Best MBA Universities in USA: अच्छे करियर के लिए यहां आएं

अमेरिका शिक्षा और रोजगार के सबसे उच्तम विकल्प है। ये देश सबसे अमीर देशों में एक है। यहां छात्रों को शिक्षा हासिल करने के लिए अधिक पैसों की जरूरत होती है। जो कि भारतीयों के लिए एक चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसलिए उन्हें सोच-विचार करने की जरुरत हो सकती है। अमेरिका से शिक्षा प्राप्त करने के बाद आपको जॉब के कई ऑप्शन मिलेंगे। Biotechnology Salary Per Month in USA और  Civil Engineer Salary इनके अलावा भी कई नौकरियां उपलब्ध हैं। लेकिन अमेरिका में अच्छी नौकरी के लिए अच्छी शिक्षा चाहिए। हम आपको इस ब्लॉग में Best MBA Universities in USA के बारे में बताएंगे। जहां आप उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। और अमेरिका की बड़ी कंपनी में काम करने का मौका प्राप्त कर सकेंगे। 

ये भी जानिए: BCA Salary In USA: BCA की सैलरी सुनकर दौड़े आएंगे आप

हार्वर्ड बिजनेस स्कूल (Harvard Business School) 

इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 1908 में हुई थी। ये बिजनेस एनालिटिक्स में एक विशेष मास्टर डिग्री प्रदान करता है। ये अमेरिका की सबसे प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी है। यहां एमबीए कोर्स के लिए छात्र अन्य देशों से शिक्षा प्राप्त करने आते हैं। क्योंकि यहां छात्रों को उपयोगी विषयों का अभ्यास करने का मौका मिलता है। जैसे कि:

  1. व्यापार
  2. लीडरशिप
  3. विचार 

इस क्षेत्रों में छात्रों को विशेष शिक्षा मिलती है। जिससे उन्हें अध्ययन के समय काफी मदद मिलती है। और छात्र अपने क्षेत्र में शानदार करियर बना पाते हैं। 

स्टैनफ़ोर्ड ग्रेजुएट बिजनेस स्कूल (Stanford Graduate School of Business) 

ये यूनिवर्सिटी अपने शिक्षा को लेकर पुरे अमेरिका में प्रसिद्ध है। यहां आपको अच्छी शिक्षा मिलेगी। जिससे आपको अपनी करियर में सफलता मिलेगी। यहां छात्रों के लिए सभी प्रकार के सुविधाएं दी जाती हैं। इस यूनिवर्सिटी में MBA कोर्स की उच्त्तम शिक्षा है। हर साल इस यूनिवर्सिटी में MBA के लिए छात्र भारी मात्रा में आवेदन करते हैं। क्योंकि ये व्यवसाय प्रबंधन की अग्रणी संस्थानों में से एक है। 

मेसचूसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (MIT)

इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 1861 में हुई थी। ये MBA कोर्स के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। यहां आपको इस कोर्स की अच्छी शिक्षा मिलेगी। यहां आपको पढ़ाई पूरी करने के लिए रोजगार के भी अवसर दिए जाएंगे। इस यूनिवर्सिटी में बड़े-बड़े शिक्षित शिक्षक छात्रों को शिक्षा प्रदान करते हैं। जिससे छात्रों को उच्च ज्ञान हासिल होती है। और वे अपने करियर में सफलता प्राप्त करते हैं। 

ज्ञान के लिए जरूर पढ़ें: Physiotherapy In USA: इस क्षेत्र में है छात्रों का सुनहरा भविष्य

व्हार्टन स्कूल ऑफ बिजनेस (Wharton School of Business) 

इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 142 साल पहले यानी कि 1881 में हुई थी। ये यूनिवर्सिटी MBA कोर्स के लिए विश्व प्रसिद्ध है। यहां छात्रों को एडमिशन लेने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इस यूनिवर्सिटी फीस अधिक हो सकती है। इसलिए यदि आप यहां दाखिला लेना चाहते हैं। तो इस यूनिवर्सिटी के आधिकारिक वेबसइट पर सभी जानकरी प्राप्त कर सकते हैं। इस यूनिवर्सिटी में MBA कोर्स आपको कई विषय का शिक्षा प्रदान किया जाएगा। जैसे कि : 

  1. व्यापार
  2. वित्तीय प्रबंधन
  3. संयुक्त सांख्यिकी
  4. अन्वेषण 

इन विषयों के अलावा भी कई विषय हैं, जो आपको समझना पड़ेगा। यहां आपको कई प्रैक्टिकल क्लासेज भी दिए जाएंगे। जो आपको अधिक ज्ञान अर्जित करने में मदद करेगी। 

कोलंबिया बिजनेस स्कूल (Columbia Business School) 

ये यूनिवर्सिटी न्यूयॉर्क में स्थित है। इसकी स्थापना 1916 में हुई थी। ये यूनिवर्सिटी भी काफी पुरानी और विश्वसनीय है। यहां छात्रों को उच्च शिक्षा दी जाती है। जिससे वो अपनी करियर में अच्छा काम कर सकें। इस यूनिवर्सिटी का इतिहास रहा है, कि जो भी छात्र शिक्षा प्राप्त करने आते हैं। वो अपनी लाइफ में काफी सफल रहते हैं। 

खासकर, जब MBA कोर्स की बात आती है। तो ये यूनिवर्सिटी छात्रों की पहली पसंद होती है। यहां छात्रों को व्यवसाय प्रबंधन के विषय की शिक्षा प्रदान की जाती है। जैसे कि: 

  1. उद्योग विश्लेषण
  2. उद्यमिता

इसके साथ ही छात्रों के नवीनतम विचार को भी प्रोत्साहित किया जाता है। इस यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी करने के बाद छात्रों का कैंपस सलेक्शन होता है। बड़ी-बड़ी कंपनियों से छात्रों को नौकरी के लिए चयनित किया जाता है। जो छात्रों के लिए महत्वपूर्ण होता है। 

करियर के लिए महत्वपूर्ण

अमेरिका छात्रों के करियर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। यहां विश्व के महान लोग रहते हैं। जो अपने करियर में सबसे ज्यादा सफल हैं। छात्रों को ऐसे अनुभवशील व्यक्तियों से सिख लेनी चाहिए। अगर आपको अपने जीवन में सफलता प्राप्त करना है। तो इसलिए लिए आपको लगन के साथ अध्ययन करनी होगी। तब ही आप उचाईयों तब पहुंच पाएंगे। 

MBA के बाद इन क्षेत्रों में पाएं नौकरी 

  1. वित्तीय विश्लेषक (Financial Analyst)
  2. विपणन प्रबंधक (Marketing Manager)
  3. मानव संसाधन प्रबंधक (Human Resources Manager)
  4. वित्तीय प्रबंधक (Financial Manager)
  5. उत्पादन प्रबंधक (Operations Manager)
  6. व्यापार विकास प्रबंधक (Business Development Manager)
  7. सलाहकार (Consultant)
  8. स्थानीय विकास प्रबंधक (Regional Manager)

यहां भी ध्यान दें: In Which Month IELTS Exam Is Easy : IELTS एग्जाम हो जाएगा आसान

अधिक जानकरी के लिए फॉर्म भरें



    FAQ

    1. MBA कोर्स करने के बाद कौन सी जॉब मिल सकती है?

    MBA कोर्स करने के बाद आपको कई महत्वपूर्ण नौकरियां मिल सकती है। जैसे कि:
    1. एनालिटिकल मार्केटिंग
    2. बिजनेस मार्केटिंग
    3. एनालिसिस डाटा सर्विसेज
    4. फाइनेंस सेक्टर

    2. MBA कोर्स करने के लिए कौन सा देश बेस्ट है?

    MBA कोर्स के लिए सबसे बेस्ट देश कनाडा है। यहां छात्रों को इस विषय की उच्तम शिक्षा प्रदान की जाती है। यहां हर इस कोर्स की पढ़ाई के लिए 5,000 छात्र आवेदन देते हैं। 

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *