How to get job in USA : ये कर लिया तो लग जाएगी विदेश में नौकरी

बात करें विदेश में नौकरी की, तो आज-कल के ज्यादातर युवा विदेश जाना पसंद करते हैं। विदेश में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले छात्रों की गिनती लगातार बढ़ती ही जा रही है। इसका सीधा कारण विदेश में दिए जाने वाले सुविधा और ज्यादा वेतन (salary) हो सकती है। हमने आपको How to apply for job in USA from INDIA के बारे में बताया। उसी तरह हम इस ब्लॉग में जानेंगे How to get job in USA और इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है। 

ये जरूर पढ़े: Job in america for indian : जॉब के लिए अमेरिका क्यों है पहली पसंद

शिक्षागत योग्यता

अगर आप USA में नौकरो करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपकी शिक्षा योग्यता अच्छी होनी चाहिए। और ध्यान दें कि आपकी शिक्षा प्रमाणपत्र को USA में मान्यता प्राप्त हो। USA में नौकरी के लिए आपके पास मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए। और अगर आपके पास मास्टर्स की डिग्री नहीं की है, तो सबसे पहले मास्टर्स कर लें। वरना आपको विदेश में नौकरी मिलना थोड़ा मुश्किल है। 

पर्यवेक्षण करें

USA में जॉब करने के लिए सबसे जरूरी है, कि आप इस बात की जांच करें कि वहां सबसे अच्छी नौकरी कौन सी है। और किस जॉब में अच्छी सैलरी है। इसकी जानकारी आप नौकरी पोर्टलों, अखबारों और कंपनी की वेबसाइटों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। जिसके बाद आप अपने मुताबिक नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।  

रिज्यूमे बनाए आकर्षक

नौकरी चाहे आपको विदेश में चाहिए या अपने देश में। नौकरी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है आपका रिज्यूमे। एक अच्छा रिज्यूमे आपकी पहचान होती है। आपको जॉब मिलना या न मिलना ये सब आपके रिज्यूमे पर निर्भर करता है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने रिज्यूमे को ध्यानपूर्वक बनाए। आप अपने रिज्यूमे में अपनी कौशल, अनुभव और शिक्षा से जुड़े सभी जानकारी को अच्छे से प्रस्तुत करें। जिसमें फोन नंबर, और ईमेल एड्रेस सबसे महत्वपूर्ण होते हैं। 

नेटवर्किंग अवसरों का लाभ उठाएं

अगर आपको USA में नौकरी करना है, तो अपने नेटवर्क को मजबूत बनाने की कोशिश करें। इससे आपके व्यापारिक, सामाजिक और शैक्षिक रूप से काफी मदद मिलेगी। और आपके नौकरी अवसरों को कई गुना बढ़ा सकता है।

इंटर्व्यू की करें तैयारी 

नौकरी में अप्लाई करने के बाद, जब आपका रिज्यूमे चयनित कर लिया जाए। तो आपको इंटरव्यू के लिए अच्छे से तैयारी करनी चाहिए। इसके लिए आप ऑनलाइन साइट पर जानकार इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों के जवाब को ढूंढे। और इंटरव्यू में कैसे खुद को अच्छे प्रस्तुत करना है, इसका अभ्यास करना चाहिए। ध्यान दें कि इंटरव्यू के समय पूछे जाने वाले सवालों का जवाब आत्मविश्वास के साथ दें। जिससे इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति आपसे प्रभावित हो जाए। 

ये भी जानिए: NOC full form : जानिए NOC क्या है, और इसकी जरूरत क्यों पड़ती है

विदेश में नौकरी पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए

1. अगर आपको विदेश में नौकरी करना है, तो आपको एक से अधिक भाषा का ज्ञान होना चाहिए। खास कर जिस देश में आप जाना चाहते हैं, उस देश की भाषा का ज्ञान होना महत्वपूर्ण है। 
2. आप जिस देश में नौकरी करना चाहते है वहां का वीजा होना चाहिए। 
3. विदेश में नौकरी के लिए आपके पास मास्टर की डिग्री होनी चाहिए। 

क्या भारतीय छात्र विदेश में पढ़ने के दौरान काम कर सकते हैं?

हां, भारतीय छात्र विदेश में पढाई के दौरान नौकरी कर सकते हैं। आप जिस यूनिवर्सिटी में पढ़ रहें हैं, वहां से आपको इंटर्नशिप के लिए भेजा जा सकता है। 

विदेशी कंपनी में अप्लाई करते समय किस बात का रखे ध्यान?

जब आप किसी विदेशी कंपनी में आवेदन करते हैं, तब आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे कि-
1. आप जिस कंपनी में अप्लाई कर रहे हैं, वो सरकार की नजरों में है या नहीं। 
2. कंपनी में कर्मचारियों के साथ कैसा व्यवहार है। 
3. कंपनी द्वारा कर्मचारियों को इंक्रीमेंट दिया जाता है या नहीं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *