Is Interior Design a Good Career in Canada: मिलेगी विदेशी पहचान

Is-Interior-Design-a-Good-Career-in-Canada

कनाडा में इंटीरियर डिज़ाइन में अच्छा करियर है। न केवल कनाडा में बल्कि अन्य कई देश हैं। जहां इंटीरियर डिज़ाइन को एक खास महत्वा दिया जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण ये है, कि कनाडा में बड़े-बड़े इमारतें है। जिनमें इंटीरियर डिज़ाइनर की जरूरत पड़ती है। ताकि घर या ऑफिस आकर्षित दिख सके। इसलिए इस क्षेत्र में नौकरी की अधिक मांग होती है। ये कोर्स ही नहीं बल्कि अन्य कई कोर्सेज हैं। जो आपका करियर अच्छा बना सकता है। जैसे कि B.Com in Canada ये कोर्स आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। इसके अलावा Is Interior Design a Good Career in Canada के बारे में जानिए। 

ये भी जानिए: Civil Engineer Salary: जानिए किस देश में अधिक सैलरी है?

व्यापारी विकास

कनाडा में आवास और व्यापार के क्षेत्र में तेजी से बढ़ौतरी हो रही है। इसका सबसे बड़ा उद्धरण है, कनाडा में बढ़ रही जनसंख्या। यहां नए घर और व्यापारी स्थान का निर्माण हो रहा है। जिससे इस क्षेत्रों में काम की मांग बढ़ती जा रही है। जिससे इंटीरियर डिजाइनरों की आवश्यकता होती है। जो यहां की खूबसूरती को बढ़ा सकें। 

विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थान

कनाडा में कई उच्च यूनिवर्सिटी हैं। जो इंटीरियर डिजाइन के कोर्सेज और प्रोग्राम्स प्रदान करते हैं। ये संस्थान अपनी उच्च शिक्षा गुणवत्ता, आंतरविद्यालयी विभाजन के लिए प्रसिद्ध है। जिससे छात्रों को विशेषज्ञता प्राप्त करने का मौका मिलता है। और इस क्षेत्र में अपनी एक लग पहचान बनाए का भी अवसर मिलता है। आपको कनाडा में काउंसिल ऑफ इंटीरियर डिजाइन परीक्षाओं को पास करना होगा। जिसके बाद आप एक सफल इंटीरियर डिजाइनर्स के लिस्ट में शामिल हो सकते हैं। 

रोजगार के अवसर

आपको कनाडा में इंटीरियर डिजाइन के क्षेत्र में कई अवसर मिल सकते हैं। जो विशेषज्ञता और अनुभव के साथ प्राप्त किया जा सकता है। इसलिए आपको उच्च शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए। जिससे आपको अच्छी नौकरी मिल सके। इसमें आप अपने अनुभव से कुछ महत्वपूर्ण नौकरी कर सकते हैं। जैसे कि इस क्षेत्र में कई विशेषता की जरूरत होती है :

  1.  संवाद (Dialogue)
  2. व्यापारिक स्थान (Place of Business)
  3. विपणन (Marketing)
  4. मानचित्रण (Mapping)

इन क्षेत्रों में भी इंटीरियर डिजाइन के विशेषज्ञों की आवश्यकता होती है। तो आप यहां भी अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। आप कनाडा में अपनी पक्की जगह बना सकते हैं। इस कोर्स के जरिए अच्छी कमाई बह कर सकते हैं। 

कनाडा में व्यापार 

यदि आपकी रुचि खुद के बिज़नेस में है। तो आप कनाडा में अपने व्यापार की भी शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंटीरियर डिजाइन के कुछ अनुभवी लोगों से संपर्क करनी होगी। और स्टार्टअप करनी होगी। हालांकि, आपको इसमें धैर्य रखने की जरूरत होगी है। आप अपनी बिज़नेस का प्रचार भी कर सकते हैं। जिससे आपको और अपने काम को लोग धीरे-धीरे जानने लगेंगे। और अपनी बिज़नेस में तरक्की आती जाएगी। 

उच्च वेतन

आपको बता दें, कि कनाडा में इंटीरियर डिजाइनर्स को उच्च वेतन मिलती है। इसलिए आपको इस क्षेत्र में विशेषज्ञता, क्रिएटिविटी पर ध्यान देना चाहिए। तो आपको और भी अधिक वेतन मिल जाती है। इस क्षेत्र में आपको अपने नए विचारों को दर्शाने का मौका मिलेगा। जिससे आपको इंटीरियर के क्षेत्र में उच्च पद मिल सकता है। और आपको कनाडा की बड़ी-बड़ी कंपनियां भी हायर कर सकती है। जिसमें आपको अच्छी सैलरी मिल सकती है। 

कनाडा के इंटीरियर डिजाइन संस्था और फीस 

                          University                     Fees  stretcher 
हम्बर कॉलेज 19 लाख
मैनिटोबा विश्वविद्यालय3.6 – 6.7 लाख
एल्गोंक्विन कॉलेज17.8 लाख
बो वैली कॉलेज 11.2-15.3 लाख
शेरिडन कॉलेज 10.3 लाख
लासेल कॉलेज27.4 लाख
सेंट क्लेयर कॉलेज8.7 लाख
कॉन्स्टोगा कॉलेज14.2 लाख

ये जरूर जानिए: Biotechnology Salary Per Month in USA: इस क्षेत्र में कैसा है स्कोप

अधिक जानकरी के लिए फॉर्म भरें



    FAQ

    1.बायोटेक्नोलॉजिस्ट की सैलरी कितनी हो सकती है?

    एक फ्रेशर बायोटेक्नोलॉजिस्ट को शुरुआत में लगभग सालाना 40,000 डॉलर से 60,000 डॉलर तक सैलरी मिल सकती है। 

    2.एक अनुभवी बायोटेक्नोलॉजिस्ट की सैलरी कितनी होती है?

    एक अनुभवी बायोटेक्नोलॉजिस्ट की सैलरी अधिक हो सकती है। जैसे कि उन्हें सालाना 80,000 डॉलर से 120,000 डॉलर तक प्रदान किया जाता है। इस क्षेत्र में आपके अनुभव के साथ सैलरी बढ़ती है। 

    3.कनाडा में MBA करने के बाद कौन सी नौकरी मिल सकती है?

    1. वित्तीय विश्लेषक (Financial Analyst)
    2. विपणन प्रबंधक (Marketing Manager)
    3. मानव संसाधन प्रबंधक (Human Resources Manager)
    4. वित्तीय प्रबंधक (Financial Manager)
    5. उत्पादन प्रबंधक (Operations Manager)
    6. व्यापार विकास प्रबंधक (Business Development Manager)
    7. सलाहकार (Consultant)
    8. स्थानीय विकास प्रबंधक (Regional Manager)

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *