Medical courses after 12th in Canada: छात्रों को मिलती है खास उपलब्धि 

मेडिकल एक ऐसा कोर्स है, जिसको करने के लिए एक मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी होनी चाहिए। जिसमें आप उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए हमने आपको पहले ही  Best country to study MBBS for India students  के बारे में बताया है। लेकिन अगर आप एक मिडिल क्लास फैमिली से हैं, तो आपके लिए कनाडा बेस्ट ऑप्शन है। हम आपको इस ब्लॉग में Medical courses after 12th in Canada के बारे में विस्तार से बताएंगे। जिससे आप यह तय कर पाएं कि आपके लिए कनाडा बेस्ट क्यों है। 

ये जरूर पढ़े: Scholarship for indian students in canada : स्कॉलरशिप में है ये फायदा

प्रवेश परीक्षा

कनाडा के कई मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए छात्रों को मेडिकल प्रवेश परीक्षा देना पड़ता है। इस परीक्षा में भौतिकी (physics), रसायन विज्ञान(chemistry), जीव विज्ञान (biology), और गणित के प्रश्न आते हैं। परीक्षा के परिणाम के आधार पर छात्रों को मेडिकल कोर्स में प्रवेश के लिए चयनित किया जाता है।

पूर्व-मेडिकल कोर्स

कई कॉलेजों में, छात्रों को मेडिकल कोर्स में प्रवेश के लिए पूर्व-मेडिकल कोर्स (pre-medical course) को पूरा करना पड़ता है। इसका उद्देश्य छात्रों को विज्ञान, बायोलॉजी, केमिस्ट्री, फिजिक्स, और अन्य संबंधित विषयों में ज्ञान प्रदान करने का होता है। पूर्व-मेडिकल कोर्स में छात्रों को अकादमिक और प्रायोगिक (practical ) कोर्स को पूरा करना होता है।

MCAT (Medical College Admission Test)

MCAT एक मान्यता प्राप्त परीक्षा है। इस एग्जाम को कनाडा के मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए देना पड़ता है। इस परीक्षा में कोशिकाओं (cells), जन्तुओं (animals), रसायन विज्ञान (chemistry), बायोलॉजी, और अन्य विषयों से प्रश्न दिया जाता है। जिससे छात्रों की कौशल का समझा जाए। और फिर उन्हें कॉलेज में प्रवेश दिया जाए। एग्जाम में प्राप्त अंक के मुताबिक ही छात्रों को एडमिशन दिया जाता है। 

कनाडा में मेडिकल कोर्स करने से लाभ: 

उच्चतम शिक्षा

कनाडा में मेडिकल कोर्स पूरा करने से छात्रों को विश्वस्तरीय उच्चतर शिक्षा की सुविधा मिलती है। वहां के मेडिकल कॉलेजों में अद्यतन तकनीकों (updated techniques) का प्रयोग किया जाता है। छात्रों को मेडिसिन और स्वास्थ्य विज्ञान के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करने का मौका मिलता है। जिससे उनके भविष्य में चार चांद लग जाते हैं। 

ग्राहकों के लिए सेवाएं

मेडिकल कोर्स पूरा करने के बाद, छात्रों को समुदाय में सेवा (community service) करने का अवसर प्रदान किया जाता है। छात्रों अस्पतालों, निजी क्लिनिकों, और अन्य संबंधित संस्थानों में निःशुल्क चिकित्सा सेवा कर सकते हैं। इससे छात्र उच्च स्तर की मानवीयता (Humanity) का अनुभव कर सकते हैं।  

स्थायी नौकरी के अवसर

कनाडा में मेडिकल कोर्स पूरा करने के बाद छात्र स्थायी नौकरी कर सकते हैं। छात्रों को विशेषज्ञ डॉक्टर, चिकित्सा पेशेवर, चिकित्सा अधिकारी, जैसे पद पर नौकरी मिल सकती है। 

ये भी जानिए:  Top 10 cities in Canada : यहां रहते हैं सबसे अधिक भारतीय

1. क्या कनाडा में 12th के बाद मेडिकल कोर्स कर सकते हैं?  

हां, बिल्कुल कर सकते हैं। इसलिए आप कनाडा के मेडिकल यूनिवर्सिटी के वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

2.कनाडा छात्रों के लिए बेस्ट क्यों है?

1. कनाडा छात्रों के लिए बेस्ट इसलिए है, क्योंकि इस देश में सबसे अधिक भारतीय रहते हैं। जिससे उन्हें एक पारिवारिक माहौल मिल जाता है, जिससे छात्र आसानी से वहां एडजस्ट हो जाते हैं। 
2. कनाडा छात्रों के लिए इसलिए भी बेस्ट है, क्योंकि यहां हर बजट की यूनिवर्सिटी उपलब्ध है। और यहां के यूनिवर्सिटी में मेडिकल की पढ़ाई काफी अच्छी है।

3. क्या कनाडा में मेडिकल के छात्रों को आसानी से नौकरी मिलती है?

अगर आप कनाडा में मेडिकल के क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपकी योग्यता की स्तर अच्छी होनी चाहिए। आपको इसके लिए कई एग्जाम देने होंगे। ज्यादा जानकारी के लिए आप वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *