Best MBBS Colleges In World For Indian Students: एमबीबीएस कॉलेज

भारतीय छात्रों के लिए पुरे विदेश में एमबीबीएस की सबसे अच्छी कॉलेज कौन सी है। ये जानने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। और सभी नियमों को अच्छे से समझना होगा। ताकि आपको आने वाले समय में आपके पास पर्याप्त जानकारी रहे। और आप एक अच्छे कॉलेज में एडमिशन ले सकें। जैसे कि हमने आपको Best Post Graduate Courses In Canada के बताया है। ऐसे ही इस ब्लॉग में हम आपको Best MBBS Colleges In World For Indian Students के बारे में जानकरी देंगे। 

ये जरूर पढ़े: How much cost to study in UK : विदेशी यूनिवर्सिटी के प्रवेश शुल्क में कमी

संयुक्त राज्य अमेरिका: 

अमेरिका में एमबीबीएस कोर्स के लिए कई एडवांस यूनिवर्सिटी हैं। जहां आपको उच्च शिक्षा की प्राप्ति होती है। अमेरिका अन्य देशों से सबसे मजबूत देश है। यहां की यूनिवर्सिटी में छात्रों को उत्तम शिक्षा के साथ-साथ अच्छी जीवनशैली दी जाती है। जिससे छात्र अपनी पढ़ाई में ध्यान दे सकें। अमेरिका में 3 यूनिवर्सिटी ऐसे हैं, जहां एमबीबीएस की पढ़ाई उच्च तौर पर होती है। 

  • हार्वर्ड मेडिकल स्कूल (Harvard Medical School): हार्वर्ड मेडिकल स्कूल अमेरिका सबसे प्रसिद्ध और मान्यता प्राप्त मेडिकल स्कूल में से एक है। यह विश्वस्तरीय शिक्षा, अभिज्ञता और नवीनतम शोध (awareness and latest) के लिए प्रसिद्ध है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अध्ययन कार्यक्रम में एमबीबीएस के साथ-साथ अन्य साइंटिफिक और क्लिनिकल विषयों पर ध्यान दिया जाता है। इस यूनिवर्सिटी से कई भारतीय छात्र जुड़े हुए हैं। 
  • जॉन्स हॉपकिंस मेडिकल स्कूल (Johns Hopkins Medical School): जॉन्स हॉपकिंस मेडिकल स्कूल भी अमेरिका के प्रमुख और श्रेष्ठ मेडिकल स्कूलों में फेमस है। ज्यादातर छात्र एमबीबीएस कोर्स के लिए आते हैं। इस यूनिवर्सिटी में अन्य कई कोर्सेस उपलब्ध हैं। जैसे कि चिकित्सा शोध और विज्ञान। यहां साइंस में विशेषज्ञता प्राप्त करने के लिए मौखिक और लिखित शिक्षा प्रदान की जाती है।
  • स्टैनफोर्ड मेडिकल स्कूल (Stanford Medical School): स्टैनफोर्ड मेडिकल स्कूल भी वैश्विक मान्यता (global recognition) प्राप्त है। यहां एमबीबीएस के साथ-साथ रंगीन क्लिनिकल अनुभव, विज्ञान, शोध, और ग्राहकों के लिए उच्तम चिकित्सा जैसे कोर्स पर विशेष ध्यान दिया जाता है।

फ्रांस

फ्रांस में भी एमबीबीएस करने के लिए टॉप यूनिवर्सिटी हैं। जहां आप अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। प्रांसीसी यूनिवर्सिटी में आपको पढ़ाई के दौरान भरपूर एक्सपीरियंस प्राप्त होंगी। फ्रांस की यूनिवर्सिटी अपने छात्रों को हॉस्टल, लायब्रेरी, कैंटीन, प्लेग्राउंड जैसी सुविधाएं भी देती है। 

  • पेरिस डॉक्टर साल्पेत्रियन कॉलेज (Paris Descartes University): ये फ्रांस के प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक है। यहां MBBS की पढ़ाई काफी प्रसिद्ध है। इस कॉलेज में एमबीबीएस पाठ्यक्रम के तहत अत्यधिक पेशेवरता, गुणवत्ता और अनुभव के साथ पढ़ाया जाता है। यहां के अध्यापक एवं शोधकर्ता उच्च स्तरीय होते हैं। 
  • ल्योन सुद एस्कोल मेडिसिन (Lyon Sud Medical School): फ्रांस की एक प्रमुख चिकित्सा कॉलेज है। जहां एमबीबीएस की उच्च शिक्षा प्रदान की जाती है। यहां चिकित्सा विज्ञान, संगणक विज्ञान, जीव विज्ञान, और फार्माकोलॉजी जैसे विषयों पर शिक्षा दी जाती है। 

कनाडा 

कनाडा में भी कई यूनिवर्सिटी हैं, जो एमबीबीएस कोर्स कराने में माहिर है। जो छात्रों को उच्च स्तरीय पढ़ाई का मौका प्रदान करते हैं। हम आपको कनाडा में तीन ऐसे प्रमुख कॉलेजों के बारे में जानकरी देंगे, जहां एमबीबीएस की अच्छी पढ़ाई होती है।

  • यॉर्क यूनिवर्सिटी शुलिच स्कूल ऑफ बिजनेस (York university Schulich school of business): यॉर्क यूनिवर्सिटी, टोरंटो, ओंटारियो में स्थित है और उनकी शुलिच स्कूल ऑफ बिजनेस व्यापार में मास्टर की उच्च शिक्षा प्रदान करती है। यह संस्थान व्यापार और प्रबंधन क्षेत्र में उच्चतम गुणवत्ता और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पाठ्यक्रमों के लिए प्रसिद्ध है।
  • यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो रोटमैन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (Rotman School of Management): यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो, टोरंटो, ओंटारियो में स्थित है। और उनकी रोटमैन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट व्यापार प्रबंधन की प्रमुख संस्था है। इस स्कूल के एमबीबीएस कार्यक्रम प्रशासनिक ज्ञान, लीडरशिप कौशल, और व्यापारिक अवसरों को विकसित किया जाता है। 
  • ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी सौदर्स स्कूल ऑफ बिजनेस (UBC Sauder School of Business): ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी, वैंकूवर, ब्रिटिश कोलंबिया में स्थित है। और उनकी सौदर्स स्कूल ऑफ बिजनेस व्यापार पढ़ाई के लिए प्रसिद्ध है। यहां एमबीबीएस की पढ़ाईकरने के साथ-साथ यह छात्रों को व्यावसायिक नेटवर्क और उच्चतम स्तर के व्यावसायिक अवसरों के लिए तैयार किया जाता है। 

जर्मनी 

जर्मनी एक खूबसूरत देश है। यहां आप अपने परिवार के साथ फैमिली ट्रिप ही नहीं, बल्कि यहां उच्च शिक्षा के भी अवसर हैं। जर्मनी में एमबीबीएस कोर्स बहुत ही लोकप्रिय है। यहां छात्र एमबीबीएस कोर्स करने के लिए दूर-दूर से आते हैं। शिक्षा के साथ आप यहां की खूबसूरती का भी आनंद उठा सकते हैं। जर्मनी में ऐसे यूनिवर्सिटी हैं, जहां आप उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। 

  • चारिटे यूनिवर्सिटी मेडिकल स्कूल, बर्लिन (International students at Charité) : चारिटे यूनिवर्सिटी मेडिकल स्कूल, बर्लिन जर्मनी का एक प्रमुख औषधि विज्ञान अनुसंधान संस्थान है। जिसे अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त है। इस यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस की उच्तम शिक्षा प्रदान की जाती है। यहां छात्रों को अद्वितीय शिक्षा, व्यापक व्यावसायिक अनुभव, और मानवीय विकास के मौके मिलते हैं। 
  • हीडलबर्ग विश्वविद्यालय (Heidelberg University): ये जर्मनी के प्रमुख शिक्षा संस्थानों में से एक है। इस यूनिवर्सिटी में उच्च शिक्षा प्रदान की जाती है। इसमें विभिन्न औषधि विज्ञान कार्यक्रम शामिल हैं। जिसमें से एमबीबीएस भी एक प्रमुख है। यहां छात्रों को अधिकारिक और प्रैक्टिकल ज्ञान, संशोधन अनुभव, और अंतरराष्ट्रीय नेटवर्किंग के अवसर प्राप्त होते हैं। 
  • लुडविग मैक्सिमिलियन यूनिवर्सिटी ऑफ़ मुनि (Ludwig Maximilian University of Munich): इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 1472 में हुई थी। यह कॉलेज जर्मनी के प्रमुख मेडिकल संस्थानों में प्रसिद्ध है। यहां उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करता है। यहां एमबीबीएस के साथ ने कोर्स पर भी अच्छी पकड़ है। यहां छात्रों को संशोधन अनुभव, अंतरराष्ट्रीय व्यापारिक संबंध, और उच्च प्रोफेशनल विकास का मौका प्रदान किया जाता है। 

ये भी जानिए: Diploma in Photography UK : ये कोर्स करेगा आपका सपना सच

1. विदेश में एमबीबीएस के लिए सबसे अच्छा कॉलेज कौन सा है?

विदेश में एमबीबीएस के लिए कई अच्छा कॉलेज हैं, जैसे कि हार्वर्ड विश्वविद्यालय – संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय – यूनाइटेड किंगडम, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय – यूनाइटेड किंगडम, और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय – संयुक्त राज्य अमेरिका सहित कई अन्य विश्वविद्यालय शामिल हैं।

2.कौन सा देश है, जो फ्री एमबीबीएस ऑफर करता है?

जर्मनी बिना किसी ट्यूशन फीस के मुफ्त शिक्षा प्रदान करते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *