Best Place To Live In Canada for Indian : कनाडा में यहां हों सेटल 

कनाडा एक ऐसा देश है, जहां सबसे अधिक भारतीयों का निवास है। इसके कई कारण हैं, जैसे कि कनाडा विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश है। और इसे दुनिया की सबसे अधिकांशित जनसंख्या वाले देशों में से एक माना जाता है। हमने आपको Top 10 cities in Canada के बारे में बताया है। तो चलिए अब जानते हैं, Best Place To Live In Canada for Indian के बारें में। 

ये जरूर पढ़े: Courses in Canada : छात्रों के बीच सबसे Demanding कोर्स कौन सा है?

टोरंटो (Toronto): 

टोरंटो कनाडा का सबसे बड़ा शहर है। यहां अन्य देशों से आए लोगों के लिए रोजगार के अवसर होते हैं। टोरंटो अपने विविध संस्कृतिक और भोजन सामरिकता के लिए मशहूर है। यहां की सुंदरता देखने लायक है। यहां छात्रों के लिए उच्तम स्तर के यूनिवर्सिटी उपलब्ध हैं। और यहां रोजगार के कई अवसर हैं। इस वजह से भारतीयों को टोरंटो को अधिक पसंद हैं। और वे यहीं सेटल होना चाहते हैं। 

वैंकूवर (Vancouver): 

वैंकूवर पश्चिमी कनाडा में स्थित है। और यहां की प्राकृतिक सुंदरता की चर्चा सभी जगह होती है। वैंकूवर समुद्री तट और पहाड़ी इलाकों से घिरी हुई है। भारतीय समुदाय यहां कई रूपों में बसा हुआ है। वैंकूवर में सबसे खास बात ये है, कि यहां भारतीय खाना बहुत ही स्वादिस्ट होता है। लोग यहां दूर-दूर से खाना खाने आते हैं। साथ ही साथ वैंकूवर में लोग बहुत अच्छे और समझदार होते हैं। एक ये भी कारण है, कि भारतीय को यहां सेटल होना चाहिए। वैंकूवर में अच्छे कॉलेज और स्कूल हैं, जहां छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त हो सकती है। 

मॉन्ट्रियल (Montreal): 

मॉन्ट्रियल कनाडा की द्वितीय सबसे बड़ी शहर है। और यह क्यूबेक प्रांत में स्थित है। यहां भाषा के कारण फ्रांसीसी संस्कृति का प्रभाव अधिक होता है। लेकिन यहां भारतीय समुदाय भी आकर्षित होता है। यहां आप भारतीय वस्त्रों, रंग-बिरंगे बाजारों और भारतीय रसोईघरों का आनंद उठा सकते हैं। और यही कारण है, जिसकी वजह से आपको यहां सेटल होना चाहिए।

कैलगरी (Calgary): 

कैलगरी कनाडा में अपने जीवन शैली और प्रशासनिक (administrative) अवसरों के लिए प्रसिद्ध है। यह शहर अपनी वातावरणिक सुंदरता, बढ़ती अर्थव्यवस्था, और संगठित समुदाय के लिए जाना जाता है। और कैलगरी अपनी इसी विशेषताओं की वजह से भारतीयों को आपकी ओर आकर्षिक करता हैं। यहां भारतीय भोजन और संस्कृति के लिए यहां कई विकल्प उपलब्ध हैं। 

एडमंटन (Edmonton): 

एडमंटन, अल्बर्टा प्रांत में स्थित है। और कनाडा की पश्चिमी भूभाग (the terrain) में विकसित हुआ है। यह शहर स्थायी निवास के लिए एक हराभरा वातावरण प्रदान करता है। मजबूत अर्थव्यवस्था और कई सामुदायिक सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। यहां सेटल होने पर आपको और भी कई तरह के  लाभ मिल सकते हैं। जिससे भारतीय समुदाय यहां जीवन का आनंद ले सकते हैं। 

ये भी जानिए: Medical courses after 12th in Canada: छात्रों को मिलती है खास उपलब्धि

1. क्या भारतीय कनाडा में काम कर सकते हैं?

जी हां, बिल्कुल कर सकते हैं। भारतीयों को लिए कनाडा में कई रोजगार उपलब्ध है। आप कनाडाई कंपनी के वेबसाइट पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

2.कनाडा में कौन-कौन सी जगह है, जहां भारतीय सेटल हो सकते हैं?

कनाडा में भारतीयों के लिए कई ऐसे जगह है, वहां वो सेटल हो सकते है। 
1. टोरंटो
2. वैंकूवर 
3. मॉन्ट्रियल 
4. कैलगरी 
5. एडमंटन 
ये कनाडा के मात्र 5 जगहों के नाम हैं, लेकिन और भी कई ऐसे जगहें हैं जहां आप सेटल हो सकते हैं।

3. कनाडा में सबसे अधिक भारतीय क्यों रहते हैं?

कनाडा एक ऐसा देश बन चूका है, जहां सबसे अधिक भारतीय जाना पसंद करते हैं। इसके कई कारण है, जैसे कि कनाडा अन्य देशों से काफी सस्ता है। और यहां की जीवन शैली बहुत ही अच्छी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *