B.Com in Canada: ये कोर्स होगा आपके लाइफ का गेम चेंजर 

कनाडा एक शिक्षित देश के रूप में उभर रहा है। यहां की यूनिवर्सिटी युवाओं को सक्षम बनाने के लिए, उच्च शिक्षा प्रदान कर रही है। क्योंकि युवा हमारे देश का भविष्य हैं। इसी लिए भारत सरकार भी, विदेश जाकर पढ़ने वाले इच्छुक युवाओं की मदद कर रहे हैं। सरकार द्वारा कई अभियान भी चलाए जा रहे हैं। जो एक आम छात्रों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। कनाडा की सरकार भी भारतीय छात्रों को कई लाभ प्रदान कर रहे हैं। जैसे कि Scholarship for indian students in canada और उनके रहने की भी सुविधा दी जाती है। वहीं इस ब्लॉग में हम आपको B.Com in Canada के बारे में भी बताएंगे। 

ये भी पढ़ें: Cheapest Countries To Study Abroad: काम बजट वाले यहां ले एडमिशन

व्यावसायिक योग्यता (Professional Qualification)

कनाडा में ऐसे तो कई कोर्सेज उपलब्ध हैं, छात्रों के लिए। लेकिन कुछ कोर्सेज ऐसे हैं, जो आपकी लाइफ बदल सकती है। और आपकी लाइफ दे सकती है। इसमें एक कोर्स B.Com भी शामिल है। ये कोर्स आपको व्यावसायिक योग्यता प्रदान करता सकता है। जिससे आप विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों में रोजगार पाने के लिए तैयार होते हैं।

लेखा प्रबंधन (Accounting Management)

आपको सबसे पहले B.Com कोर्स में अकाउंट मैनेजमेंट विषय का अध्ययन करना होगा। जो किसी व्यावसायिक संगठन के लिए महत्वपूर्ण कड़ी होती है। जिससे आप बड़ी-बड़ी कंपनी और बैंक में काम कर सकते हैं। और अपनी योग्यतों का सही उपयोगी कर सकते हैं। 

करियर विकास (Career Development)

यह कोर्स आपके करियर में विकास का एक महत्वपूर्ण माध्यम बन सकता है। इसलिए अपना ज्यादा समय अध्ययन में लगाना चाहिए। इस कोर्स के माध्यम से आप किसी भी देश में अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। शिक्षा ही एक जरिया है, जो आपको अपनी जीवन में दौलत-शोहरत दिला सकती है। इसलिए जब भी आप अध्ययन करते हैं, तो ये बात आपको ध्यान में रखनी चाहिए। 

उच्च शिक्षा (Higher Education)

जब आप एक मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से B.Com कोर्स का अध्ययन पूरा कर लेते हैं। उसे बाद आपको उच्च शिक्षा के लिए आवेदन करना चाहिए। जैसे CA, MBA या अन्य संबंधित कोर्स। इससे आप अपने क्षेत्र में महारत हासिल कर सकते हैं। और विदेशी कंपनियों में अपनी पक्की जगह बना सकते हैं। इससे आपके लाइफ बिल्कुल बदल सकती है। आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

उद्यमिता (entrepreneurship)

इस कोर्स के माध्यम से आपको व्यावसायिक उद्यमिता की जानकारी मिलेगी। जिससे आप अपना खुद का व्यापार या स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। और नए लोगों को भी अपने साथ जोड़ सकते हैं। जिससे आपको विदेश में अच्छी पहचान बनाने में मदद मिलेगी। और आप इस माध्यम से अन्य लोगों को भी रोजगार प्रदान कर सकते हैं। 

यहां भी ध्यान दें: How much PHD Cost In Canada : यहां बनाए दमदार करियर

योग्यता बढ़ाएं (Increase Ability)

आप B.Com कोर्स करने के बाद भी कई नौकरी कर सकते हैं। जिसमें आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। यदि आप इस कोर्स के दौरान किसी कंपनी में इंटरनशिप करते हैं। तो ये आगे चलकर आपको अच्छी नौकरी दिलाने में मदद करेगी। क्योंकि एक उच्च सैलरी वाली नौकरी के लिए अनुभव होगा बहुत जरूरी है। 

यदि आपकी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में अध्ययन के प्रति लगन है। तो आपको यूनिवर्सिटी द्वारा भी किसी उच्च कंपनी में इंटरशिप के लिए बुलाया जा सकता है। जिसमें आपके काम को देखते हुए, आपकी उस कंपनी में पक्की नौकरी भी हो सकती है। इसलिए अपनी कौशल को बढ़ावा दें। 

एक्सपीरियंस का सर्टिफिकेट पर मिलेगी सैलरी 

आपको इस कोर्स के बाद विदेश में अच्छे-अच्छे नौकरी के विकल्प मिल सकते हैं। जिसके लिए आपको योग्यत के साथ-साथ कागजी योग्यता भी होनी चाहिए। इसका मतलब है, कि अगर आपने कहीं अन्य जगह भी काम किया है। तो आपके पास वर्क एक्सपीरियंस का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। 

जिससे आपकी सैलरी तय की जा सकती है। क्योंकि सभी बड़ी कंपनी इसी दस्तावेजों के आधार पर आपकी वेतन निश्चित करती है। जितनी आपकी अनुभव के आपको उसी हिसाब से वेतन प्रदान की जाएगी। इसलिए कोशिश करें, कि अपने अनुभव को विकसित करें। 

B.Com कोर्स के बाद नौकरी के विकल्प 

इस कोर्स के बाद आपको विदेश कुछ ऐसे नौकरी मिल सकते हैं। जिससे आप कम ही समय में अच्छी कमाई कर सकते हैं। जैसे कि:

  1. लेखा अधिकारी (Accounting Officer)
  2. बैंकिंग सेक्टर में क्लर्क (Bank Clerk)
  3. प्रोबेशनरी ऑफिसर (Probationary Officer)
  4. वित्तीय सलाहकार (Financial Advisor)
  5. टैक्स कंसल्टेंट (Tax Consultant)
  6. वित्तीय विश्लेषक (Financial Analyst)
  7. लेखा सहायक (Account Assistant)
  8. फाइनेंस एग्जीक्यूटिव (Finance Executive)

इन नौकरियों के बाद अपना खुद का व्यावसाय भी कर सकते हैं। जिससे आपको काफी मुनाफा मिल सकता है। 

ये भी जरूर पड़ें: Canada vs UK : कौन सा देश है छात्रों के लिए बेहतर 

अधिक जानकरी के लिए फॉर्म भरें



    FAQ

    1.MBA कोर्स करने के बाद कौन सी नौकरी कर सकते हैं?

    1. वित्तीय विश्लेषक (Financial Analyst)
    2. विपणन प्रबंधक (Marketing Manager)
    3. मानव संसाधन प्रबंधक (Human Resources Manager)
    4. वित्तीय प्रबंधक (Financial Manager)
    5. उत्पादन प्रबंधक (Operations Manager)

    2.कनाडा में कम शुल्क वाली कौन सी यूनिवर्सिटी है?

    कनाडा में ये तीन यूनिवर्सिटी सबसे कम फीस लेती है। यहां की शिक्षा छात्रों को भविष्य में मदद करती है। छात्रों को अच्छी रोजगार मिलती है। 
    1. टोरंटो विश्वविद्यालय (University of Toronto)
    2. ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय (The University of British Columbia)
    3. मॉन्ट्रियल विश्वविद्यालय (University of Montreal)

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *