How to apply for job in USA from INDIA :इस सेक्टर में जबरदस्त करियर

भारत से USA में नौकरी के लिए आवेदन करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया होती है। जिसमें आपको सही जानकारी देनी होगी। तो चलिए जानते है इस ब्लॉग में How to apply for job in USA from INDIA और इस प्रक्रिया में किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। लेकिन ध्यान दें कि आप जिस कंपनी में अप्लाई करने की सोच रहे हैं, वो फर्जी तो नहीं है? हम आपको कुछ महत्वपूर्ण विषयों के बारे में विस्तार से बताएंगे। जिससे आप USA में नौकरी के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। जैसे हमने पहले आपको बताया कि NOC full form क्या है। और इसकी जरूरत क्यों होती है। उसी तरह हम आपको विदेश में कौन सी नौकरी आपके लिए लाभदायक होगी इसपर भी चर्चा करेंगे। 

ये जरूर पढ़े:  IELTS Kya Hai? विदेश जाने के लिए क्यों पड़ती है इसकी जरुरत

आप्रवासन वीजा

USA में नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले, आपको सही आप्रवासन वीजा (immigration visa) लेनी पड़ेगी। इसके लिए आपको योग्यता के अनुसार एक वीजा चुनना होगा। जैसे कि H1B वीजा, L1 वीजा, या EB-1 वीजा। आपको वीजा आवेदन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी। जिसके बाद आपको आवेदन की समय-सीमा पर भी ध्यान रखना होगा। 

जॉब आवेदन

USA में नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने क्षेत्र में अच्छी कंपनियों की जांच करनी चाहिए। आप आवेदन करने के लिए अधिकांश कंपनियों की वेबसाइटों पर जाकर नौकरी विज्ञापनों को पढ़ें। उसके बाद ही कोई फैसला लें, कि आपको किस कंपनी में नौकरी करना है। जिसके बाद आप अपने  आवेदन पत्र और अन्य दस्तावेजों को तैयार रखें। और फिर उस कंपनी के वेबसाइट पर जाकर उन्हें ईमेल के माध्यम से अपना रिज्यूमे भेजे। 

अमेरिकी रोजगार  

अगर आप USA के कंपनी में काम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको वहां के रोजगारी बाजार को समझना चाहिए। आपको अमेरिकी कंपनियों के ट्रेंड और प्राथमिकताओं के बारे में जानकारी जुटानी चाहिए। जिससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि किस नौकरी में आपको लाभ मिल सकता है। इससे आपका नौकरी भी सुरक्षित भी रहेगा।  

प्रभावी रिज्यूमे 

एक प्रभावी नौकरी आवेदन पत्र बनाने के लिए आपको अपने योग्यता, और अनुभव को विस्तार से लिखना होगा। अपने रिज्यूमे में अपनी संपर्क जानकारी, पेशेवर उद्देश्य का वर्णन शामिल करना चाहिए। जब आप अपना रिज्यूमे बना लें, तो किसी जानकार व्यक्ति को पढ़ने दें। जिससे वो आपको सही मार्गदर्शन दें पाएं। 

साक्षात्कार

नौकरी के लिए आवेदन करने के बाद, आपको साक्षात्कार (interview) के लिए तैयार रहना चाहिए। और इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों के जवाब की तैयारी करनी चाहिए। लेकिन आपको अमेरिकी कंपनियों द्वारा ली जाने वाली इंटरव्यू के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। क्योंकि विदेश की साक्षात्कार व्यावस्था अलग होती है। जिसलिए आपको उन्हें अच्छी तरह समझना चाहिए। 

कानूनी प्रक्रिया

जब आपको नौकरी मिल जाएगी, तब आपको अपने वित्तीय (financial) और कानूनी प्रक्रियाओं को पूरा करना होगा। इसमें वीजा आवेदन, नौकरी के लिए योग्यता की पुष्टि, और आपके आवास के लिए व्यवस्थापन शामिल करना होगा। आपको स्थानीय कानूनों और विदेशी कानूनों को समझने की कोशिश करनी होगी। 

भारतीयों के लिए USA में सबसे लाभदायक नौकरी, देखिए लिस्ट 

  1. सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग: सॉफ्टवेयर विकास, वेब डेवलपर, ऐप डेवलपर, नेटवर्क इंजीनियर।
  2. वित्तीय सेवाएं: वित्तीय विश्लेषक, निवेश प्रबंधक, चार्टर्ड अकाउंटेंट, वित्तीय सलाहकार, वित्तीय प्लानर।
  3. इंजीनियरिंग: मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, आईटी इंजीनियरिंग, चेमिकल इंजीनियरिंग।
  4. मेडिकल पेशेवर: डॉक्टर, नर्स, फार्मासिस्ट, बायोमेडिकल इंजीनियर, अनुसंधान वैज्ञानिक, चिकित्सा प्रबंधक।
  5. कंप्यूटर साइंस/डाटा एनालिटिक्स: डेटा एनालिस्ट, मशीन लर्निंग इंजीनियर, डेटा वॉरेहाउस एनालिस्ट, बिजनेस एनालिस्ट, बिजनेस इंटेलिजेंस विश्लेषक।
  6. मार्केटिंग और विक्रय: मार्केटिंग प्रबंधक, डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट, सोशल मीडिया प्रबंधक, विपणन अनुसंधान विश्लेषक, ब्रांड मैनेजर।
  7. कंसल्टिंग: मैनेजमेंट कंसल्टेंट, टेक्नोलॉजी कंसल्टेंट, वित्तीय कंसल्टेंट, स्ट्रैटेजीक कंसल्टेंट, दूरसंचार कंसल्टेंट।
  8. वित्तीय तंत्र: डायरेक्टर ऑफ़ फ़ाइनेंशियल औरिज़नीशन, फाइनेंशियल एनालिस्ट, वित्तीय आईटी प्रबंधक, रिस्क मैनेजर, तंत्रिका वित्त।
  9. शिक्षण: प्रोफेसर, रिसर्च साइंटिस्ट, अध्यापक, एड्यूकेशनल कंसल्टेंट, ट्रेनर।

ये भी जानिए: CEO full form: क्या भारतीय विदेशी कंपनी में CEO बन सकते हैं?

1.क्या भारतीय USA में नौकरी कर सकते हैं?

हां, आप USA में नौकरी कर सकते है। लेकिन इसे लिए आपको अंग्रेजी भाषा की अच्छी समझ होनी चाहिए। 

2.क्या USA में नौकरी करने के लिए NOC की जरूरत पड़ती है?

हां, अगर आप USA में जॉब के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको NOC की जरूरत पड़ेगी। ताकि आप वहां शांतिपूर्वक अपना काम कर सकें। 

3.क्या भारतीय छात्र को USA में एक अच्छी नौकरी मिल सकती है?

जी हां, भारतीय छात्रों को USA में एक अच्छी जॉब मिल सकती है। लेकिन इसके लिए छात्रों को कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। सबसे पहले उन्हें वीजा के लिए अप्लाई करना पड़ेगा। और उन्हें किस क्षेत्र में काम करना है, यह तय करने की जरूरत होगी। जिससे उन्हें जॉब सर्च करने में आसानी होगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *