PTE Exam Dates: PTE एग्जाम डेट और अन्य जानकारी प्राप्त करें

PTE-Exam-Dates

भारत सरकार द्वारा विदेश जाने के लिए कई नियम बनाएं गए हैं। जिसमें कुछ परीक्षाएं भी शामिल हैं। जिसको क्लियर करने के बाद ही विदेश जाने की अनुमति दी जाती है। जैसे हमने आपको पिछले ब्लॉग में UK PTE Requirements के बारे में बताया है। उसी तरह इस ब्लॉग में PTE Exam Dates और इससे जुड़ी जानकारी प्रदान करेंगे। 

ये भी पढ़ें: Australia Band Requirement: ऑस्ट्रेलिया अध्ययन बैंड रेक्विरेमेंट क्या है?

PTE एग्जाम क्या है?

यह परीक्षा उन छात्रों के लिए है, जो विदेश जाकर अध्ययन करना चाहते हैं। PTE एग्जाम में आपकी अंग्रेजी भाषा कौशल को मापा जाएगा। जिसमें आपको बोलने, लिखने, पढ़ने, सुनने की परीक्षा पास करनी होगी। जिसकी अलग-अलग समय भी निर्धारित की गई है। 

PTE एग्जाम के प्रकार 

PTE एग्जाम दो प्रकार के होते हैं, एक Academic और दूसरा General एग्जाम। जिन लोगों को विदेश में अध्ययन या नौकरी के लिए जाना है, उन्हें अकादमिक पीटीई एग्जाम देनी पड़ती है। वहीं, जनरल एग्जाम में अंग्रेजी भाषा सिखने और स्कोर प्राप्त करने के लिए आयोजित की जाती है। 

PTE Exam Dates क्या है?

यदि आप PTE एग्जाम देना चाहते हैं, तो आपको यहां आने वाले एग्जाम डेट्स की जानकारी मिल जाएगी। 

एग्जाम के महीने 2023परीक्षा की तिथि 
October 07, 08, 13, 14, 15, 19,  20,  21, 22, 27, 28, 29, 30, 31
November01, 03, 10, 17, 24
December 01, 08, 15, 21, 29

यह एग्जाम की तिथि आने वाले महीने की है। जिसका आप अपने सुविधा अनुसार डेट का चुनाव कर सकते हैं। हालांकि, आपको इसका चुनाव रजिस्ट्रेशन के समय ही करना होगा।

पीटीई एग्जाम फॉर्मेट और सिलेबस 

PTE एग्जाम 3 घंटे की होती है। जिसमें आपको अलग-अलग सेक्शन में प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसका जवाब आपको देना होगा। जिसमें स्पीकिंग, राइटिंग, लिसनिंग और रीडिंग स्किल्स की जांच होती है। नीचे एग्जाम की सूची और सिलेबस दी गई है:

सेक्शन अवधि सिलेबस 
रीडिंग (Reading)32 से 40 मिनट -लिखना और पढ़ना: खाली स्थानों को भरें -रीडिंग: खाली स्थानों को भरें -MCQs: सही प्रश्न का चुनाव करें -MCQs:  किसी एक उत्तर को चुने -अपने कॉपी को दुबारा चेक कर लें 
लिसनिंग (Listening)45 से 57 मिनट -Summarize spoken text-खाली स्थानों को भरें -MCQs:  किसी एक उत्तर को चुने -MCQs:  multiple उत्तर को चुने -खाली स्थानों में मिसिंग वर्ड को भरें -दिए गए सेंटेंस में सही Summary का चुनाव करें -सेंटेंस में दिए गए गलत शब्दों का चुनाव करें -सटीक जवाब दें 
स्पीकिंग और राइटिंग (Speaking And Writing)70 से 95 मिनट -निजी जानकारी दें -वाक्यों को रिपीट करें -सुध और स्पष्ट आवाज में पढ़ने -व्याख्यान को फिर से दोहराएं -दिए गए तस्वीर को डिस्क्रिब करें – लिखे हुए टेक्स्ट समराइज़ करें -शार्ट क्वेश्चन का जवाब दें -निबंध लिखें 

रीडिंग (Reading)

PTE में रीडिंग की परीक्षा 35 से 40 मिनट की होती है। जिसमें 5 अलग-अलग सवाल किए जाते हैं। जैसे कि:

प्रश्नों के प्रकार विवरण 
खाली स्थानों को भरें इसमें छात्र के सामने स्क्रीन पर अधूरे वाक्य को भरना पड़ता है सही उत्तर के साथ। 
MCQs, Multiple उत्तर का चुनाव करें यहां छात्रों के सामने स्क्रीन पर एक पैसेज दिखाया जाता है, और उसे देखते हुए प्रश्नों का जवाब देना पड़ता है। जो MCQs के रूप में होता है। 
दिए गए पैराग्राफ को सही करेंइस सेक्शन में युवाओं को कई वाक्य दी जाती हैं, जिसमें आपको grammatical को सही करना पड़ता है। 
MCQs, एक उत्तर चुनेंछात्रों से 250 शब्दों के पेराग्राफ में कुछ सवाल पूछे जाते हैं, जिसका उन्हें सही और सटीक जवाब देना पड़ता है। 
अन्य खाली स्थानों को भरें यहां नीचे दिए गए बॉक्स में कई सेंटेंस होते हैं, जिसमें से सही सेंटेंस को आपको चुनना होगा। और दिए गए गैप को भरना होगा। 

लिसनिंग (Listening)

PTE के लिसनिंग एग्जाम की अवधि 45 से 57 मिनट की होती है। यहां भी आपसे 5 अलग-अलग प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। जैसे कि : 

प्रश्नों के प्रकार विवरण 
बोले गए टेक्स्ट को समराइज़ करेंइसमें आपको 10 मिनट तक ऑडिओ को सुनना होगा, जिसका बाद आपको उसे समराइज़ करना होगा। 
MCQs, मल्टीपल उत्तर को चुनें इस सेक्शन में आपको एक ऑडियो को सुनना होगा, और उससे सम्बंधित पूछे गए MCQs के उत्तर का चुनाव करना होगा। 
खाली स्थानों को भरेंयहां भी युवाओं को एक एक रिकॉर्डिंग सुनाई जाती है, और छात्रों को खाली और अधूरे वाक्यों को उसे सुनकर भरना पड़ता है। 
दिए गए सेंटेंस में सही Summary का चुनाव करेंछात्रों को यहां हेडफोन में एक लेक्चर की रिकॉर्डिंग सुनाई जाती है, जिसके बाद छात्रों से उस लेक्चर के बारे में अपना POV पूछा जाता है। 
MCQs, में एक उत्तर को चुनेंछात्रों से रिकॉर्डिंग सुनकर उससे संबंधित सवालों का जवाब देना होता है। 

राइटिंग और स्पीकिंग विवरण

PTE एग्जाम में राइटिंग और स्पीकिंग के लिए 70 से 95 मिनट की अवधि दी गई है। जिसमें अलग-अलग 7 प्रश्न दिए जाते हैं। यह सेक्शन सबसे अधिक अवधि की होती है। नीचे एग्जाम से जुड़े विवरण को विस्तार से समझाया गया है। 

परीक्षा के प्रकार विवरण 
निजी जानकारीइस सेक्शन में उम्मीदवारों को अपने बारे में जानकारी प्रदान करनी पड़ती है। जिसमें आपको तैयारी करने के लिए 25 सेकेंड का समय दिया जाएगा। और बोलने के लिए 35 मिनट का समय दिया जाएगा। 
ऊंचे सुर और स्पष्ट पढ़ने अपने प्रांप्ट पर एक 60 शब्दों का टेक्स्ट लिखाया जाएगा, जिसे आपको ऊंचे आवाज में पढ़ना होगा। इसमें आप केवल अपने रिस्पांस को एक बार रिकॉर्ड कर सकते हैं। 
अपने वाक्य को दोहराएंइस सेक्शन में युवाओं को एक हेडफोन्स दिया जाता है, जिसमें उनको रिकॉर्डिंग सुनाई जाती है। जिसके बाद छात्रों को उस लाइन को साफ़-साफ़ दोहराना होता है। 
लेक्चर सुनकर अपने शब्दों में बताएंइस सेक्शन छात्रों को हेडफोन्स में एक लेक्चर सुनाया जाता है, जिसके बाद उन्हें अपने शब्दों में स्पष्ट रूप से वे उन लेक्चर से क्या समझते हैं यह समझना पड़ता है। 
दिए गए तस्वीर को डिस्क्रिब करें इसमें Prompter पर छात्रों को लगभग 40 मिनट एक तस्वीर दिखाई जाती है, जिसे छात्रों को एक्सप्लेन करना पड़ता है। इसके लिए युवाओं को 25 सेकेंड का समय भी दिया जाता है। 
शार्ट क्वेश्चन का जवाब देंइसमें आपको अपना जवाब काफी कम शब्दों में देना होता है। 
लिखे गए टेक्स्ट को समराइज़ करें इसमें आपको 300 शब्दों के टेक्स्ट को समराइज़ करना होगा। 
निबंध लिखें इसमें युवाओं को 20 मिनट में कम से कम 250 शब्दों में दिए गए टॉपिक पर एक एस्से लिखना होता है। 

PTE परीक्षा फीस 

आपको PTE एग्जाम के लिए INR 13,700 फीस देनी होगी। वहीं, अगर किसी कारण से परीक्षा के लिए आवेदन करने में लेट हो जाते हैं, और 48 घंटे पहले आवेदन करते हैं। तो आपको लेट फीस भी जमा करनी होगी। और अगर आप किसी वजह से एग्जाम नहीं दे सकते हैं, और अपने एग्जाम से 14 दिन पहले रजिस्ट्रेशन कैंसिल करते हैं। तो ऐसे में आपका पूरा पैसा वापस हो जायेगा। 

वहीं, अगर आप 14 दिन से कम समय में रजिस्ट्रेशन कैंसिल करते हैं, तो आपको 50% रिफंड होगा। जबकि 7 दिन पहले रजिस्ट्रेशन कैंसिल करने पर रिफंड नहीं किया जाता है। 

PTE बुक्स 

आपको PTE की परीक्षा देने के लिए किताबों की जरूरत पड़ेगी। जिसके लिए मार्किट में कई किताबें उपलब्ध हैं। नीचे कुछ महत्वपूर्ण बुक्स के नाम दिए गए हैं:

1. The Official Guide to PTE Academic
2. PTE Academic Official Vocabulary 2020-2021
3. Expert PTE Academic Coursebook B1 & B2
4. Bonus: The PTE Academic Official Preparation App
5. PTE Academic Practice Test Plus – Volume 1 and 2
6. Wiley’s PTE Advantage For The Academic Module (WIND)

PTE एग्जाम वैलिडिटी

इस एग्जाम की वैलिडिटी एक साल की होती है। जिसमें आप विदेश पढ़ने या नौकरी करने के लिए जा सकते हैं। हालांकि, आपको परीक्षा की अवधि समाप्त होने के कुछ दिन पहले ही रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। ताकि आप अधिक दिनों तक विदेश में अपना कार्य कर सकें। 

इसे भी पढ़ें America Job Vacancy For Indian: इन नौकरियों में करें जल्दी अप्लाई 

अधिक जानकारी के लिए फॉर्म भरें