधार पर वेबसाइटों पर नौकरी सर्च कर सकते हैं।

अमेरिकी अनुसंधान संगठनों साथ संपर्क बनाए 

अमेरिकी अनुसंधान संगठनों (research organizations) और संघों के साथ संपर्क स्थापित करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इससे नौकरी के अवसरों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त किया जा सकता है। कुछ प्रमुख संगठन और संघ हैं। जैसे कि नेशनल साइंस फाउंडेशन (NSF), नेशनल इंस्टीट्यूट्स ऑफ हेल्थ (NIH) है।और अमेरिकन एसोसिएशन फॉर एडवांसमेंट ऑफ साइंस (AAAS) को ध्यान में रखें।

इन संगठनों की वेबसाइटों पर नौकरी के अवसरों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप उनके साथ संपर्क कर सकते हैं। ताकि आपको अपनी शोध क्षमता (Research Ability) को प्रदर्शित करने और उनकी टीम में शामिल होने का मौका मिल सकता है। 

विशेषज्ञों और नेटवर्किंग का लाभ उठाएं

अमेरिकी विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित कन्फरेंसेस, सेमिनार्स, वेबिनार्स और शोध परियोजनाओं में भाग लें। ये आपको अमेरिकी शोधकर्ताओं, विशेषज्ञों और विभिन्न विषयों के अग्रणी लोगों (leading people) के साथ मिलने का मौका देते हैं। नेटवर्किंग आपके लिए अमेरिकी विश्वविद्यालयों में संभावित नौकरी अवसरों को प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम बन सकता है। 

वीजा संबंधित कानूनी प्रक्रियाओं की जांच करें 

नौकरी के लिए अमेरिका जाने के लिए, आपको वीजा की आवश्यकता होगी। आपको सही समय पर नौकरी वीजा के लिए आवेदन करना होगा। जैसे कि H1B वीजा या जीनियस वीजा। इसके अलावा, आपको भारतीय और अमेरिकी सरकार की नियमों और विशेषताओं के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी। जो नौकरी प्राप्ति की प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। 

ये भी पढ़े: Highest Salary Of CA In World : CA की दुनिया में सबसे अधिक सैलरी?

FAQ

1.USA में भारतीय युवाओं के लिए नौकरी की संभावनाएं हैं?

जी हां, USA में भारतीय युवाओं के लिए कई नौकरी के अवसर है। इसके लिए उन्हें योग्यता प्राप्त करनी होगी। वहां जाने के लिए अंग्रेजी भाषा कौशल का होना जरूरी है। 

2.अमेरिका में काम कर रहे हेल्पर की सैलरी कितनी होती है?

अमेरिका में काम कर रहे हेल्पर की वेतन 700 डॉलर से $1000 तक की हो सकती है। अगर इसे भारतीय रुपए में परिवर्तन किया जाए तो, ये लगभग 56,000 रुपए से लेकर ₹80,000 तक होती है।

3. अमेरिका भारतीय छात्रों के लिए क्या लाभ प्रदान करता है?

अमेरिका भारतीय छात्रों के लिए उच्च शिक्षा प्रदान करता है। इसके साथ ही उन्हें स्कॉलरशिप के माध्यम से कम बजट में अच्छी सुविधाएं उपलब्ध करते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *