IELTS Band Score: कनाडा में अध्ययन के लिए IELTS स्कोर?

IELTS-Band-Score

कनाडा में अध्ययन के लिए कुछ परीक्षाओं को पास करना पड़ता है। जैसे कि, IELTS, TOEFL  या PTE  और इसमें प्राप्त लिए गए स्कोर का खास महत्व होता है। क्योंकि इसी स्कोर के आधार पर आपको यूनिवर्सिटीज में एडमिशन मिलेगी। जैसे कि, हमने आपको पहले ब्लॉग में IELTS Course Fee के बारे में बताया है। उसी तरह इस ब्लॉग में IELTS Band Score की जानकारी प्राप्त करें। 

इसे पढ़ें: Arts Stream Subjects: आर्ट्स स्ट्रीम में कौन-कौन से सब्जेक्ट हैं?

IELTS Band Score क्या है?

आईईएलटीएस एक परीक्षा है, जिसमें अंग्रेजी भाषा कौशल को मापा जाता है। जब आप ये एग्जाम देते हैं, तब आपको रिजल्ट के रूप में IELTS Band Score प्राप्त होता है। यह बैंड स्कोर 0 से लेकर 9 तक होता है। इस परीक्षा में पाए गए बैंड स्कोर के प्रत्येक स्कोर में आपकी क्षमता दिखती है।

इन्ही स्कोर के आधार पर आपको विदेश जाने की अनुमति मिलती है। इस एग्जाम में आपके अंग्रेजी बोलने, लिखने, पढ़ने और सुनने की क्षमताओं को जांचा जाएगा। और इस एग्जाम को देने के लिए आपकी उम्र 16 साल से अधिक होनी चाहिए। 

एग्जाम का नाम IELTS 
IELTS फुल फॉर्म International English Language Testing System
आर्गनाइज्ड बय IDP Education Ltd
एग्जाम पैटर्न कंप्यूटर और पेपर या ऑफलाइन टेस्ट
एग्जाम स्कोर 0 से लेकर 9 स्कोर 

कनाडा अध्ययन के लिए IELTS स्कोर 

यदि आप कनाडा में पढ़ने की इच्छा रखते हैं, तो आपको IELTS एग्जाम क्लियर करना होगा। जिसमें आपको 6.0 स्कोर लाने होंगे। हालांकि, अलग-अलग यूनिवर्सिटी में स्कोर की मांग भिन्न हो सकती है। जैसे कि:

यूनिवर्सिटी IELTS स्कोर 
University of Alberta6.5  
Vancouver Island University6.0 
University of British Columbia6.5  
Athabasca University6.5  
McMaster University6.5  
University of Toronto6.5  

यह कनाडा की टॉप यूनिवर्सिटीज में शामिल है। जहां आपको एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम भी क्लियर करना पड़ सकता है।  

IELTS के प्रकार और अवधि 

आपको यहां IELTS एग्जाम के दो प्रकार मिलेंगे। पहला अकादमिक और दूसरा जनरल। जहां आप अपने जरूरतों के आधार पर इस प्रकार का चुनाव कर सकते हैं। जैसे कि अगर आप विदेश में पढ़ने की इच्छा रखते हैं, तो आपको अकादमिक एग्जाम देना होगा।

जबकि आपको विदेश में वर्क वीजा, PR या अन्य कार्यों के लिए जनरल एग्जाम देना होगा। इस एग्जाम में कुल 2 घंटे और 45 मिनट का समय दिया जाएगा। यह एग्जाम एक साल में 48 बार आयोजित किए जाते हैं।

जिसमें अलग-अलग पैटर्न से एग्जाम लिए जाते हैं। यानि कि हर महीने में ये एग्जाम 4 बार लिया जाता है। जिसमें आप रजिस्ट्रेशन के समय अपने सुविधा अनुसार एग्जाम की तारीख चुनाव कर सकते हैं। 

IELTS की परीक्षा कब होती है?

यहां आईईएलटीएस एग्जाम के लिए अलग-अलग सेंटर बनाए गए हैं। जहां महीने में चार बात आईईएलटीएस एग्जाम लिया जाता है। और IELTS द्वारा सभी टेस्ट में भाग लेने वाले युवाओं को एक सर्टिफिकेट दी जाती है। जिसकी अवधि दो सालों तक होती है। 

IELTS की स्थापना 

IELTS एग्जाम की स्थापना 1989 में हुई थी। ये प्रोफिशिएंसी स्तर को रिफ्लेक्ट करने के लिए 9 बैंड बनाए गए हैं। जिसमें 5.5 स्कोर को आधा स्कोर माना जाता है। आईईएलटीएस एग्जाम को कुछ प्रमुख देशों के लिए मान्यता प्राप्त है। जैसे कि:

  1. कनाडा
  2. ऑस्ट्रेलिया
  3. आयरलैंड
  4. यूएसए
  5. यूके 
  6. न्यूजीलैंड

हालांकि, अब आप अन्य देशों के लिए भी IELTS की परीक्षा दे सकते हैं। जिसके बैंड स्कोर के आधार पर आप विदेश जा सकते हैं। 

IELTS फॉर्मेट 

आईईएलटीएस एग्जाम देने के लिए सबसे पहले फॉर्मेट समझना जरूरी है। क्योंकि इस एग्जाम में अलग-अलग सेक्शन होते हैं, जिसके आधार पर आपको परीक्षा देना होगा।

जिसमें लिखना, पढ़ना, बोलना और सुनना शामिल है। और इन सभी के लिए अलग-अलग समय भी निर्धारित की गई है। नीचे दिए गए सूची में आप विस्तार से समझ पाएंगे:

परीक्षा के सेक्शनपरीक्षा की अवधि 
बोलना 11 से 15 मिनट का समय 
सुनना 40 मिनट 
लिखना 60 मिनट 
पढ़ना 60 मिनट 

IELTS के लिए किताबें 

आपको आईईएलटीएस एग्जाम क्लियर करने के लिए किताबों की जरूरत पड़ेगी। जिसे पढ़कर आपको आईईएलटीएस एग्जाम देने में काफी आसानी होगी। क्योंकि इस बुक में एग्जाम पैटर्न से लेकर सभी प्रकार के क्वेश्चन आंसर दिए जाते हैं। जिनके नाम नीचे दिए गए हैं:

1. IELTS Gt Essays And Letters
2. Cambridge Vocabulary For IELTS
3. R*barron’s IELTS Practice Exams
4. Cambridge English, IELTS 12 Academic With Answers
5. Cambridge English, IELTS 12 General Training With Answers

आपको मार्किट में IELTS की अन्य किताबें भी मिल सकती हैं। लेकिन आप जब IELTS बुक लेने जाएंगे, तब आपको ये जांच करना होगा, कि क्या वो किताब आपके लिए उचित है। क्योंकि बाजार में कुछ ऐसी भी किताबें भी हैं, जिनका कोई अर्थ नहीं है। 

IELTS रजिस्ट्रेशन 

आईईएलटीएस एग्जाम के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा। जिसकी जानकारी नीचे स्टेप-बय-स्टेप दी गई है:

  1. आपको सबसे पहले अपने नजदीकी IELTS सेंटर का पता लगाना होगा। क्योंकि 140 देशों में 1,600 से भी अधिक आईईएलटीएस एग्जाम सेंटर बनाएं गए हैं। हालांकि, अगर आप आईईएलटीएस एग्जाम घर से भी देना चाहते हैं तो दे सकते हैं। 
  2. जिसके बाद आप आईईएलटीएस में ऑनलाइन भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। हालांकि, आप ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन का भी विकल्प चुन सकते हैं। जिसके लिए आपको एग्जाम सेंटर पर आईईएलटीएस फॉर्म की हार्ड कॉपी लेकर जाना होगा। जिसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन होगा। 
  3. जिसमें आपको सभी महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स भी सबमिट करना होगा। 
  4. यदि अपने कंप्यूटर आईईएलटीएस एग्जाम का चुनाव किया है, तो आपको रजिस्ट्रेशन के बाद ईमेल के द्वारा एग्जाम सेंटर की जानकारी प्राप्त होगी। जिसमें आपकी एग्जाम की तारीख भी दी जाएगी। इस एग्जाम में आपके बोलने की परीक्षा अलग से ली जाएगी, यानि कि दूसरे दिन। आमतौर पर आपका स्पीकिंग टेस्ट अन्य परीक्षाओं से पहले लिया जा सकता है। 
  5. आपको आईईएलटीएस में रजिस्ट्रेशन करने के लिए (INR) 14,700 फीस देनी होगी। 

IELTS परिणाम की जांच करें 

आप आईईएलटीएस एग्जाम देने के बाद परिणाम की भी जांच खुद कर सकते हैं। जिसके लिए IELTS की आधिकारिक साइट पर जाना होगा। वहां आपको अपना आईडी, पासवर्ड, पासपोर्ट नंबर और अपने एग्जाम की तारीख सबमिट करनी होगी।

जिसके बाद आप आसानी से लॉगिन करके अपना रिजल्ट देख सकते हैं। आप IELTS के परिणाम को 28 दिनों तक देख सकते हैं। इस एग्जाम में प्राप्त किए गए IELTS Band Score की मान्यता कुल 2 सालों तक रहती है। 

इसे जरूर पढ़ें: Commerce Stream Jobs: कॉमर्स स्ट्रीम जॉब्स लिस्ट

अधिक जानकारी के लिए फॉर्म भरें



    FAQ

    1. IELTS एग्जाम देने के लिए कितनी ऐज होनी चाहिए?

    आईईएलटीएस एग्जाम देने के लिए आपको 16 वर्ष से अधिक होना पड़ेगा।
    जिसके बाद ही आप इस परीक्षा में बैठने के योग्य होंगे। 

    2. आईईएलटीएस एग्जाम कितनी बार दे सकते हैं?

    आप आईईएलटीएस की परीक्षा कितनी बार भी दे सकते हैं। इसकी कोई अवधि सिमित नहीं की गया है। 

    3. आईईएलटीएस एग्जाम की वैलिडिटी कब तक रहती है?

    IELTS एग्जाम की वैलिडिटी 2 सालों तक रहती है।