Minimum Salary UK : UK में इतनी मिलती है सैलरी, हो जाओगे अमीर

विदेश में जाकर कमाने का केवल यही कारण है, लोगों की जरूरतें। जो कम पैसों में पूरा नहीं हो सकता। इन्हीं वजहों से आज के युवा विदेश जाने पर मजबूर हो रहें हैं। यूके में कई नौकरियां हैं, जो आपको अच्छी सैलरी दे सकती है। लेकिन इसके लिए आपको कंपनी द्वारा प्रसारित इंटरव्यू को पास करना होगा। हमने आपको UK Salary Per Hour के बारे में जानकरी दी। जिससे आप यह समझ सके की आपके योग्य नौकरी कौन सी है। वहीं अब इस ब्लॉग में हम आपको Minimum Salary UK पर जानकारी प्रदान करेंगे। 

जरूर पढ़े: How much cost to study in UK : विदेशी यूनिवर्सिटी के प्रवेश शुल्क में कमी

न्यूनतम आय सीमा के दो प्रकार 

यूनाइटेड किंगडम (UK) में न्यूनतम आय का तात्पर्य उस न्यूनतम आय सीमा से है। जिसके नीचे कोई व्यक्ति कानूनी रूप से क्षेत्र के अन्य लाभों का उपयोग नहीं कर सकता है। यह सीमा सामान्यतया किसी देश की आर्थिक विकास और सोशल सुरक्षा प्रणाली पर निर्भर करती है।

यह न्यूनतम आय सीमा बदलती भी रह सकती है। ताकि व्यक्ति को समर्थित आय स्तर को प्राप्त करने के लिए नवीनीकरण में ध्यान दिया जा सके। UK में न्यूनतम आय सीमा आमतौर पर दो चीजों से होता है। न्यूनतम महत्वपूर्ण आय (Minimum Essential Income) और न्यूनतम आय (Minimum Wage)।

न्यूनतम महत्वपूर्ण आय

यह आय सीमा उस स्तर को दर्शाती है, जिस पर एक व्यक्ति अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है। जैसे कि खान-पान, आवास, बिजली, पानी, स्वास्थ्य सेवाएं, शिक्षा। यह आय सीमा व्यक्ति के बारे में कई प्राथमिकताओं को शामिल करती है।

और यह न्यायिक, संघर्षशील और राजनीतिक प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह सीमा अलग-अलग राज्यों और क्षेत्रों में भिन्न हो सकती है। लेकिन यह एक मानकीकृत आय स्तर होता है, जो आवश्यक सुविधाओं की पूर्ति करता है।

न्यूनतम वेतन

न्यूनतम वेतन वह आय है, जिसे नियमित रूप से एक कर्मचारी को मिलनी चाहिए। यह आय न्यूनतम मजदूरी के रूप में भी जानी जाती है। और विभिन्न क्षेत्रों, उद्योगों और कार्यस्थलों के लिए अलग-अलग होती है। न्यूनतम वेतन न्यायिक और सामाजिक तौर पर महत्वपूर्ण है। जो कामकाजी वर्ग की आर्थिक वास्तविकता को सुनिश्चित करने के लिए बनाए रखता है। जबकि UK में न्यूनतम वेतन की दर प्रति घंटे £8.91 है। और यह अधिकांश क्षेत्रों के लिए लागू किए गए हैं। 

UK में भारतीय छात्रों के लिए एवरेज सैलरी वाली नौकरी 

  • चिकित्सा क्षेत्र (Medical Field): इस क्षेत्र में भारतीय छात्र अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं। यहां डॉक्टर, नर्स, फार्मासिस्ट, अस्पताल प्रबंधन जैसे पदों की मांग अधिक होती है। चिकित्सा क्षेत्र में सालाना औसत वेतन लगभग £30,000 से शुरू होती है। 
  • सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software Engineer): यूके में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के लिए कई अच्छे अवसर हैं। यदि आपके पास सॉफ्टवेयर विकास, डाटा साइंटिस्ट, कंप्यूटर ग्राफिक्स, यूआई/यूएक्स डिज़ाइन जैसे क्षेत्र में ज्ञान है। तो आप इस क्षेत्र में अच्छी वेतन प्राप्त कर सकते हैं। और इस क्षेत्र में सालाना औसत वेतन £35,000 से शुरुआत होती है। और समय के आधार पर बढ़ती रहती है।
  • वित्तीय सलाहकार (Financial Advisor): यूके में वित्तीय सलाहकारों की मांग अधिक है। अगर आपको इस क्षेत्र में वित्तीय विशेषज्ञता और बाजार विश्लेषण की समझ है। तो आप फाइनेंसियल सलाहकार के रूप में एक अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं। यहां आपकी सालाना औसत सैलरी लगभग £40,000 से शुरू होगी, और आगे बढ़ती जाएगी। आपके अनुभव के साथ। 
  • मार्केटिंग प्रबंधक (Marketing Manager): यूके में मार्केटिंग प्रबंधकों की मांग काफी होती है। अगर आपके पास मार्केटिंग, विपणन, ब्रांडिंग, डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अच्छा ज्ञान है। तो आपको अच्छी सैलरी मिल सकती है। मार्केटिंग प्रबंधकों की सालाना औसत वेतन लगभग £40,000 से शुरू होती है। 
  • कंप्यूटर नेटवर्क इंजीनियर (Computer Network Engineer): इस क्षेत्र में भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास नेटवर्किंग, साइबर सुरक्षा, सर्वर व्यवस्थापन का ज्ञान होना चाहिए। जिससे आप इस क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकेंगे। कंप्यूटर नेटवर्क इंजीनियर की सालाना औसत वेतन £35,000 से शुरू होती है। 

UK में काम करने की उम्र सिमा 

यूके में काम करने के लिए अपनी उम्र कम से कम 16 साल की होनी चाहिए। जिसके बाद आपको नियमित रूप से रोजगार प्राप्त हो सकता है। हालांकि, कुछ क्षेत्रों में जैसे कि सर्विस सेक्टर और विशेष शारीरिक कामों में न्यूनतम उम्र 18 वर्ष होती है। यदि आप यूके में काम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सरकारी नियमों और कानूनों की जांच करनी चाहिए। जिससे आपको सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे। 

ये जानिए: Diploma in Photography UK : ये कोर्स करेगा आपका सपना सच

FAQ

1.यूके में किस जॉब में अधिक सैलरी है?

यूके में कई जॉब हैं, जो अच्छी सैलरी प्रदान करती हैं, जैसे कि 
1. सॉफ्टवेयर इंजीनियर
2. फाइनेंसियल सलाहकार
3. चिकित्सा क्षेत्र
4. मार्केटिंग प्रबंधक

2.विदेशी नौकरी के लिए कौन सा कोर्स करना अच्छा होगा?

यदि आपको विदेशी कंपनी में जॉब करके अच्छा कमाना है, तो आप इन विषयों का चयन करें:
1. कंप्‍यूटर साइंस
2. सिविल इंजीनियरिंग
3. बीमा विज्ञान
4. बायोमेडिकल इंजीनियरिंग
5. फार्मास्‍यूटिकल साइंस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *