Project Manager Salary Canada: इस क्षेत्र में बनाएं जबरदस्त करियर

कनाडा जैसे खूबसूरत देश में कौन नहीं रहना चाहता है। लेकिन यहां रहने के लिए आपको एक अच्छी नौकरी की जरूरत होगी। अगर आप कनाडा की किसी कंपनी में प्रोजेक्ट मैनेजर बनना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए अपनी योग्यतों पर ध्यान देना होगा। जिसके माध्यम से आपको अच्छी सैलरी मिल सकती है। कनाडा में ऐसे कई प्रोफाइल हैं, जो युवाओं को उच्च वेतन प्रदान करते हैं। जैसे कि Highest Salary Of CA In World और Best Business Analytics courses in Canada यहां आप अपनी अच्छी करियर बना सकते हैं। वहीं इस ब्लॉग में हम आपको Project Manager Salary Canada के बारे में कुछ जानकरी प्रदान करेंगे। 

ये पढ़ें: How much cost to study in UK : विदेशी यूनिवर्सिटी के प्रवेश शुल्क में कमी

अपनी शैक्षिक योग्यता विकसित करें 

विदेश में प्रोजेक्ट मैनेजमेंट डोमेन में काम करने के लिए शैक्षिक योग्यता महत्वपूर्ण होती है। इसलिए आपको अपनी शिक्षा पर खास ध्यान देना चाहिए। विदेश की कंपनियों में प्रोजेक्ट मैनेजर बनने के लिए आपको डिग्री की जरुरत पड़ती है। जैसे कि:

  1. बैचलर्स (Bachelors)
  2. मास्टर्स डिग्री प्रोजेक्ट मैनेजमेंट (Master Degrees in Project Management)
  3. इंजीनियरिंग (Engineering)
  4. विज्ञान (Science)
  5. कंप्यूटर साइंस (Computer Science)

प्रोजेक्ट मैनेजर बनाने के लिए आपको इन क्षेत्रों में शिक्षा प्राप्त करनी होगी। इन डिग्री के माध्यम से आप प्रोजेक्ट मैनेजर बनने के योग्य होंगे। 

पेशेवर प्रमाणपत्र

कनाडा में प्रोजेक्ट मैनेजर बनने के लिए आपको कुछ पेशेवर प्रमाणपत्र प्राप्त करने होंगे। क्योंकि अगर आपके पास पेशेवर प्रमाणपत्र है, तो आपको कनाडा में नौकरी आसानी से मिल सकता है। पेशेवर प्रमाणपत्र होने से आपको अपनी योग्यतों को साबित करने में मुश्किल नहीं आएगी। और इससे आप उच्तम कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

प्रोजेक्ट मैनेजमेंट में स्कोप 

कनाडा में प्रोजेक्ट मैनेजमेंट क्षेत्र में काफी अच्छा स्कोप है। केवल आपको इस क्षेत्र में उच्च कौशल की आवश्यकता होगी। कनाडा के लोगों के जैसे जीवन प्राप्त करने के लिए आपको अच्छी नौकरी करनी पड़ेगी। और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट एक अच्छा उद्धरण है। इस क्षेत्र में आपको खूब लाभ मिलेंगे। आपको विदेशी कंपनी में अंतरराष्ट्रीय लोगों को गाइड करने का मौका मिलेगा। अपनी ज्ञान को आप प्रकाशित करने का अवसर मिलेगा। आपकी योग्यता समय के साथ और भी अच्छी होगी। 

प्रोजेक्ट मैनेजर सैलरी 

आपको बता दें कि कनाडा ही नहीं बल्कि किसी भी देश में सैलरी अनुभव के आधार पर ही मिलता है। आपको अपनी करियर की शुरुआत कम वेतन के साथ करना होगा। और इस क्षेत्र में अपने अनुभव कौशल और उच्तम दर्जा देने के लिए, अभ्यास पर ध्यान केंद्रित करना होगा। इसके बाद ही आपकी सैलरी अधिक होगी। 

ये भी पढ़ें: Cheapest University In USA For Masters : कम लागत में अच्छी पढ़ाई

इन देशों में प्रोजेक्ट मैनेजर की उच्चतम सैलरी

Countries             Average salaries 
Switzerland 130,000 CHF एंड 130,966 USD
United States$112,000 USD
Netherlands80,000 EUR एंड 86,292 USD
United Arab Emirates312,000 AED एंड 84,930 USD
New Zealand120,000 NZD एंड 84,480 USD
Qatar300,000 QAR एंड 82,314 USD
United Kingdom65,000 GBP एंड 81,227 USD
Belgium72,346 EUR एंड 78,035 USD
Germany82,000 EUR एंड 88,449 USD
Australia142,000 AUD एंड 108,593 USD
इन देशों में प्रोजेक्ट मैनेजर के पद पर काम करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आपके पास इस क्षेत्र में अनुभव है, तो विदेशी कंपनी में आवेदन दे। 

कनाडा में प्रोजेक्ट मैनेजर की सैलरी 

                          Region            Average salaries 
Toronto$ 89,900  (IN CAD)
Vancouver$77,900 (IN CAD)
Ottawa$94,200 (IN CAD)
Calgary$85,000 (IN CAD)
Edmonton$81,000 (IN CAD)
आपको बता दें, कि समय-समय पर प्रोजेक्ट मैनेजर की सैलरी बदलती रहती है। यदि आप इस क्षेत्र में अपना करियर बनान है, आपको इससे सम्बंधित विषय का चयन करना चाहिए। 

ज्ञान के लिए जरूरी पढ़ें: Bank PO Full Form : विदेश में PO को मिलती है मुंहमांगी सैलरी, जानिए सच

अधिक जानकरी के लिए फॉर्म भरें



    FAQ

    1.क्या भारतीय विदेश में प्रोजेक्ट मैनेजर बन सकते हैं?

    जी हां, भारतीय किसी भी देश में अपने उच्च योग्यता के आधार पर प्रोजेक्ट मैनेजर बन सकते हैं। इसके लिए विदेशी यूनिवर्सिटी सेक्स उच्च शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए। और उन्हें ऐसे लोगों से संपर्क बनानी चाहिए, जिससे उन्हें रोजगार में मदद मिल सके। 

    2.क्या विदेश में प्रोजेक्ट मैनेजर की अच्छी सैलरी है?

    प्रोजेक्ट मैनेजर की सैलरी उनके योग्यता पर निर्भर होती है। यदि आपके पास कई सालों का अनुभव है, तो आपकी सैलरी आदिक हो सकती है। और अगर आप इस क्षेत्र में नए-नए हैं, तो आपकी सैलरी शुरुआत में सामान्य होगी। लेकिन जैसे-जैसे आपकी योग्यता और अनुभव बढ़ेगी। उसी तरह आपकी सैलरी भी बढ़ जाएगी। 

    3.विदेश में प्रोजेक्ट मैनेजर बनने के लिए क्या करें?

    आपको विदेश में प्रोजेक्ट मैनेजर बनने के लिए, सबसे पहले एक मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी में दाखिला लेना चाहिए। वहां से डिग्री प्राप्त करने के बाद विदेशी कंपनी में अप्लाई करना चाहिए। आपका आवेदन अगर चयनित कर लिए गए हैं, तो फिर आपको इंटरव्यू के लिए खुद को तैयार रखना चाहिए। जिसके बाद आपको अपनी योग्यता के आधार पर जॉब में जाएगी। 

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *