Best MS Courses in USA For Jobs: ये है करोड़पति बनाने वाला कोर्स

Best-MS-Courses-in-USA-For-Jobs

विदेश से शिक्षा प्राप्त करना, आपके लिए कई अवसर लकर आता है। लेकिन ये आपके पर निर्भर करता है। कि आप इस मौके का फायदा कैसे उठाते हैं। यूसए जैसे देश में आपको बेहतरीन शिक्षा और रोजगार मिल सकता है। जिसके लिए आपको योग्य बनना होगा। इसमें आप कई उच्च कोर्सेज का सहारा ले सकते हैं। जैसे कि Best MBA Universities in USA और  BCA Salary In USAये सभी आपको अच्छे रोजगार प्रदान करेंगे। वहीं हम आपको इस ब्लॉग में Best MS Courses in USA For Jobs के बारे में भी जानकरी देंगे। जिससे आपको यूएसए में अच्छी नौकरी मिल सके। और आप अपना करियर सफल बना सकें। 

ये भी पढ़े: Physiotherapy In USA: इस क्षेत्र में है छात्रों का सुनहरा भविष्य

USA के टॉप MS कोर्स 

कम्प्यूटर साइंस (Computer Science)

आपको अमेरिका में अच्छी जॉब के लिए एक जबरदस्त कोर्स का चुनाव करना चाहिए। जिसमें कंप्यूटर साइंस महत्वपूर्ण है। यह कोर्स आपको तकनीकी और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट की उच्च शिक्षा देगा। जो आपके भविष्य के लिए बहुत ही अच्छा मोड़ ला सकता है। इस कोर्स के बाद आपको कुछ विशेष नौकरियां मिल सकती हैं। जैसे कि:    

  1. सॉफ्टवेयर इंजीनियर
  2. डेटा साइंटिस्ट
  3. कंप्यूटर प्रोग्रामिंग 

इन सब जैसी कई उच्च नौकरियां मिलेंगी। जो आपको अच्छी सैलरी भी प्रदान करेंगी।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (Electrical Engineering)

यह कोर्स भी आपको तकनीकी योग्यता प्रदान करेगा। और इससे जोड़े क्षेत्रों में नौकरी के अवसरों को खोलेगा। आपको कुछ विषय को अधिक महत्वा देना चाहिए। जैसे कि:

  1. electrical appliances
  2. सिस्टम्स 
  3. डिजाइन 

इन सभी में आपको अपना ध्यान केंद्रित करना होगा। ताकि आप एक उच्च नौकरी के योग्य बन सकें। इस क्षेत्र में आपको कुछ महत्वपूर्ण नौकरियां मिल सकती हैं। जैसे कि:

  1. इलेक्ट्रिकल इंजीनियर
  2. विद्युत विशेषज्ञ 
  3. सिस्टम अनुसंधानकर्ता 

ये सभी नौकरियां आपको विदेश में अच्छी जीवन प्रदान करेगा। इसलिए अपनी योग्यतों को बढ़ाएं।

विभाजनिक इंजीनियरिंग (Mechanical Engineering)

यह कोर्स भी आपको यूएसए में अच्छी पहचान बनाने में मदद करेगी। यदि आप अमेरिका में एक अच्छी नौकरी करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको आपने क्षेत्र में अच्छी शिक्षा प्राप्त करनी होगी। जिससे आप आने यूनिवर्सिटी में अच्छे अंक ला सकें। और आपको यूनिवर्सिटी द्वारा किसी अच्छे कंपनी में प्लेसमेंट मिल सके। 

यहां के अनुभव आपको उच्च नौकरी दिलाने में मदद करेगी। इस कोर्स में आपको कुछ विशेष शिक्षा प्रदान करना चाहिए। जैसे कि: 

  1. मैकेनिकल सिस्टम
  2. रोबोटिक्स डिजाइन
  3. नई योजनाओं की योग्यता 

यदि आपने इस सभी का ज्ञान अर्जित कर लिया है। तो आप अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। आप इस कोर्स को पूरी करने के बाद अच्छी कंपनी में अप्लाई कर सकते हैं। जैसे कि: 

  1. मैकेनिकल इंजीनियर 
  2. उत्पाद डिजाइनर
  3. सिस्टम विशेषज्ञ

इनके अलावा भी आप कई क्षेत्र में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जो आपके लिए लाभदायक हो सकता हैं। और अमेरिका में अच्छी जीवन दे सकता है। 

ये जरूर जानना चाहिए: How To Get Job In USA For Indian Freshers : धमाकेदार वेकेंसी

सिविल इंजीनियरिंग (Civil Engineering)

यह कोर्स भी आपको उत्तम भविष्य प्रदान कर सकता है। जो आपके लिए विदेशी जीवन के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। इसलिए आपको इस कोर्स का भरपूर लाभ उठाना चाहिए। इसमें आपको 

  1. इंफ्रास्ट्रक्चर 
  2. भवन निर्माण 

ऐसे विषय का प्रशिक्षण लेना होगा। जिससे आपको कई बेहतरीन नौकरियां के विकल्प मिलेंगे। जिसमें सैलरी भी आपकी योग्यता के हिसाब से अधिक होगी। जिसमें आपको:

  1. सिविल इंजीनियर
  2. परियोजना प्रबंधक
  3. नगर निगम अधिकारी 

इन जैसी नौकरियां मिलेंगी। जिससे आप विदेशी नागरिकों के साथ अधिक संबंध विकसित कर सकेंगे। और ये आपके भविष्य के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। 

बायोमेडिकल इंजीनियरिंग (Biomedical Engineering)

यह कोर्स में आपको तकनीकी और आयुर्विज्ञानिक सामग्री का शिक्षा प्राप्त करना होगा। आपको इस क्षेत्र में डिजाइन और विकास के लिए योजना बनाना पड़ेगा। 

जिससे आपको अपने अंदर टीम वर्क करने का अनुभव मिलेगा। जो एक बड़ी कंपनी अपने कर्मचारियों में ढूंढती है। इस क्षेत्र में अध्ययन करने के बाद आपको अच्छी नौकरियां मिल सकती हैं। जैसे कि: 

  1.  बायोमेडिकल इंजीनियर
  2. रिसर्च साइंटिस्ट
  3.  मेडिकल डिवाइस डिजाइनर 

इन नौकरियां के साथ आपको सम्मान भी मिलेगा। ये खासकर एक भारतीय युवाओं के लिए महत्वपूर्ण है। इस क्षेत्र में आपको अच्छी सैलरी मिलेगी। और आपके अनुभव के साथ सैलरी बढ़ भी सकती है। 

वीजा प्रक्रिया

आपको विदेश जाने के लिए सबसे पहले वीजा बनवाना होगा। जो सबसे महत्वपूर्ण है। हालांकि, आप जिस कार्य से विदेश जाने की निति बना रहे हैं। उस पर ही आपको अपने वीजा के लिए अप्लाई करना चाहिए। यदि आपको अमेरिका में काम करना है, तो आपको वर्क वीजा (H-1B, L-1) लेनी चाहिए। 

यदि आप केवल अध्ययन के लिए अमेरिका जाना चाहते हैं। तो आपको स्टूडेंट वीजा लेनी होगी। इसलिए सभी प्रक्रियाओं को और उनके उचित शुल्क को समझ लें। और अप्लाई करें। आपको बता दें कि वीजा प्रक्रिया में कुछ वक़त लग सकता है। इसलिए धैर्य रखें। 

ये भी समझिए: Cheapest University In USA For Masters : कम लागत में अच्छी पढ़ाई 

अधिक जानकरी के लिए फॉर्म भरें



    1. USA की सबसे काम शुल्क वाली यूनिवर्सिटी कौन सी है?

    2. USA में नौकरी के लिए कौन सी योग्यता होनी चाहिए?

    अमेरिका में जॉब पाने के लिए आपको उच्च  ज्ञान की जरुरत है। जिससे आप अमेरिका के कंपनी में अप्लाई कर सकें। और उन कंपनियों के इंटरव्यू को क्रेक कर सकें। क्योंकि अमेरिका में नौकरी मिलना थोड़ा कठिन हो सकता है। 

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *