Cheapest University In USA For Masters : कम लागत में अच्छी पढ़ाई 

विदेश में उच्च शिक्षा जैसे कि मास्टर्स कोर्स करना छात्रों के लिए बहुत लाभदायक होता है। यहां छात्रों को अपने भविष्य को सवारने के अनगिनत अवसर प्राप्त होते हैं। अमेरिका में उच्चतम स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाली कई प्रमुख यूनिवर्सिटीज हैं। और इनमें से कुछ यूनिवर्सिटीज ऐसी भी हैं, जो छात्रों को कम लागत में मास्टर्स कोर्स करने का अवसर देती है। हमने आपको How to get job in USA के बारे में बताया है। उसी तरह हम इस ब्लॉग में आपको बताएंगे Cheapest University In USA For Masters के बारे में। जो एक मिडिल क्लास परिवार से आए छात्रों के लिए बहुत ही महत्व रखता है। 

ये जरूर पढ़े: Job in america for indian : जॉब के लिए अमेरिका क्यों है पहली पसंद

California State University, Long Beach (CSULB)

यह यूनिवर्सिटी अपनी उच्चतम शिक्षा वाणिज्यिकरण, कला, और विज्ञान में विशेषज्ञता के लिए प्रसिद्ध है। यह छात्रों को कम लागत में मास्टर्स कोर्स करने का मौका मिलता है। CSULB के छात्रों को अलग-अलग सुविधाएं दी जाती है। जैसे कि फाइनेंसियल हेल्प, स्कॉलरशिप, पुस्तकालय सुविधाएं, और कैम्पस में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने का मौका। 

Texas A&M University 

ये एक ऐसी यूनिवर्सिटी है, जिससे सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है। ये यूनिवर्सिटी अपनी विज्ञान, इंजीनियरिंग, कला, और व्यावसायिक कार्यक्रम के लिए जाना जाता है। यह छात्रों को उच्चतम स्तर की शिक्षा प्रदान करते हैं। इसके साथ ही यहां कम लागत में मास्टर्स कोर्स किए जा सकते हैं। यदि कोई मिडिल क्लास परिवार से छात्र यहां आकर अपनी शिक्षा पूरी करना चाहते हैं, तो ये उनके लिए एक अच्छा फैसला साबित हो सकता है। यहां पढ़ाई करने से छात्रों के लिए रोजगार के कई अवसर मिल सकते हैं। इस यूनिवर्सिटी में छात्रों को विशेष सुविधाएं दी जाती है। जैसे कि वित्तीय सहायता, ग्रेजुएट आस्तियों और समुदाय सेवा कार्यक्रम में हिस्सा लेने का मौका भी प्राप्त होता है। 

University of North Carolina at Charlotte (UNCC)

ये यूनिवर्सिटी एक सर्टिफाइड पब्लिक रिसर्च यूनिवर्सिटी है। जो छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करती है। इस यूनिवर्सिटी में मास्टर्स कोर्स करने के लिए लागत काफी कम की गई है। और छात्रों को उच्चतम स्तर की सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। जैसे कि स्कॉलरशिप, भविष्य की योजनाएं, करियर सेवा, गतिविधियां, और कैम्पस सुरक्षा। इस यूनिवर्सिटी को इसके खूबसूरती के लिए भी जाना जाता है। यदि आपको इस यूनिवर्सिटी की अधिक जानकारी चाहिए तो, आप इसके आधिकारिक साइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

University of Houston

यह एक प्रमुख पब्लिक यूनिवर्सिटी है। जहां छात्रों को विज्ञान, इंजीनियरिंग, व्यावसायिकता, और कला जैसे विषयों में उच्च शिक्षा प्रदान की जाती है। यहां के छात्रों को मास्टर्स कोर्स के लिए कमर्शियल रूप से वांछनीय (desirable) लागत प्रदान की जाती है। छात्रों को सामरिक सुविधाएं, स्कॉलरशिप, गतिविधियां, और करियर सेवा का भी लाभ दिया जाता है। और इस यूनिवर्सिटी में छात्रों को रहने के लिए हॉस्टल की सुविधाएं दी गई हैं। इस यूनिवर्सिटी की फीस बहुत ही कम है। लेकिन शिक्षा में थोड़ी भी कमी नहीं की जाती है। यहां छात्रों को इंटरनशिप भी दी जाती है। 

California State University, Fullerton (CSUF)

यह एक औचित्यपूर्ण (justified) कैंपस है। और ये एक पब्लिक यूनिवर्सिटी है। यदि आपको कम लागत में अच्छी शिक्षा चाहिए, तो आप यहां से अपनी मास्टर्स कोर्स की पढ़ाई कर सकते हैं। यहां आपको अच्छे मार्क्स मिलने की पूरी गारंटी दी जाती है। CSUF के छात्रों को वित्तीय सहायता, विभिन्न छात्र संगठन, सेवा-संबंधी कार्य, और कैम्पस सुरक्षा प्रदान की जताई है। यहां आपको पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद में भाग लेने का भी मौका मिलेगा। जिससे आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी।

ये पढ़े: How to apply for job in USA from INDIA :इस सेक्टर में जबरदस्त करियर

1. USA  में मास्टर डिग्री करने में कितना खर्च होता है? 

USA  में मास्टर डिग्री की औसत लागत $30,000 प्रति वर्ष से कुछ अधिक हो सकता है। मास्टर डिग्री प्रोग्राम आम तौर पर दो वर्षों के लिए $44,000-$57,000 तक होते है। और यहां सबसे महंगे मास्टर डिग्री प्रोग्राम की लागत प्रति वर्ष $60,000 से अधिक होने की संभावना है। 

2. क्या USA में छात्रों को पढ़ना चाहिए, इससे उन्हें क्या लाभ मिलता है ?

जी हां, USA में पढ़ना छात्रों के लिए एक अच्छा फैसला है। यहां छात्रों के लिए उच्च शिक्षा के साथ कई तरह की सुविधाएं भी उपलब्ध है। जो छात्रों के करियर के लिए उत्तम है। 

3.क्या छात्र 12वीं के बाद USA पढ़ाई के लिए जा सकते हैं? 

हां, छात्र 12वीं के बाद USA उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए जा सकते हैं। इसके लिए उन्हें वीजा और शिक्षा से जुड़ी सभी दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी। 

4. USA की यूनिवर्सिटी में कैसे लें एडमिशन? 

यदि आप USA की यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको पहले वहां की यूनिवर्सिटी के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी। जिसके बाद अपनी रुचि के हिसाब से आप एडमिशन ले सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *