IELTS Syllabus: IELTS सिलेबस क्या है? 

 IELTS-Syllabus

जिन भारतीय युवाओं को विदेश जाकर उच्च शिक्षा प्राप्त करना है, उनके लिए सरकार द्वारा कुछ नियम बनाए गए हैं। जैसे की, छात्रों को वीजा लेना होगा, पासपोर्ट बनवाना होगा और भाषा परीक्षा देना होगा। जिसमें IELTS एग्जाम सबसे महत्वपूर्ण है, इसलिए हम आपको इस ब्लॉग में IELTS Syllabus की पूरी जानकारी देंगे। जिसमें आपको परीक्षा से संबंधित सवालों के बारे में पता लगेगा। 

IELTS Syllabus और पैटर्न क्या है?

आईईएलटीएस एग्जाम दो प्रकार के होते हैं, पहला अकादमिक और दूसरा जनरल पर्पस के लिए। वहीं, इन दोनों परीक्षा प्रकारों के IELTS Syllabus में खास अंतर नहीं होता है। नीचे दिए गए सूची में आप विस्तार से समझ पाएंगे। जिसमें एग्जाम के पैटर्न की जानकारी दी गई है। 

सेक्शन एग्जाम की संख्या और अवधि एग्जाम मटेरियल एग्जाम के मार्क्स 
सुनना एग्जाम में 40 प्रश्न और 4. रिकॉर्डिंग दिए जाते हैं। 

जिसके लिए 30 मिनट की अवधि निर्धारित की गई है।
एग्जाम में दिए गए चार रिकॉर्डिंग मोनोलॉग और कन्वर्सेशन होते हैं। हर प्रश्न के लिए 1 अंक दिया जाता है। 
पढ़ना इसमें छात्रों को 40 प्रश्न दिया जाता है। 

जिसकी अवधि 60 मिनट की होती है। 
3 आर्टिकल दिए जाते हैं।
 
जिसमें Descriptive, Factual or Analytical, शामिल हो सकते हैं। 
जिसके लिए हर सही प्रश्न पर 1 अंक दिए जाते हैं। 
बोलना इस सेक्शन में 3 प्रश्न के लिए 11 से 15 मिनट का समय दिया जाता है। Part 1. प्रश्न और उत्तर 

Part 2. आपको जिस विषय की जानकारी है, उस टॉपिक पर जानकारी प्रदान करना होगा। 

Part 3. संरचना (Structure) के ऊपर  चर्चा करना होगा। 
लिखना इसमें 2 प्रश्न किए जाएंगे। 

जिसके लिए आपको कुल 60 मिनट का समय प्रदान किया जाएगा।
आपको लिखित परीक्षा में 150 शब्द में अपना जवाब देना होगा। 

वहीं, आपको निबंध 250 शब्दों में लिखना होगा।
सभी प्रश्नों के अंक अलग-अलग हैं। वहीं, दूसरे लिखित परीक्षा के अंक पहले परीक्षा की तुलना में अधिक होता है। 

IELTS एग्जाम का फॉर्मेट 

यहां आपको IELTS Syllabus के फॉर्मेट की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा, आपको परीक्षा अवधि के बारे में भी बताया जाएगा। जैसे की:

यदि आपको IELTS  एग्जाम के लिए अधिक जानकारी चाहिए, तो Visa Gurukul से संपर्क कर सकते हैं। जहां आपको एक्सपर्ट एडवाइज मिलेगी, जिससे आपका एग्जाम आसान हो जाएगा। 

IELTS राइटिंग सेक्शन

यहां आपको आईईएलटीएस के राइटिंग सेक्शन के बारे में जानकारी मिलेगी। जिसमें युवाओं को निबंध और लिखने के सही तरीके पर मार्क्स दिया जाता है। 

  • IELTS एग्जाम के फर्स्ट पार्ट में 2 प्रश्न होते हैं। आपको पहले प्रश्न में एक डायग्राम दिया जाएगा, जिसमें डेटा और एक टेबल दिया जायेगा। जिसमें आपको सवाल के आधार पर अपना उत्तर 150 शब्दों में देना होगा। 
  • दूसरे प्रश्न में एक आर्गुमेंट और व्यू पॉइंट दिया जाएगा, जिसपर आपको अपने विचार प्रस्तुत करने होंगे। फिर जवाब के आधार पर आपको मार्क्स दिए जाएंगे। और एग्जाम के इस सेक्शन के लिए कुल अवधि 60 मिनट की होगी। 

IELTS लिसनिंग सेक्शन 

आईईएलटीएस लिसनिंग सेक्शन को चार अलग-अलग भागो में बांटा गया है। जहां छात्रों को एक ऑडियो सुनाया जाता है। जिसमें सबसे पहले सोशल नीड्स के बारे सुनाया जाता है। और दो अन्य क्लिपों में शिक्षा से जुड़े ऑडियो होते हैं। इस ऑडियो में या तो आपको बातचीत करते हुए लोगों की आवाज आएगी या फिर किसी एक व्यक्ति की आवाज आएगी। जो किसी टॉपिक पर बोल रहा होगा। 

आपको इस ऑडियो रिकॉर्डिंग को ध्यान से सुनना होगा। जिसके बाद आपसे इस रिकॉर्डिंग से जुड़े कुछ सवाल पूछे जाएंगे। आपको जवाब देते समय अपने एक्सेंट पर खास ध्यान देना होगा। नीचे उन ऑडियो के बारे में जानकारी दी गई है:

  • 1 ऑडियो : समाज के ऊपर आपको अपना नजरिया पेश करना होगा। 
  • 2 ऑडियो : सामाजिक मुद्दों पर आपको अपना पक्ष रखना होगा। 
  • 3 ऑडियो : आपको शिक्षा से जुड़े पहलुओं पर बातचीत करनी होगी। 
  • 4 ऑडियो : आपको किसी अकादमिक विषय पर मोनोलॉग देना होगा।

IELTS स्पीकिंग सेक्शन 

IELTS स्पीकिंग सेक्शन में जनरल कम्युनिकेशन की जांच होगी। इसमें छात्रों के अंग्रेजी बोलने के घराप्रवाह तरीकों की जांच की जाती है। जिससे युवा अंग्रेजी बोलने और समझने में कितने सक्षम ये पता लगाया जाता है। इस प्रक्रिया में 3 स्टेप होते हैं। जैसे की:

  1. संक्षिप्त परिचय (Brief Introduction)
  2. व्यक्तिगत दीर्घकालिक (Personal long term)
  3. गहन चर्चा (Deep Discussion)

पार्ट 1: छात्रों को अपना परिचय देना पड़ता है, जिसमें अपने परिवार, रुचि और शिक्षा से जुड़ी जानकारी प्रदान करनी होती है। जिसके लिए युवाओं को 4 से 5 मिनट समय दिया जाता है। 

पार्ट 2: जिसके बाद आपको एक कार्ड दिया जाएगा, जिसपर किसी एक विषय का नाम लिखा होगा। वहीं, आपको उस विषय पर तैयारी करने का समय दिया जाएगा। फिर आपको उस विषय पर 2 से 3 मिनट तक धारा प्रवाह अंग्रेजी एक्सेंट में बोलना होगा। जिसके बाद आपसे उस टॉपिक से संबंधित कुछ सवाल भी पूछे जाएंगे। 

पार्ट 3: पार्ट 2 में जिस विषय पर छात्रों को बोलने के लिए टॉपिक दिया गया था, उसपर उन्हें गहराई से समझने का मौका दिया जाता है। जिसमें उन्हें 4 से 5 मिनट का समय दिया जाता है, फिर इसके आधार पर युवाओं को मार्क्स दिया जाता है। 

IELTS रीडिंग सेक्शन 

आपको IELTS के रीडिंग सेक्शन में 40 प्रश्न दिए जाएंगे। आपको प्रतीक प्रश्न करे लिए 1अंक दिया जाएगा। वहीं, दिए गए अंकों को आईईएलटीएस बैंड स्केल में तब्दील किया जाता है। जिसमें 9 बैंड स्कोर होते हैं। 

बैंड स्कोर अकादमिक रीडिंग स्कोर (40 प्रश्न में कम से कम स्कोर)जनरल रीडिंग स्कोर (40 प्रश्न में कम से कम स्कोर)
15 23 
23 30 
30 34 
35 38 

यदि आप विदेश से उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, तो बेझिझक होकर हमसे यानि Visa Gurukul से जुड़ें। जहां हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। तो नीचे दिए गए फॉर्म को भरें और अपने सभी सवालों के जवाब पाएं। 

अधिक जानकारी के लिए फॉर्म भरें



    FAQ

    1. IELTS में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

    IELTS में चार सब्जेक्ट होते हैं, जिसमें अंग्रेजी सुनना, पढ़ना, लिखना और बोलना शामिल है। इसमें आपसे अलग-अलग सवाल किये जाएंगे, जिसके उत्तर के आधार पर आपको अंक दिए जाएंगे। अंत में सभी अंकों को जोड़ा जाएंगे, जिसके आधार पर आप विदेश जा सकते हैं। 

    2. IELTS में छात्रों से क्या सवाल किया जाता है?

    IELTS एग्जाम में छात्रों से अंग्रेजी की रीडिंग टेस्ट की जाती है। इसके साथ स्पीकिंग, लिसनिंग और राइटिंग स्किल पर सवाल किया जाता है। जिससे इस बात की पुष्टि की जाती है, कि छात्र अंग्रेजी भाषा में सक्षम हैं। 

    3. भारत में IELTS एग्जाम की फीस कितनी है?

    IELTS की फीस भारत में 1700 है। जो आपको रजिस्ट्रेशन के समय देना होगा। हालांकि, आईईएलटीएस की फीस कुछ समय में बदल सकती है। इसलिए जब आप IELTS के लिए अप्लाई करें, तो आधिकारिक वेबसाइट पर जरूर जांच लें। 

    4. IELTS एग्जाम में कितना समय लगता है?

    IELTS एग्जाम के लिए 2 घंटे और 45 मिनट का समय दिया जाता है। इस एग्जाम को 4 भागो में बांटा गया है। जैसे की सुनना, बोलना, लिखना और पढ़ना।
    इन सभी सेक्शन के लिए अलग-अलग समय तय की गई है। 

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *