Cities in USA: इन्हे जगहों को बनाएं अपना ठिकाना

विदेश की सबकी सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका है। या यूं भी कहा जा सकता है, कि ये सपनों का देश है। यहां घूमने आना, पढ़ाई करना, अपना आशियाना बनाना। ये सब लोगों का ख्वाब होता है। अमेरिका अपने सभी क्षेत्रों में माहिर है। यहां की अर्थवेवस्था बहुत ही मजबूत है। जिस कारन यहां लोग सबसे अधिक पैसे वाले हैं। और यही कारण है, कि भारतीय यहां सेटल होना हैं। यहां आपको रोजगार के भी कई अवसर मिल सकते है। जैसे कि BCA Salary In USA  और इसके लिए आप  How to get job in USA से जानकारी प्राप्त सकते हैं। इस ब्लॉग में हम आपको Cities in USA के बारे में जानकरी देंगे। जिससे आप वहां की सिटीज का चयन कर पाएंगे। 

ये भी जानिए: Physiotherapy In USA: इस क्षेत्र में है छात्रों का सुनहरा भविष्य

वीजा प्रक्रिया 

USA में सेटल होने के लिए सबसे अहम कदम होता है, वीजा प्राप्त करना। क्योंकि विदेश में वीजा का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है। इसके जरिए आप अमेरिका में आराम से रह सकते हैं। लेकिन अगर आप अमेरिका में शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। और इसके लिए आपको वीजा चाहिए। तो आपको स्टूडेंट वीजा की जरूरत पड़ेगी। यहां आप अपने जरूरतों के आधार पर अलग-अलग वीजा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जैसे कि:

  1. व्यापार वीजा (Business Visa)
  2. छात्र वीजा (Student Visa)
  3. कामकाज वीजा (Work Visa)

इसके अलावा आप विशेष वीजा भी प्राप्त कर सकते सकते हैं। लेकिन इन सभी वीजा आवेदन की प्रक्रिया अलग होती है। और इस प्रक्रिया में किन-की दस्तावेजों की जरुरत है। ये वीजा के प्रकार पर ही निर्भर करता है। 

आपत्तिजनक चरित्र जांच

USA में सेटल होना चाहते हैं। तो आपको आपत्तिजनक चरित्र (Objectionable Character) जांच पास करना होगा। इससे आपकी सभी जानकारियां मौजूद होंगी। जैसे कि 

  1. पूर्ववर्ती आपराधिक रिकॉर्ड (Previous Criminal Record)
  2. गिरफ्तारी (Arrest)

इसके साथ ही अन्य कानूनी मामलों काभी पता लगाया जा सकता है। ताकि किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो सके। इन सभी प्रक्रियों से निकलने के बाद आपको क्लीन चिट दिया जायेगा। आप आप विदेश जाने के लिए पूरी तरह से तैयार हो सकते हैं। 

सामाजिक सुरक्षा और सेवाएं

जबा आप USA में सेटल होते हैं। तो आपको वहां की सभी जानकरियां प्राप्त करनी चाहिए। ताकि आपको भविष्य में किसी तरह की परेशानी न हो। इसमें सबसे महत्वपूर्ण है, सामाजिक सुरक्षा और स्वस्थ सेवा। इसकी जानकारी जरूर जुटाएं। और सभी की योजना बनानी चाहिए।जैसे कि:

  1. स्वास्थ्य देखभाल (Health care)
  2. शिक्षा (Education)
  3. बचत योजनाएं (Savings Plans)
  4. भविष्य निवेश (Future Investment)

इन सभी चीज़ों को आप अपनी लिस्ट में शामिल करें। जिससे आप अपनी भविष्य को सक्कियोर कर सकते हैं। और ये विदेश में रहने वाले लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। 

अमेरिका की खूबसूरत सिटीज 

न्यूयॉर्क सिटी, न्यूयॉर्क (New York City): यह अमेरिका का सबसे बड़ा शहर है। जिनको अपने विभिन्न कल्चरल और व्यवसायिक अनुभवों के लिए प्रसिद्ध है। यहां यदि आप सेटल होना चाहते हैं, तो ये एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अमेरिका की सिटी की खूबसूरती को देखने के लिए दूर-दूर से टूरिस्ट आते हैं। यहां रहना आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है। 

लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया (Los Angeles): यह हॉलीवुड और मनोरंजन उद्योग का मुख्य केंद्र है। यहां बड़ी-बड़ी फिल्म बनाए जाते हैं। क्योंकि ये अमेरिका की सबसे खूबसूरत जगह में से एक है। ये भी एक टूरिस्ट प्लेस है। जहां आप घूमने जा सकते हैं। और आप यहां सेटल भी हो सकते हैं। इसके लिए आपको स्थाई वीजा लेने की जरूरत होगी। 

शिकागो, इलिनोय (Chicago): यहां यदि आप सेटल होना चाहते हैं। तो ये जगह आपके रहने के योग्य है। यहां कई भारतीय रहते है। आपको यहां वित्तीय, व्यापारिक, और कल्चरल केंद्र मिल सकता है। ये जगह आर्किटेक्चर और कला के लिए विख्यात है।

ह्यूस्टन, टेक्सास (Houston): यह एक व्यापारिक शहर है। यह ऊर्जा और स्थानीय खाद्य उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है। यदि आप इस क्षेत्र में काम करते हैं। तो ये आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है सेटल होने के लिए। 

सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया (San Francisco): ये अमेरिका की सबसे प्रसिद्ध जगहों मेंसे एक है। यहां आप सेटल हो सपने हैं। या अपना आशियाना भी बना या खरीद सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अधिक धन की जरुरत होगी। यह जगह तकनीकी उद्योग और शोध के क्षेत्र में विशेषज्ञता रखता है। जिस वजह से ये वहां के लोगों में अधिक लोकप्रिय है। 

ये भी पढ़ें: Job Opportunities in USA : जॉब चाहिए? तो यहां आइए

अधिक जानकरी के लिए फॉर्म भरें



    FAQ

    1. भारतीयों को USA में कौन सी नौकरी मिल सकती है 

    1. सॉफ्टवेयर और टेक्नोलॉजी (Software and Technology)
    2. सेवा उद्योग (Service Industry)
    3. निर्माण और इंजीनियरिंग(Construction and Engineering) 
    4. चिकित्सा (Treatment) 

    2. B.Com के बाद कौन सी नौकरी करें? 

    1. लेखा अधिकारी (Accounting Officer)
    2. बैंकिंग सेक्टर में क्लर्क (Bank Clerk)
    3. प्रोबेशनरी ऑफिसर (Probationary Officer)
    4. वित्तीय सलाहकार (Financial Advisor)
    5. टैक्स कंसल्टेंट (Tax Consultant)
    6. वित्तीय विश्लेषक (Financial Analyst)
    7. लेखा सहायक (Account Assistant)
    8. फाइनेंस एग्जीक्यूटिव (Finance Executive)

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *